Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

सड़क किनारे फल-सब्जी की दुकानों से हादसे का अंदेशा

 संवाददाता। सुदर्शन टुडे सिलवानी

सिलवानी ।।प्रशासन की लापरवाही के चलते स्टेट हाईवे से लग कर ही शासकीय भूमि पर फल सब्जी की दुकानें लगा कर अजीविका चलाई जा रही है। लेकिन हाईवे किनारे लगती इन दुकानों के कारण हमेशा ही हादसा होने का अंदेशा बना रहता है। लेकिन प्रशासन इन दुकानों को ना तो हटा पा रहा है और ना ही स्थाई जगह ही मुहैया करा पा रहा है। बजरंग चौराहा पर स्थित पुलिस चौकी की बाऊंड्री से लग कर फल व सब्जी की करीब 15 छोटी-छोटी दुकानें लगा कर परिवार का पालन पोषण किया जा रहा है। पुलिस चौकी से लग कर स्टेट हाईवे 44 पर लगी इन दुकानों से अकसर ही हादसा होने का अंदेशा बना रहता है। इस मार्ग से यात्री बसों के अतिरिक्त रेत से भरे डंपर, ट्रक, ट्राली सहित दो पहिया, चार पहिया वाहन बड़ी संख्या में निकलते है। इस मार्ग पर यातायात का अत्याधिक दवाब हमेशा ही बना रहता है। इन्हीं दुकानों के सामने से बस स्टेण्ड परिसर जाने के लिए बसों का प्रवेश होता है। पूर्व में यहां पर हादसे भी हो चुके हैं। ऐसा नहीं है कि मात्र उक्त स्थान पर ही शासकीय भूमि पर दुकानें लगाई जा रही है। बल्कि उत्कृष्ट विद्यालय की भूमि पर भी अतिक्रमण किया जा कर दुकानें बना कर व्यापार किया जा रहा है।

 

*चल रहा है किराया का गोरख धंधा*

 

शासकीय भूमि पर आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के द्वारा दुकानें बना कर परिवार की अजीविका चलाई जा रही हो, लेकिन ऐसे प्रभावशाली लोग भी है जिनके द्वारा एक से अधिक दुकानें शासकीय भूमि पर कब्जा कर बना कर उन्हें हजारों रुपए मासिक के किराए पर चलाया जा रहा है। हालांकि प्रशासन के पास समस्त जानकारी होने के बाद भी कार्रवाही ना होना अनेक संदेहों को जन्म दे रहा है।

 

भूमि उपलब्ध कराने शासन

को लिखा है पत्र :

 

नगर परिषद के द्वारा सब्जी मंडी का निर्माण कराए जाने के लिए भूमि उपलब्ध कराने पत्र लिखे हैं। मांगी गई भूमि नप को आवंटित होने के बाद सर्व सुविधा युक्त सब्जी मंडी व हाकर्स कार्नर का निर्माण कराया जाएगा।

 

-रेशू विभोर नायक, अध्यक्ष, नगर

परिषद सिलवानी

Related posts

शांति समिति की बैठक में रूट को लेकर हुआ था विचार विमर्श जिसमे मुस्लिम भाइयों ने दिया समझदारी का परिचय

Ravi Sahu

श्रीमती झूमा सोलंकी द्वारा कांग्रेस पार्टी में नवनियुक्त पदाधिकारी को नियुक्ति पत्र सोफा

Ravi Sahu

भोपाल जिले की सभी विधानसभा से कौन कितने वोट से है आगे, जाने सबसे तेज नतीजे

Ravi Sahu

मतदान दल पहुंचें सकुशल मतदान केंद्र फूलमाला से किया गया स्वागत

Ravi Sahu

इंजी. निर्मल नरगांवे बने राष्ट्रीय जयस प्रदेश महासचिव (म.प्र.)*

Ravi Sahu

बाल दिवस के मौके पर नौनिहालों ने लगाई प्रदर्शनी बालक माध्यमिक शाला प्रांगण निजी स्कूलो मे मनाया बाल दिवस हुए विविध आयोजन

Ravi Sahu

Leave a Comment