Sudarshan Today
rajgarh

गौरवशाली रहा भारत का अतीत, इस पर हम सबको गर्व दिशा बोध शिविर के द्वितीय दिवस में छात्रों ने भारत के गौरवशाली इतिहास को जाना

सुदर्शन टुडे राजगढ़

राजगढ़/ब्यावरा। स्थानीय सरस्वती शिशु मंदिर में चल रहे दिशा बोध शिविर में द्वितीय दिवस के मुख्य वक्ता, विद्यालय समिति के सह सचिव मुकेश सेन के द्वारा छात्र छात्राओं को भारत के स्वर्णिम इतिहास एवं अतीत से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारा भारत प्राचीन समय मे सोने की चिड़िया के नाम से जाना जाता था विदेशी लोग हमारी पुण्यभूमि भारत में शिक्षा प्राप्त करते आते आते थे। यहां पर नालंदा एवं तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालय का नाम पूरे विश्व में जाना जाता था। उन्होंने आगे कहा कि मैंकाले द्वारा भारत की शिक्षा एवं संस्कृति को चोट पहुंचाई गई। भारत पर अंग्रेजों ने भी शासन किया और हमारी संस्कृति को नष्ट करने की चेष्टा की। पर वे हमारी भारतीय संस्कृति को नष्ट नहीं कर सके। उन्होंने आगे कहा है कि भविष्यकर्ताओं के अनुसार ऐसा समय भी आएगा कि भारत की ओर पूरा विश्व आशा भरी दृष्टि से देखेगा। भारत फिऱ सबका मार्गदर्शन करेगा।रेलवे स्टेशन एवं अस्पताल का किया भ्रमण-दिशा बोध शिविर के द्वितीय दिवस द्वितीय सत्र में छात्र छात्राओं द्वारा सिविल चिकित्सालय एवं रेलवे स्टेशन कार्यालय का अवलोकन किया गया। जहां उन्होंने विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्राप्त की। साथ ही वहां होने वाली कार्रवाई को भी जाना। इस अवसर पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम के अंत में श्रम साधना कार्य के पश्चात् कार्यक्रम का समापन हुआ। गौरतलब है कि व्यक्तित्व विकास के लिए विद्यालय में तीन दिवसीय दिशा बोध शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

Related posts

एसपी ने चैंबर से बाहर आकर सुनी दिव्यांग की समस्या।

Ravi Sahu

एडीबी के कार्यकारी निर्देशक बोले.. विश्व में यह तकनीकी सबसे उन्नत सिंचाई परियोजना।

Ravi Sahu

बंध पड़े कामों को शुरू करने विधायक के साथ जनपद अध्यक्ष व सरपंचों ने की कलेक्टर से मुलाकात।

Ravi Sahu

सरकार के साथ ही पूरी परिषद भी विकास के लिय संकल्पित हे! नपा अध्यक्ष

Ravi Sahu

शहर में गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं की जाएगी, पुलिस तत्काल करें गिरफ्तार!विधायक अतिक्रमण को चयनित करने सड़क पर उतरा प्रशासनिक अमला।गुरुवार रात में सड़क पर कुर्सी लगाकर बैठा था युवक,यातायात कर रहा था प्रभावित।

Ravi Sahu

राजगढ़ मैं निवेशक जागरूकता कार्यक्रम हुआ अयोजित  जिसमें शेयर बाजार निवेशक स्कोर्स कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गई, इस आयोजन में मुख्य अतिथि रही ( सुश्री सोनिया शाह )

Ravi Sahu

Leave a Comment