Sudarshan Today
बैतूल

भैंसदेही महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं के भविष्य से खिलवाड़

भैंसदेही महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं के भविष्य से खिलवाड़

*एम ए प्रथन वर्ष के प्रथम सेमेस्टर का प्रथम प्रश्न पत्र दोबारा करवाने सौपा ज्ञापन*

भैंसदेही
राजा शंकर शाह छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी से सम्बंधित बैतुल जिले के भैंसदेही शासकीय महाविद्यालय में एमए प्रथम वर्ष के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा सम्पन्न कराई जा रही है। जिसमें एम ए प्रथम वर्ष के प्रथम सेमेस्टर के छात्र छात्राओं को महाविद्यालय में प्राध्यापक द्वारा पढ़ाये गए सिलेबस के आधार पर प्रश्न पत्र न आने से एग्जाम सेंटर में एग्जाम देने बैठे छात्र छात्राओ में हड़कंप मच गया। कारण महाविद्यालय में प्राध्यापक द्वारा पढ़ाये गए सिलेबस के आधार पर प्रश्न पत्र का न होना। जिससे छात्र-छात्राएं परेशान हो गए। छात्र छात्राओं ने बताया कि महाविद्यालय द्वारा छात्र-छात्राओं के भविष्य से खिलवाड़ किया गया है। हमारा 18 फरवरी 2022 को एम ए प्रथम वर्ष के प्रथम सेमेस्टर का प्रथम प्रश्न पत्र आधुनिक भारतीय राजनीतिक चिंतन का प्रश्नपत्र था जब महाविद्यालय में प्राध्यापक द्वारा छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी के नए सिलेबस के आधार पर पढ़ाया गया था। और हमारे द्वारा जब जानकारी ली गयी अन्य महाविद्यालय के छात्र छात्राओं से इस सम्बंध में जानकारी ली गई तो पता चला कि संपूर्ण बैतूल जिले में पुराने ही सिलेबस के आधार पर पढ़ाया गया और परीक्षा में भी पुराने सिलेबस के आधार पर ही प्रश्न पत्र आया जिससे की हम भैंसदही महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को परीक्षा हाल में पढ़ाए गए सिलेबस के आधार पर प्रश्न पत्र नहीं आने से परीक्षा हाल में अफरा-तफरी मचने के बाद हम लोग तो परीक्षा देना ही नहीं चाहते थे परंतु महाविद्यालय प्राचार्य ने प्रश्न पत्र की दोबारा परीक्षा करवाने का आश्वासन देकर हम छात्र छात्राओं को गुमराह करते हुए तत्काल में परीक्षा देने के लिए कहा गया था साथ ही यह भी कहा गया था कि यह गलती पूर्ण रूप से यूनिवर्सिटी की है और मैं यूनिवर्सिटी से बात करके इस समस्या का समाधान करवा लूंगा आप परीक्षा दे दीजिए। जिसके बाद हम छात्र-छात्राओं ने शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा देकर परीक्षा के बाद महाविद्यालय प्राचार्य जितेंद्र दवन्दे को लिखित ज्ञापन भी सौंपा गया। आवेदन कर्ता में अंकुश पाटणकर , सोनम हारोड़े , कल्पना पाटणकर ,महेश धोटेकर , कैलाश , दिनेश धुर्वे , गायत्री सिंगारे , जगोती सलामें, रूपा राठौर , प्रेमलता वागद्रे , वैशाली बड़ौदे , प्रफुल्ल पाल , दीपिका जागरे , शिवानी वराठे, भावना सोनारे ,सविता पाटणकर , सहित एम ए प्रथम वर्ष प्रथम सेमेस्टर में अध्ययनरत महाविद्यालय भैंसदेही की समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित रही।

*इनका कहना है*

गलती चाहे किसी की भी हो हम छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया गया है जिसकी भी गलती हो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए और हमारा पेपर दोबारा होना चाहिए।
*प्रफुल्ल पाल*
एम ए प्रथम वर्ष छात्र

मेरे द्वारा इस मामले को लेकर सीएम हेल्पलाइन पर भी शिकायत की गई है जिस प्राध्यापक ने गलत सिलेबस पढ़ाया है उस पर भी कार्रवाई होनी चाहिए और साथ ही उक्त प्रश्न पत्र को दोबारा करवाना चाहिए ।
*महेश घोटेकर*
छात्र एम ए प्रथम वर्ष

जब हमने प्राचार्य को आवेदन दिया तब प्राचार्य ने यूनिवर्सिटी की गलती बताकर मामले को शांत करने का प्रयास किया।
*अंकुश पाटणकर*
एम ए प्रथम वर्ष

गलती महाविद्यालय की है परंतु महाविद्यालय इसे यूनिवर्सिटी पर डालकर अपने आप को बचाना चाहता है इस संबंध में मैं अपने संगठन के उच्च पदाधिकारियों को अवगत कराते हुए उनके मार्गदर्शन में जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौपकर नियमानुसार जांच की मांग करूंगा।

सचिन मालवीय
ABVP नगर अध्यक्ष भैंसदेही

छात्र हित के लिए हम महाविद्यालय में हुई लापरवाही को लिए विरोध प्रदर्शन कर महाविद्यालय में जो भी दोषी है उन पर निलंबन की कार्रवाई की शासन से मांग करेंगे क्योंकि मुद्दा छात्र हित का है ।

सूरज गावंडे
NSUI नगर अध्यक्ष भैंसदेही

Related posts

चेतना अभियान के अंर्तगत जागरूकता रैली व शपथ ग्रहण

Ravi Sahu

बर्तन सड़क पर रख किया प्रदर्शन, ग्राम पंचायत हाय-हाय की नारेबाजी पेयजल संकट से जूझ रहे पीपलढाना के आदिवासी, नहीं हो रही कोई सुनवाई

asmitakushwaha

नरसिंहगढ़ जनपद में आने वाली ग्राम पंचायत टिकरिया मैं आवास एवं सीसी निर्माण घोटाला आया सामने

Ravi Sahu

नगर परिषद भैंसदेही द्वारा किया स्वच्छता पाठशाला का आयोजन।* *भैंसदेही।*

rameshwarlakshne

बैतूल के बीआरसी क्लब के स्वीमिंग पूल में एक बालक की डूबने से मौत,चार बहिनों में इकलौता था भाई*

rameshwarlakshne

दामजीपुरा चिलोर में बना जुए सट्टे का हब आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों मे काफी लम्बे समय से जुआ और सट्टा का कारोबार

rameshwarlakshne

Leave a Comment