Sudarshan Today
Other

अर्चना चिटनिस ने जिला चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

आर्यन शेख़ अय्यूब ज़िला ब्यूरो

बुरहानपुर :- मंगलवार को भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) औचक निरीक्षण किया। इसके बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश सिसौदिया, सिविल सर्जन डॉ.प्रदीप कुमार मोजेश सहित अन्य स्टॉफ के साथ बैठक की और सुविधाओं, संसाधनों को लेकर चर्चा की। जहां रोगियों को इलाज की बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए समय पर डॉक्टरों और कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए दिशा-निर्देश दिए। वहीं व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने एवं जिला चिकित्सालय परिसर में असामाजिक तत्वों पर कार्यवाही करने तथा निर्माणाधीन कार्यांे को शीघ्र पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया।

पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि आज जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया है। यहां व्यवस्था अच्छी है और बेहतर करने की गुंजाईश है। प्रसन्नता है कि भाजपा की सरकार के चलते जिले में इतना बड़ा चिकित्सालय का निर्माण हो सका। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव जी का स्वास्थ्य पर विशेष फोकस है। जल्द ही यहां स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि अस्पताल के पास 6 डायलिलिस मशीन है। इसमें से एक मशीन एचआईवी और हेपेटाईटिस की व्यवस्था के लिए ताकि मरीजों को बाहर न जाना पड़े। कल से ही यह व्ययस्था शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गॉयनिक डिपार्टमेंट सुचारू करंेगे। 200 बेड का अस्पताल है। 16 करोड़ की लागत से 100 बेड की क्रिटिकल केयर यूनिट बन रही है। उसे भी जल्द से जल्द शुरू कराने का प्रयास करेंगे। प्राइवेट विशेषज्ञ डॉक्टरों को अस्पताल में साप्ताहिक बुलाने की व्यवस्था कराएंगे ताकि सारे विशेषज्ञों का लाभ मरीजों को मिल सके। श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि निश्चित ही हमारे क्षेत्रवासियों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु हम संकल्पित है।

यह सुधार के दिए निर्देश

अस्पताल के दोनों गेट को प्रारंभ करने। सभी चिकित्सक समय से ओपीडी में बैठे। दवाई वितरण हेतु अतिरिक्त काउंटर स्थापित करना। हेल्प डेस्क काउंटर पर हेल्प डेस्क पर एएनएम या नर्सिंग स्टाफ की प्रतिदिन ड्यूटी लगाकर मरीजों की काउंसलिंग करने। इमरजेंसी कक्ष में डॉक्टर 24 घंटे रोस्टर वाईस उपलब्ध रहे। इमरजेंसी कक्ष में ईसीजी मशीन, शुगर मशीन, सक्शन मशीन, ऑक्सीजन सिलिंडर जैसे उपकरण एवं इमरजेंसी दवाई उपलब्ध रहे। एक्स-रे यूनिट में नवीन डीआर (डिजिटल रेडियोग्राफी) सिस्टम को सुचारू रूप से संचालित कर मरीजों को टोकन दिया जाए। ताकि एक्स-रे के लिए भीड़ नहीं हो और एक्स-रे रिपोर्ट समय पर मरीजों को मिले। एनेस्थीसिया डॉक्टर्स की 3 शिफ्ट में ड्यूटी चार्ट मोबाइल नंबर लगावे एवं महिला मेडिकल ऑफिसर्स की ड्यूटी लगाए। मरीजों से अच्छे से व्यवहार करें। गर्भवती महलाओं को जननी सुरक्षा एवं प्रसूति सहायता योजना का अवश्य लाभ मिले। प्रतिदिन गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी हो। नवीन ब्लड सेप्रेशन मशीन अतिशीघ्र प्रारंभ की जाए। गर्भवती महिलाओं के ऑपरेशन हेतु अस्पताल के प्रथम पर लेबर रूम के समीप स्थित बने ऑपरेशन थिएटर प्रारंभ करें। एक डायलिसिस मशीन एचआईवी-हेपेटाइटिस के लिए अलग से डेडिकेट की जाए। चिकित्सालय परिसर में जानवर न आए व्यवस्था करें। सीसीटीवी कैमरों सभी चालू रहे। सफाई हेतु सुधार करने के निर्देश दिए। पार्किंग व्यवस्थित तरीके से कराई जाए। सभी लिप्ट संचालित रहे। साथ ही जिला चिकित्सालय में संकेतक लगाने, इंचार्ज और ड्यूटी डॉक्टर का नाम, मोबाईल नंबर चस्पा करने हेतु भी निर्देशित किया, ताकि आने वाले मरीजों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

Related posts

हिंदुत्व समन्वय समिति के प्रदेश प्रचारक का भव्य सम्मान

Ravi Sahu

विकसित और सशक्त भारत के लिए मतदान अवश्य करें – चिंटू वर्मा

Ravi Sahu

आकाश बर्मन कार्यकर्ताओ ने नाम के केक एवं माल्यार्पण वही ढोल तासो से किया स्वागत

asmitakushwaha

कोई भी बुखार हो सकता है खतरनाक।जांच में न बरते लापरवाही

Ravi Sahu

विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल प्रखंड कुंभराज के मोहल्ला समिति श्री राम जन्मोत्सव के उपलक्ष में भव्य आरती

Ravi Sahu

लोकसभा प्रत्याशी ने पथरिया विधानसभा में कार्यकर्ताओं की बैठक को किया संबोधित

Ravi Sahu

Leave a Comment