Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

खरगोन शहर में भव्यता और आस्था का सागर नवग्रह नगरी में भगवान सिद्धनाथ के दर्शनों के लिए उमड़ा

सुदर्शन टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ लालू जामलकर खरगोन

जिला व पुलिस प्रशासन मुस्तेदी के साथ व्यवस्थाओं पर नजरें जमाएं रखीं नपा ने बखूबी संभाली स्वच्छता की बागडोर

खरगोन मप्र के खरगोन शहर में भादौ बदी दूज पर निकलने वाला भगवान सिद्धनाथ का चल समारोह शाही ठाठ व श्रद्धा भक्ति के साथ निकला। नगर के भावसार मोहल्ला स्थित सिद्धनाथ मंदिर से सुबह 10 बजे निकले चल समारोह की अभूतपूर्व आरती के बाद ढोल नगाड़ों की गूंज के साथ प्रारम्भ हुआ। भगवान सिद्धनाथ व भगवान श्री महाबलेश्वर महादेव श्रृंगारित पालकी में विराजित होकर नगर भ्रमण पर निकले। 55 वें चल समारोह में जिले के ही नही बल्कि निमाड़ के सभी जिलों के श्रद्धालुओं ने अपने अधिष्ठाता सिद्धनाथ महादेव के मंगल दर्शन किये। चल समारोह को लेकर नगर के हर व्यक्ति में एक अलग ही उत्साह और उमंग देखा गया। इस चल समारोह के लिए जिला व पुलिस प्रशासन पिछले एक सप्ताह से तैयारियों में जुटा था। शुक्रवार होने से प्रशासनिक तैयारियां एक अलग दृष्टिकोण से भी की गई थी। शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री धर्मवीर सिंह तालाब चौक पर निगरानी के लिए पहुँचे। यहां से करीब 5 विभिन्न समाजों की झांकियां दोनों अधिकारियों की उपस्थिति में सुगमतापूर्वक निकाली गई। उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए तालाब चौक से तवड़ी व बावड़ी बस स्टैंड से आंनद नगर के बाद कंट्रोल से शहर में लगे 100 सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नगर के चप्पे-चप्पे पर नजरे जमाए रखी। कही से भी किसी भी मार्ग पर अवरुद्ध होने पर तुरंत व्यवस्थाओं में लगे पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया।स्टॉलों पर खूब खाया, नाचे और दर्शन किये नगर को दुल्हन की तरह सजे देख हर श्रदालु भक्ति रंग में डूबा। बावड़ी बस स्टैंड से लेकर बस स्टैंड और पोस्ट ऑफिस चौराहे तक कई तरह तरह के स्टॉल लगाए गए। इन स्टॉलों पर कई व्यंजन प्रसादी के रूप में परोसे गए। शिवभक्तों केके स्वागत में 80 से अधिक स्वागत मंच और चाय पान की व्यवस्थाएं चल समारोह को अद्भुत बना रही थी। देरी होने पर कलेक्टर एसपी ने निकलवाई झांकी और डीजे तालाब चौक से निकलने वाली झांकियों को समय पर निकालने और तमाम व्यवस्थाएं जुटाने के लिए कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री सिंह मौजूद रहे। रघुवंशी समाज व अन्य समाज द्वारा निकाली जाने वाली झांकी के समय होने पर कलेक्टर श्री वर्मा व एसपी श्री सिंह ने मौर्चा सम्भालते हुए समाज के मनोज रघुवंशी व आयोजन समिति के अध्यक्ष नवनीत भंडारी, संरक्षक मनोहर भावसार के साथ तवड़ी मार्ग से तालाब चौक तक साथ चलकर अपनी निगरानी में झांकियों को निकाल गया। साथ ही अत्यधिक ध्वनि के डीजे की आवाज व ऊंचाई अधिक होने पर ऊंचाई कम कराई गई। उधर निकला चल समारोह इधर साफ हुई गलियां और सड़कें चल समारोह के दौरान नगर पालिका ने अपनी व्यवस्था के साथ पूरा अमला नगर को स्वच्छ करने में जुटा। नपा स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अभूतपूर्व श्रदालुओं और स्टॉल से बंटने वाली प्रसादी का अनुमान लगाया गया था। उसी अनुरूप व्यवस्थाएं की गई। पहली बार सोचा गया कि शहर को 10 जोन में बांटते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। करीब 12 बजे तक जैसे ही चल समारोह बावड़ी बस स्टैंड पर पहुँचा। उससे पूर्व भावसार मोहल्ले की ओर जाने वाली गली को नपा के सफाईकर्मियों ने साफ किया। जैसे जैसे चल समारोह आगे बढ़ता गया। गलिया और सड़कें साफ की गई। हर जोन में 10-10 सफाईकर्मी दो-दो कचरा वाहन के साथ मौजूद रहे। वही शिवड़ोले के आगे 20 और पीछे 20 सफाईकर्मी तथा हर स्टॉल पर सफाईकर्मी तैनात करते हुए डस्टबिन रखें गए।

Related posts

20 हजार की आबादी वाले विधानसभा मुख्यालय पर नही है स्थाई सब्जी मंडी।असुविधा के बीच बस स्टेण्ड परिसर में की जाती है सब्जी की नीलामी।

Ravi Sahu

प्रदेश में पहली कोटपा एक्ट में एफआईआर दर्ज, नशामुक्ति अभियान में बड़ी कार्यवाही

Ravi Sahu

महिला किसी और से करती थी बात…नाराज प्रेमी ने गमछा से गला घोंटकर कर दी प्रेमिका की हत्या..गिरफ्तार – हत्या के 50 वर्षीय आरोपी रामलाल भारती को गिरफ्तार कर भेजा गया जेल

Ravi Sahu

सांसद डीडी उईके को हरसूद वासियों ने सोपा ज्ञापन

Ravi Sahu

दिव्‍यांगजनों को नि:शुल्‍क सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग वितरण हेतु जिले भर में किए जाएंगे शिविरआयोजित 

Ravi Sahu

किस्को में नव युवकों ने नव पदस्थापित थाना प्रभारी से की शिष्टाचार मुलाकात, बुके देकर किया गया स्वागत

Ravi Sahu

Leave a Comment