Sudarshan Today
बैतूल

।।जनसुनवाई में श्री विनायकम स्कूल के बच्चो ने किया अपनी शंकाओं का समाधान।। . ।। विद्यार्थियों ने जाना, कैसे होती है जनसुनवाई।।

।।जनसुनवाई में श्री विनायकम स्कूल के बच्चो ने किया अपनी शंकाओं का समाधान।।

।। विद्यार्थियों ने जाना, कैसे होती है जनसुनवाई।।

बैतूल/मनीष राठौर

बैतूल जिले के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान श्री विनायकम स्कूल अपने विशिष्ट शैक्षणिक कौशल के लिए जाना जाता है, जहाँ विद्यार्थियों को सैद्धान्तिक ज्ञान के साथ साथ प्रायोगिक व् व्यावहारिक ज्ञान भी प्रदान किया जाता है। श्रृंखला में इस बार कक्षा सातवीं व् आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को जनसुनवाई की प्रक्रिया को समझाने के लिए कलेक्टरेट का शैक्षणिक भ्रमण करवाया गया। यहाँ विद्यार्थियों ने अपने शिक्षक शिक्षिकाओं के समुचित मार्गदर्शन में जनसुनवाई की प्रक्रियाओं का विस्तारित अवलोकन किया।

इस संबंध में बच्चों ने सहायक अधीक्षक (भू-अभिलेख) श्रीमती कीर्ति डहेरिया जी से मुलाक़ात कर उनसे जनसुनवाई से सम्बंधित कई प्रश्न पूछे। मसलन, जनसुनवाई कैसे होती है? इसके लिए आवेदन कैसे किया जाता है? जनता की विभिन्न समस्याओं का निराकरण जनसुनवाई द्वारा किस तरह किया जाता है? समस्या निराकरण के लिए कितना समय लगता है?

 


श्रीमती डहेरिया जी ने भी बच्चों की उत्सुकता से पूछे गए सभी प्रश्नों का बड़े सहज व् सरल शब्दों में उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा का समुचित समाधान किया। साथ ही उन्होंने बच्चों के सीखने की ललक व् जागृत संकल्पना पर हार्दिक हर्ष जताया व् बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। बच्चों ने भी अपनी शंकाओं के समुचित समाधान के लिए श्रीमती डहेरिया जी का सादर आभार व्यक्त किया।उल्लेखनीय है श्रीविनायकम स्कूल द्वारा बच्चों में व्यावहारिक संकल्पना के विकास हेतु शैक्षणिक भ्रमण करवाया जाता है। इस श्रृंखला में कल यानि बुधवार को तीसरी व् चौथी विद्यार्थियों को पॉक्सो एक्ट व् साइबर क्राइम एवं गुरुवार को पांचवी व् छटवीं कक्षा के विद्यार्थियों को रोल ऑफ़ सोशल मीडिया के बारे में अवगत कराया जाएगा।

Related posts

सर्विका,संचिका,श्रीनिका, इनिशा,अनाया के नाम से पहचाना जाएगा गौर निवास  

Ravi Sahu

जिला स्तरीय फायनल वालीवाल प्रतियोगिता में पहुंच सांसद पुत्र योगेश उइके

manishtathore

मुख्यमंत्री को ट्वीट पर लगाई गुहार आंदोलन के चौथे दिन संविदा स्वास्थ्य कर्मियों का फीका रहा प्रदर्शन। 

Ravi Sahu

नपा में अवैध तरीके से किया जा रहा चैंबर का निर्माण ठेकेदारों के बिलों का नहीं हुआ भुगतान

Ravi Sahu

जायलो, टवेरा ,बोलेरो सवारी वाहन से होती हे गोवंश की तस्करी, 40 किमी पीछा कर बरसते पानी में आधी रात को पकड़ा, ठूंस-ठूंस कर भरी थी 7 गाय

Ravi Sahu

चौथी लहर से निपटने कितना तैयार हमारा जिला? बस मानव संसाधन का अभाव, 50 बिस्‍तरीय बैलून अस्‍पताल तैयार

Ravi Sahu

Leave a Comment