Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

नल जल योजना के पाइप लाइन के लिए खोदे गड्ढे में गिरकर घायल हो रहे लोग*

 

 

 

(सुदर्शन टुडे संवाददाता ओमप्रकाश राठौर बोड़ा पत्रकार)

बोड़ा:- राजगढ़ जिले के नगर बोड़ा मे नल जल योजना के विस्तारीकरण का कार्य रियान वाटर टेक कंपनी द्वारा कराया जा रहा है। नई पाइप लाइन बिछाकर स्थानीय लोगों को लाभांवित किया जाना है। इसी के चलते कंपनी ने कस्बा के मुख्य चौराहा के नजदीक गड्ढा कराकर प्लास्टिक के पाइप डाले हैं, लेकिन गड्ढा को बंद करना भूल गईं।
स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि रियान कंपनी की इस लापरवाही से पैदल चलने वालों की मुश्किलें बढा दी हैं। राहगीर गड्ढे में गिरकर चोटिल हो रहें हैं।

कस्बावासियों की मानें तो ठेकेदार वा रियान वाटर टेक कंपनी के काम की गति धीमी है। अभी तक पूरे कस्बा में पाइप के विस्तारीकरण का कार्य समाप्त हो जाना था। साथ ही स्थानीय लोगों को नल जल योजना का लाभ भी मिलता, लेकिन धीमी गत से कार्य किए जाने के कारण लोग लाभ से वंचित हैं। बताया गया कि यह काम कोरोना कर्फ्यू काल से 2 वर्ष पहले से चल रहा है। इसके बाद भी कार्य अधूरा होने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं।
शीघ्र गड्ढा भरे जाने की मांग

स्थानीय लोगों ने मांग की है कि राठौर कालोनी के पास वाले गड्ढे को कंपनी द्वारा शीघ्र भरा जाए ताकि कोई बडी अप्रिय घटना न घट सकें। बताया गया कि जिस स्थान पर गड्ढे को खुला छोड दिया गया है वहां फिसलने का डर बना रहता है। इसके अलावा खास बात यह हैं कि वह व्यस्त इलाका कहलाता है। रात और दिन वाहनों की धमाचौकडी के साथ लोगों का पैदल आना जाना लगा रहता है। ऐसी स्थिति में इस गड्ढे को सुनियोजित तरीके से बंद किया जाए, ताकि लोग हादसे का शिकार न हों।
नगर परिषद ने 14.19 करोड़ 93990 रुपए की लागत से जल आवर्धन योजना 2020 में शुरू की थी, लेकिन अब तक इसका फायदा लोगों को नहीं मिला है। इसके पहले वर्ष 2010 के नगर परिषद चुनाव में भी पानी की कमी का बड़ा मुद्दा था। इसके बाद 4 अगस्त 2017 को मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कंपनी से पानी की सप्लाई के लिए काम शुरू करवाया था। इसमें कोटरी कला के कुंवर चैन सागर बांध से नगर के सभी 15 वार्डो में पानी की सप्लाई होनी थी। इसके लिए बकानी रोड पर फिल्टर प्लांट बनाया। योजना में 850 दिनों में लोगों को पानी की सुविधा उपलब्ध करवानी थी, लेकिन अब तक ना तो पानी की सप्लाई शुरू हुई है ।ना ही पाइपलाइन बिछाने के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत की गई है। कस्बे में अभी नलों के लिए आधे अधूरे कनेक्शन हुए हैं। नगर में कई जगह वॉल भी नही लगाए जिससे हजारों लीटर पानी व्यर्थ हो रहा है। और बच्चे बाजार में पैदल चलकर निकलते हैं तो उनके कपड़े खराब होते हैं। कई जगह वॉल लगा दिया तो उसे पेक नही किया न ही आसपास बार्डर बनाई।जिससे राहगीर गिर रहे हैं।

इनका कहना है
15 दिवस में हम बाकि कार्य देंगे
रियान वाटर कंपनी बीएम

Related posts

कृषि विज्ञान केन्द्र पन्ना द्वाराकिसान भागीदारी प्राथमिकता हमारा अभियान अंतर्गत प्राकृतिक खेती पद्धति पर किसान मेला का आयोजन किया गया

asmitakushwaha

01 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय #वृध्दजन_दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सायल सिवनी में वृध्दजन #स्वास्थ्य_शिविर का आयोजन”

Ravi Sahu

बिजली कटौती एवं बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेस ने दिया धरना जाम,

Ravi Sahu

नर्मदा नदी में रेत उत्खनन करते पोकलेन और 2 डंपर पर तीन विभागों की संयुक्त कार्यवाही

Ravi Sahu

गुना के ग्राम पंचायत हिलगना एवं बिलोनिया में ‘’विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ का किया गया आयोजन

Ravi Sahu

राज्यीय राजमार्ग में संचालित हैं अंग्रेजी शराब की दुकानें

Ravi Sahu

Leave a Comment