Sudarshan Today
Other

मणिनागेंद्र सिंह “मोनू” पटेल की फाउंडेशन द्वारा मनाई की जन्मजयंती 

351 युवाओ ने स्मृति में किया रक्तदान

हिमायती युवा रहे स्वर्गीय मोनू पटेल को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित 

नरसिंहपुर(गोटेगांव) – समाजसेवी स्वर्गीय मणिनागेन्द्र सिंह मोनू पटेल के जन्मदिन पर गोटेगांव में एक विशाल रक्तदान और परीक्षण शिविर का आयोजन मोनू भैया मित्र मंडली एवं मणिनागेंद्र सिंह फाऊंडेशन के नेतृत्व में नगर के युवक-युवतियों ने विशाल रक्तदान शिविर में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इसमें तकरीबन 351 रक्तदान,251 लिपिक परीक्षण एवं 151 ने रक्त परीक्षण कराया युवक-युवतियों ने रक्तदान कर कहा कि इससे बड़ा कोई पुण्य कार्य दुनिया में नहीं हो सकता है। नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव की पृष्ठभूमि को तो आप जानते ही हैं। यहां से बीजेपी के 2 बड़े लीडर आते हैं जिनमें एक पूर्व केंद्रीय मंत्री नरसिंहपुर विधायक कैबिनेट मंत्री प्रहलाद प्रहलाद सिंह पटेल और दूसरे उनके छोटे भाई पूर्व राज्यमंत्री पूर्व नरसिंहपुर विधायक जालम सिंह पटेल हैं । लेकिन इन्हीं के घर से एक समाजसेवी युवा नेता जिसका नाम मणिनागेंद्र सिंह पटेल उर्फ मोनू पटेल था जो कि क्षेत्र में काफी सक्रिय थें स्व.मोनू पटेल ने अपने समाजसेवी कार्यों से गोटेगांव में लोगों के बीच एक ईमानदार युवा नेता के रूप में छवि बनाई थी। स्व. युवा नेता मोनू पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर अपने साथियों के साथ मिलकर विशाल ब्लड डोनेशन कैंप और परीक्षण शिविर का आयोजन किया करते थे उन्हीं की प्रेरणा से मोनू भैया मित्र मंडली ने जो स्वर्गीय मोनू भैया की जन्म जयंती 28 दिसंबर पर एक विशाल ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया।

 

युवक -युवतियों ने बड़ी संख्या में बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

 

गोटेगांव के युवक और युवतियों ने बड़ी संख्या में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस शिविर में तकरीबन 351 युवक और युवतियों ने रक्तदान कर इतिहार रचा। रक्तदान करने वाले युवक और युवतियों ने कहा कि दुनिया रक्तदान से बड़ा कोई भी पुण्य कार्य नहीं हो सकता है। इस संबंध में जब मोनू भैया मित्र मंडली से पूछा गया कि वह मोनू भैया का जन्मदिन धूमधाम से मना सकते थे तो उन्होंने कहा कि हम लोग मोनू भैया की प्रेरणा से आगे बढ़ रहे हैं ब्लड डोनेशन कैंप का सिर्फ एक ही मकसद है कि जो भी व्यक्ति ब्लड की कमी के कारण इस दुनिया से अलविदा कह जाते हैं ऐसे जरूरतमंद व्यक्तियों को हम ब्लड मुहैया करा पाएं ताकि उनके जीवन में भी खुशहाली आ सके और उनके प्राण बच सकें। चूंकि आज यशस्वी स्व मणिनागेंद्र सिंह मोनू पटेल जी का जन्मदिन था जिसको लेकर हमारे द्वारा एक विशाल ब्लड डोनेटशन कैंप का आयोजन किया गया। इसी क्रम में ठाकुर निरंजन सिंह विद्यालय की विद्यार्थियों ने भी रक्तदान किया जो ब्लड डोनेट हुआ इसको हर उस जरूरतमंद तक पहुंचाया जाएगा जिसको वाकई में ब्लड की जरूरत है।

 

 

