Sudarshan Today
NARMDAPURAMमध्य प्रदेश

भारी वर्षा की दृष्टिगत अधिकारी कर्मचारी अलर्ट रहें : कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह

 

 

 

संवाददाता, नेहा सिंह

 

 

कलेक्टर एवं एसपी ने सेठानी घाट एवं शहर के निचले इलाकों का किया निरीक्

 

नर्मदापुरम जिले भर लगातार भारी वर्षा को ध्यान में रखते हुए सभी अधिकारी कर्मचारी अलर्ट रहें। कोई भी अधिकारी मुख्यालय से बाहर न जाए। आपदा प्रबंधन से संबंधित सौंप गए दायित्वों पूरी तत्परता से क्रियान्वन करें। मां नर्मदा तट के ग्रामों में तटों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने की मुनादी कराएं। यह निर्देश कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने राजस्व ,नगरपालिका, जनपद ,होमगार्ड एवं अन्य आपदा प्रबंधन से संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

शुक्रवार को कलेक्टर श्री सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह ने लगातार भारी वर्षा एवं तवा बांध से पानी छोड़े जाने के दृष्टिगत नर्मदापुरम नगर के सेठानी घाट एवं अन्य ग्वालटोली , संजय नगर आदि निचले इलाकों का निरीक्षण किया। उन्होंने एसपीएम स्थित राहत पुनर्वास केंद्र का भी अवलोकन किया। उन्होंने नगर पालिका को निर्देश दिए की चिन्हित राहत पुनर्वास केंद्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं रहें। आवश्यकता पड़ने पर निचले इलाकों से लोगों को इन केंद्रों में शिफ्ट किया जाए। निचले इलाकों के रहवासियों को सतर्क करने के लिए मुनादी भी की जाए। होमगार्ड एवं एसडीआरएफ का बल भी मुस्तैद रहें। उन्होंने सेठानी घाट स्थित कंट्रोल रूम एवं कलेक्ट्रेट स्थित कंट्रोल रूम का प्रभावी क्रियान्वन करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर एवं एसपी ने लेंडीया नाले स्थित पंप हाउस का भी निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को तैनात करने और आवश्यकता पड़ने पर पंप का व्यवस्थित संचालन करने के निर्देश दिए। ताकि शहर के निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति निर्मित न हों। बता दे कि लेंडीया नाले स्थित पंप हाउस पर 100 -100 हॉर्स पावर के 4 पंप और 75 -75 हॉर्स पावर के 4 पंप इस प्रकार कुल 8 पंप सक्रिय हैं। जिनके जल प्रवाहित करने की क्षमता 420 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड है। जिससे भारी वर्षा के दौरान शहर का जलस्तर 954 फिट होने की स्थिति में सतरस्ता चौक , हलवाई चौक , जिला चिकित्सालय सहित अन्य प्रमुख स्थानों से होकर आने वाली पानी को नर्मदा में प्रभावित किया जाएगा। जिससे जलभराव की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी।

निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्री देवेंद्र कुमार सिंह , सिटी मजिस्ट्रेट संपदा सराफ, एसडीओपी श्री पराग सैनी, नायब तहसीलदार कीर्ति प्रधान ,नगरपालिका से श्री प्रशांत जैन, प्रतिमा बेल्लिया सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

 

*तवा और बरगी बांध के खोले गए गेट

 

कार्यपालन यंत्री तवा परियोजना श्री वी के जैन ने बताया कि तवा डैम के कैचमेंट में लगातार भारी वर्षा हो रही हैं। जिसके चलते तवा डैम के 13 गेट 20-20 फीट तक खोले गए हैं। जिससे लगभग 11328 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जाएगा। यह यह पानी लगभग 11:00 बजे नर्मदापुरम के सेठानी घाट पहुंचेगा। जिससे सेठानी घाट पर नर्मदा नदी का जलस्तर अधिकतम 960 फीट बढ़ने की संभावना हैं।

इसी प्रकार बरगी बान्ध जबलपुर का वर्तमान लेवल 422.85 मीटर है। जो एफआरएल से अधिक है और निरंतर बढ़ रहा है। बान्ध के कैचमेंणट एरिया मे विगत 48 घण्टे में 79 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है। शुक्रवार शाम 5 बजे 3288 क्यूमेक जल की निकासी 13 गेटों (औसत उँचाई 1.65m) से की जायेगी। जिसका पानी लगभग 36 घंटे में नर्मदापुरम पहुंचेगा। सभी से आग्रह है कि नर्मदा तट के घाटों पर से उचित दूरी बनाए रखें।

 

कलेक्ट्रेट कार्यालय नर्मदापुरम में बाढ़ कंट्रोल रूम सुचारू रूप से संचालित हैं। जिसका दूरभाष क्रमांक 07574251292 हैं। कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय है, जिसके लिए तीन शिफ्ट में अधिकारी कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई हैं।

Related posts

घुघरी में विजय रैली हज़ारों कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में निकाला गया

Ravi Sahu

झिरन्या में विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया गया।

Ravi Sahu

हरदा जिला चिकित्सालय द्वारा जेल पर स्वास्थ्य एवं मानसिक जागरूकता शिविर का आयोजित किया गया

Ravi Sahu

नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

sapnarajput

शराब के ठेकेदारों के आगे शिवपुरी प्रशासन नतमस्तक खूंटी पर टांग दिये प्रशासन के सभी नियम

asmitakushwaha

डिंडौरी | साधु की हत्या कर नाले में दफ़नाया, संदेहियों की निशानदेही पर दफन शव बरामद– घटना की जानकारी लगते ही क्षेत्र में सनसनी फैल गई हैं – कोतवाली पुलिस ने संदेहियों को किया गिरफ्तार

Ravi Sahu

Leave a Comment