Sudarshan Today
बैतूल

।।जनसुनवाई में श्री विनायकम स्कूल के बच्चो ने किया अपनी शंकाओं का समाधान।। . ।। विद्यार्थियों ने जाना, कैसे होती है जनसुनवाई।।

।।जनसुनवाई में श्री विनायकम स्कूल के बच्चो ने किया अपनी शंकाओं का समाधान।।

।। विद्यार्थियों ने जाना, कैसे होती है जनसुनवाई।।

बैतूल/मनीष राठौर

बैतूल जिले के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान श्री विनायकम स्कूल अपने विशिष्ट शैक्षणिक कौशल के लिए जाना जाता है, जहाँ विद्यार्थियों को सैद्धान्तिक ज्ञान के साथ साथ प्रायोगिक व् व्यावहारिक ज्ञान भी प्रदान किया जाता है। श्रृंखला में इस बार कक्षा सातवीं व् आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को जनसुनवाई की प्रक्रिया को समझाने के लिए कलेक्टरेट का शैक्षणिक भ्रमण करवाया गया। यहाँ विद्यार्थियों ने अपने शिक्षक शिक्षिकाओं के समुचित मार्गदर्शन में जनसुनवाई की प्रक्रियाओं का विस्तारित अवलोकन किया।

इस संबंध में बच्चों ने सहायक अधीक्षक (भू-अभिलेख) श्रीमती कीर्ति डहेरिया जी से मुलाक़ात कर उनसे जनसुनवाई से सम्बंधित कई प्रश्न पूछे। मसलन, जनसुनवाई कैसे होती है? इसके लिए आवेदन कैसे किया जाता है? जनता की विभिन्न समस्याओं का निराकरण जनसुनवाई द्वारा किस तरह किया जाता है? समस्या निराकरण के लिए कितना समय लगता है?

 


श्रीमती डहेरिया जी ने भी बच्चों की उत्सुकता से पूछे गए सभी प्रश्नों का बड़े सहज व् सरल शब्दों में उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा का समुचित समाधान किया। साथ ही उन्होंने बच्चों के सीखने की ललक व् जागृत संकल्पना पर हार्दिक हर्ष जताया व् बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। बच्चों ने भी अपनी शंकाओं के समुचित समाधान के लिए श्रीमती डहेरिया जी का सादर आभार व्यक्त किया।उल्लेखनीय है श्रीविनायकम स्कूल द्वारा बच्चों में व्यावहारिक संकल्पना के विकास हेतु शैक्षणिक भ्रमण करवाया जाता है। इस श्रृंखला में कल यानि बुधवार को तीसरी व् चौथी विद्यार्थियों को पॉक्सो एक्ट व् साइबर क्राइम एवं गुरुवार को पांचवी व् छटवीं कक्षा के विद्यार्थियों को रोल ऑफ़ सोशल मीडिया के बारे में अवगत कराया जाएगा।

Related posts

*जन परिषद के स्थापना समारोह में शामिल होंगी मिसेज इंडिया ग्लोबल हेमा बैजल 26 को आएंगे भैंसदेही

manishtathore

नदी में मिला युवक का शव, रोड पर खड़ी है मोटर साइकिल हैंडल लाक

asmitakushwaha

डॉ श्याम सोनी को बर्मिंघम यूनिवर्सिटी इंग्लैंड युनाइटेड किंगडम से पीजी इन एडवांस डायबिटीज डिग्री प्राप्त 

Ravi Sahu

दामजीपुरा मंडल पिछड़ा वर्ग मोर्चा अध्यक्ष पंकज आर्य ने घोषित की कार्यकारिणी

Ravi Sahu

कार्य में लापरवाही के चलते गिरी कान्हेगांव सचिव पर गाज, जिपं सीईओ ने दिए हटाने के निर्देश जनपद पंचायत शाहपुर में ली बैठक, निर्माण कार्यों व शासन की योजनाओं की समीक्षा

rameshwarlakshne

जनपद उपाध्यक्ष बीफार्मा , एमए इंग्लिश से रोशनी ठाकुर

Ravi Sahu

Leave a Comment