Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

समर्थन मूल्य पर खरीदी की तिथि तय नहीं:कृषि उपज मंडी में 1500 से 2000 रुपए प्रति क्विंटल घाटे में बेच रहे मूंग

​​​​​​रायसेन।किसान समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।लेकिन अभी तक सरकार ने खरीदी को लेकर कोई भी निर्देश जारी नही किए है। इस वजह से किसानों को गल्ला मंडी में फसल बेच रहे हैं। ऐसे में किसानों को 1000 से 1500 रुपए प्रति क्विंटल तक नुकसान उठाना पड़ रहा है।कम दामों में मूंग उपज बेचने को मजबूर किसान…..किसान कृषि उपज मंडी में औने पौने दामों में मूंग उपज अनाज कारोबारियों को बेचने के लिए मजबूर हैं।गुरुवार को दोपहर अनुश्री ट्रेडर्स के संचालक व ग्रेन मर्चेंट मनोज कुमार सोनी स्वप्निल सोनी के यहां मूंग की नई उपज बिक्री के लिए पहुंची।इधर

जिन किसानों ने जायद की मूंग फसल का उत्पादन लिया है ।उन्हें खरीफ फसल की व्यवस्था लगाने के लिए अपनी फसलों को कम दामों पर बेचने के लिए भी मजबूर होना पड़ा है। इसके बावजूद सरकार अभी तक कोई निर्णय नहीं ले सकी है।
कृषि उपज मंडी में प्रतिदिन 1500 से 2000 हजार बोरे की मूंग की आवक हो रही है। इस दौरान किसानों को 6 हजार से 7 हजार रुपए तक के भाव मिल रहे हैं।
केंद्र की मोदी सरकार ने मूंग फसल का नया एमएसपी 7755 रुपए निर्धारित किया है ।जो पिछले साल के मुकाबले 480 रुपए अधिक है। क्षेत्र में लगभग 35 हजार से भी अधिक के रकबे में यह फसल बोई गई थी। कृषि उपज मंडी में नीलामी में लगभग 15 हजार क्विंटल से अधिक मूंग की खरीदी की जा चुकी है।

6 साल में पहुंचा 35 हजार हेक्टेयर से भी अधिक का आंकड़ा: बीते 6 सालों में जायद की मूंग फसल के रकबे में तेजी के साथ वृद्धि हुई है और यह आंकड़ा 35 हजार हेक्टेयर को पार कर गया है।

Related posts

दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, आष्टा के छात्र रैय्यान अली ने मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी द्वारा आयोजित,राज्य स्तरीय रायफल शूटिंग चयन प्रक्रिया में भाग लिया।

asmitakushwaha

कलश स्थापना के साथ प्रारंभ विरागमय चातुर्मास  

Ravi Sahu

झिरन्या प्राचार्य ने उत्कृष्ट प्रदर्शन छात्रों को मेडल व प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित

Ravi Sahu

पुलिस ने कर दिया ऐसा काम, 211 मायूस चेहरों पर लौटी मुस्कान

Ravi Sahu

झिरनिया ब्लॉक केपाडल्या, में बारह दिवसीय पोषण मेला कैंप में शामिल सभी बच्चो के वजन में हुई अच्छी वृद्धि

Ravi Sahu

बच्चों को गुणवत्तायुक्त, पौष्टिक भोजन व नाश्ता मीनू अनुसार ही दें

Ravi Sahu

Leave a Comment