Sudarshan Today
Other

विधायक अर्चना चिटनिस की सार्थक पहल से जीरो वेस्ट हुई शादी

आर्यन शेख़ अय्यूब ज़िला ब्यूरो

बुरहानपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की स्वच्छ भारत मिशन अभियान की प्रेरणा और भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) की सार्थक पहल पर बुरहानपुर के लोग जीरो वेस्ट विवाह समारोह का आयोजन करके पर्यावरण सुधार व स्वच्छता की पहल कर रहे है। शादी-विवाह और आम भंडारों में शहरवासियों द्वारा सिंगल यूज प्लॉस्टिक का इस्तेमाल ना करके प्लॉस्टिक की बजाए स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाने लगा हैं।
गत दिवस बुरहानपुर के रास्तीपुरा निवासी भास्कर महाजन ने अपने पुत्र की शादी जीरो वेस्ट की है। श्री महाजन ने बताया कि इसके लिए विधायक अर्चना चिटनिस एवं निगम के स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष धनराज महाजन ने मुझे प्रेरित किया।
श्रीमती अर्चना चिटनिस ने बताया कि विगत दिनों हमारे द्वारा जिला प्रशासन से कराए गए ‘‘जीरो वेस्ट प्लास्टिक‘‘ कार्यक्रम को देख कर बुरहानपुर के रास्तीपुरा निवासी भास्कर महाजन ने अपने पुत्र की शादी में भी प्लास्टिक का उपयोग ना करने का विचार बना लिया था। इसके लिए मैं उन्हें साधुवाद देती हूं। निश्चित ही हमारे इस प्रयासों के परिणाम स्वरूप हम अपने बुरहानपुर को प्लॉस्टिक मुक्त और समृद्ध बुरहानपुर बनाने में कामयाब होंगे। जबकि भास्कर महाजन अपने पुत्र की शादी के लिए डिस्पोजेबल सामान खरीद चुके थे, किंतु विगत दिनों हमारे द्वारा किए गए आग्रह के बाद सभी प्लॉस्टिक का सामान वापस कराकर पूरी शादी को जीरो वेस्ट एवं प्लास्टिक मुक्त शादी की। एक सजग समाज के रूप में हम सब को ऐसे आयोजनों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।
श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि हम सभी सामूहिकता के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छ भारत के विजन को साकार कर सकते है यह हमें विश्वास है। उन्होंने कहा कि हम अपने व्यक्तिगत समारोह और आयोजनों को भी जीरो वेस्ट और बिना प्लॉस्टिक का उपयोग कर आसानी से कर सकते है। हमें इसके लिए नगरीय निकायों और पंचायतों के माध्यम से जन जागरण करना होगा। व्यक्तिगत समारोह और सामुदायिक समारोह में भी जीरो वेस्ट को जन जागरण कर एक उदाहरण बन सकेंगा।
ज्ञान हो कि गत दिनों बुरहानपुर में विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस की पहल पर मुख्यमंत्री कन्यादान-निकाह योजनांतर्गत 423 जोड़ों का विवाह समारोह कार्यक्रम जीरो वेस्ट इवेंट सफल रूप से संपन्न किया गया था।

Related posts

Delhi MCD Election Results Live Updates: कमल से आगे निकली केजरीवाल की झाड़ू, दहाई के आंकड़े पर पहुंची कांग्रेस

Ravi Sahu

हरदा पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने की घटना अत्यंत दु:खद-राज्यमंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी

Ravi Sahu

ओलावृष्टि से फसल नुकसान होने पर किसानों ने अंचल में आवेदन जमा कर की मुआवज़े की मांग

Ravi Sahu

थांदला युवा खेल महोत्सव का तेरहवा आयोजन होगा शुरू

Ravi Sahu

एडीजी, पुलिस अधीक्षक ने जन आशीर्वाद यात्रा के रूट का भ्रमण कर लिया जायजा पुलिस अधिकारियों को दिये निर्देश 

Ravi Sahu

भारतीय बौध्द महासभा की बौध्द विहार में बैठक सम्पन्न

Ravi Sahu

Leave a Comment