कोरोना के संकट काल में मोनू ने कोरोना वारियर का किया काम

 

मोनू भैया मित्र मंडली ने आगे कहा कि हमारी तरफ से यह पहला कैंप नहीं है मोनू भैया के मार्गदर्शन में इसके पहले हमने कई ब्ल्ड डोनेशन कैंपों का आयोजन किया है। लोगों ने बताया कि यह वह स्व समाजसेवी और युवा नेता रहे जिसने कोरोना के संकट काल में कोरोना वारियर का काम किया था, उस समय स्व.मोनू पटेल के द्वारा नरसिंहपुर जिले में जगह-जगह पर ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंटेनर और अपने निजी पैसों से जबलपुर के एक निजी अस्पताल में अति गंभीर कोरोना पेशेंट को अपने खर्चे पर भर्ती कराया था, जब स्व मोनू भैया कोरोना पीड़तों के लिए काम कर रहे थे उस दौरान मोनू के घर में सभी लोगों को कोरोना हो गया था उसके बाद मोनू भी कोरोना की चपेट में आ गए थे, लेकिन साथियों के द्वारा लगातार काम किए गए। कोरोना संकटकाल में कई लोगों के पास में खाने पीने की व्यवस्था नहीं थी तो ऐसे में मित्र मंडली के द्वारा खाने की सामग्री की व्यवस्था की गई और घर -घर पर इसकी सप्लाई भी की गई थी।

 

अपनी पहचान बताने की नहीं जरूरत गरीब दिलो मे बसते थे मोनू

 

स्व मोनू पटेल ने लगातार मां नर्मदा की साफ सफाई का अभियान, खेल को बढ़ावा देने, गोटेगांव में बड़े स्तर पर नेशनल कबड्डी का टूर्नामेंट, नशा मुक्ति अभियान, स्कूल और कॉलेज में पढऩे वाले छात्रों की मदद, गरीबों की मदद, ऐसे कई उन्होंने अपने जीवन में किये समूचे गोटगांव में स्व युवा नेता मोनू पटेल किसी परिचय के मोहताज नहीं थें। ना ही किसी कौ अपनी पहचान बताने की जरूरत थी,वह हर गरीब के दिलो मे बसते थे स्व. मोनू पूर्व केंद्रीय मंत्री नरसिंहपुर विधायक कैबिनेट मंत्री मध्यप्रदेश शासन प्रहलाद सिंह पटेल के भतीजे और बीजेपी के नरसिंहपुर पूर्व विधायक जालम सिंह पटेल के सुपुत्र थें।

 

केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह ने मोनू पटेल को दी श्रद्धांजलि

 

माहा रक्तदान शिविर के इस आयोजन में क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते गोटेगांव के सामुदायिक स्वास्थ्य चिकित्सा केंद्र पहुंचे जहां उन्होंने स्वर्गीय मणिनागेंद्र सिंह मोनू पटेल की जन्म जयंती पर उन्हें याद करके श्रद्धांजलि अर्पित की वहीं उन्होंने मोनू द्वारा किए जनहित के कार्य को आगे बढ़ाने की बात पर चर्चा करते हुए क्षेत्र वासियों को प्रेरित किया।

Related posts

आज होगी नोहटा में महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर जवारा, बरेदी, बुदेली गायन सहित अन्य स्थानीय प्रस्तुतियां होगी आयोजित

Ravi Sahu

लाखों की लागत से बन रहे स्टाप डैम में लगा रहे घटिया सामग्री ग्राम पंचायत पटना मानगढ़ का मामला

Ravi Sahu

खजुराहो महोत्सव मे छाए शुजालपुर के कलाकार

Ravi Sahu

बुलु स्टार कमेटी जुरिया की ओर से आयोजित दो दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ समापन

Ravi Sahu

मसूर की फसल के मुआवजा को लेकर किसान पहुंचे कलेक्ट्रेट सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

Ravi Sahu

पेयजल संबंधी समस्याओं का निराकरण तत्काल किया जायें-कलेक्टर सुश्री मित्तल

Ravi Sahu

Leave a Comment