Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

रायसेन के इतिहास की एक ऐसी दास्तां जो आपके दिल को दर्द से भर देगी : रायसेन के राजा पूरनमल गौंड की बेटी को मुगल शासक शेरशाह सूरी ने बना दिया था वैश्या…

चंद्रेश जोशी सुदर्शन टुडे रायसेन

 

जी हां यह बिल्कुल सच है। गौंड रियासत के राजा पूरन मल गौंड की बेटी ने ऐसी जिंदगी जी, जो मौत से बद्दतर थी।बाद में फिर वह बीमार होकर मर गई।पूरे गौंड आदिवासी राज परिवार को मुगल शासक शेरशाह सूरी ने किया था यातनाएं देकर किया था खत्म। भाजपा की पीएम एवं पार्टी की फायर ब्रांड नेत्री साध्वी उमा भारती ने रायसेन के किले के इतिहास बकी दास्तां बताई।
जी हां सच है।ये दास्तां आपके दिल को दर्द से भर देगी। रायसेन ऐतिहासिक किले का राजा पूरन मल गौंड जो धोखे से मारा गया। राजा पूरनमल गौंड न जिसने अपनी पत्नी रत्नावली की गर्दन इसलिए काट दी कि वह मुगल शासक शेरशाह सूरी सहित उसके सैनिकों की हवस का शिकार न बने। राजा पूरनमल गौंड जो अपने दो बेटों और अबोध बेटी को भी वहशियों से बचाने मारना चाहता था।लेकिन मार न सका। उससे पहले शेरशाह सूरी ने राजा पूरनमल को घेरकर धोखे से मार दिया। फिर शेरशाह सूरी के जुल्म की दास्तां, वो भी ऐसी कि राजा पूरनमल गौंड के दोनों बेटों को ढूंढकर बेरहमी से काट दिया। फिर उस छोटी बेटी राजकुमारी को वैश्या बनाकर रखा। राजकुमारी गौंड बवैश्यालय में ही वैश्या बनकर रही। फिर बीमार होकर मर गई। दिल को दहलाने वाली ये दास्तां कोई कहानी नहीं, बल्कि मध्यप्रदेश के रायसेन के राजा पूरनमल की असल जिंदगानी है।

इस दर्दभरी दास्तां को भाजपा की फायरब्रांड नेता साध्वी उमा श्री भारती ने रविवार को अपने ट्वीट के जरिए बयां किया है। इस दास्तां की शुरूआत कुबरेश्वर धाम सीहोर के विश्व विख्यात श्री शिवमहापुराण कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के द्वारा दिए गए प्रवचन के दौरान रायसेन किले के सोमेश्वर शिव मंदिर पर ताले शिवभक्तों की भावनाओं के अनुरूप शिव मंदिर के ताले खुलना चाहिए।शुरुआत भी इसी एपिसोड से होती है।साध्वी उमा उमा भारती ने इस पूरे एपिसोड पर रायसेन किले के राजा पूरनमल गौड़ की इस दास्तां को उजागर किया है।साध्वी एवं भाजपा की स्टार प्रचारक उमाभारती ने 11 ट्वीट किए। उमा भारती ने अपने ट्वीट में लिखा कि रायसेन के इस ऐतिहासिक किले के नाम से ही मेरे अंत: में हूक उठती है। लेखक अब्राहम अर्ली की किताब का हवाला देकर उमा भारती लिखती है कि रायसेन के राजा पूरनमल गौंड बशेरशाह सूरी के विश्वासघात के शिकार हुए। किले के चारों तरफ घेरा डालकर शेरशाह सूरी ने राजा पूरनमल से संधि कर ली। फिर रात में उनके परिवार व राजा पूरनमल को घेर कर मार डाला। राजा पूरनमल बहादुरी से लड़े, मरने से पहले उन्होंने अपनी पत्नी रानी रत्नावली के अनुरोध पर उनकी गर्दन काट दी ।ताकि वह वहशियों के शिकंजे में ना आ पावे।किंतु उनके दो मासूम बेटे एवं अबोध कन्या टेंट में एक कोने में दुबक गए।जहां से उनको इन वहशियों ने खींच कर निकाला। दोनों मासूम बेटे वहीं काट दिए गए और राजा पूरनमल की अबोध कन्या वैश्यालय को सौंप दी। जहां वह दुर्दशा का शिकार होकर मर गई।

साध्वी उमाभारती ने लिखा कि जब भी मैं रायसेन के किले के आसपास से गुजरी यह प्रसंग मुझे याद आता था और मैं बहुत दु:खी एवं शर्मिंदा होती थी। जब डॉ. प्रभुराम चौधरी के उपचुनाव प्रचार में मैंने व सीएम शिवराज सिंह चौहान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डीडी शर्मा ने रायसेन में एक साथ चुनावी आमसभा की थी। तब मैंने रायसेन के किले की ओर देखते हुए यह बात कही थी कि इस रायसेन के ऐतिहासिक किले को देखकर मुझे बहुत कष्ट होता है और आज जब हमारा भाजपा का झंडा इसके सामने फहरा रहा है तो कुछ शांति होती है। राजा पूरनमल गौंड के साथ हुई घटना नीचता, विश्वासघात एवं वहशीपन की याद दिलाती है। मुझे अपनी इस अज्ञानता पर शर्मिंदगी है कि मुझे उस प्राचीन रायसेन किले में सिद्ध सोमेश्वर शिवलिंग होने की जानकारी नहीं थी। मैंने अपने कार्यालय से कहा था कि रायसेन जिला प्रशासन को 11 अप्रैल सोमवार को सुबह 9 बजे मेरे वहां गंगोत्री का गंगा जल चढ़ाने पूजा आरती शिव अभिषेक करने की सूचना दें। जब मैं उस सिद्ध सोमेश्वर शिवलिंग पर गंगोत्री से कमल डल में लाया हुआ गंगाजल चढ़ाऊंगी तब राजा पूरनमल, उनकी पत्नी रानी रत्नावली को उनके मार डाले गए दोनों मासूम बेटे व वहशी दुर्दशा की शिकार होकर मर गई अबोध कन्या और उन सब के साथ मारे गए राजा पूरनमल के सैनिक उन सबका मैं तर्पण करूंगी व अपनी अज्ञानता के लिए क्षमा मांगूंगी।

Related posts

अब घर तक पहुंचेगा वोटर आईडी:चुनाव आयोग और डाक विभाग के बीच हुआ समझौता, वोटरों तक निशुल्क पहुंचेगा मतदाता पहचान पत्र

Ravi Sahu

2 दिन में 4 स्थाई वारं, 17 गिरफ्तारी वारंट तथा 1 ईनामी फरार आरोपी को गिरफ्तार किया जाकर न्यायालय में किया पेश । फरार वारंटियो को पकडऩे पुलिस ने चलाई मुहिम।

Ravi Sahu

सैकड़ों रेल यात्री बिना टिकट सफर करने को है मजबूर

asmitakushwaha

भारी वर्षा की दृष्टिगत अधिकारी कर्मचारी अलर्ट रहें : कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह

Ravi Sahu

श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में भंडारे का आयोजन हुआ पूर्व जिला उपाध्यक्ष राठौर ने की प्रसादी ग्रहण

Ravi Sahu

स्वतंत्र निष्पक्ष शांतिपूर्वक ढंग से जिले में निर्वाचन संपन्न करने के लिए आवश्यक कदम जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे हैं

Ravi Sahu

Leave a Comment