Sudarshan Today
rajgarh

विश्व मासिकधर्म स्वच्छता दिवस-किशोरियों के साथ विश्व मासिकधर्म स्वच्छता दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम।

सुदर्शन टुडे राजगढ़

राजगढ़। विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर किशोरियों और महिलाओं को महावारी के दौरान स्वच्छता का ख्याल रखने के प्रति जागरूक किया। विश्व में 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस अवसर पर रविवार को अहिंसा वेलफेयर सोसायटी एवं चाइल्डलाइन की टीम द्वारा तँवरवाड क्षेत्र के 5 गांव में किशोरी बालिकाओं के साथ जागरूकता कार्यक्रम किया। इस दौरान टीम द्वारा किशोरियों को बताया कि आज के इस हाईटेक दौर में भी गांव ही नहीं बल्कि शहरों में भी कई किशोरियां मासिक धर्म से जुड़ी कई जरूरी चीजों से अनजान है। जिसकी वजह से उनके द्वारा बरती गई थोड़ी सी लापरवाही भी संक्रमण का कारण बन जाती है। साथ ही मासिक धर्म से जुड़ी समस्याएं, समाधान एवं व्यक्तिगत स्वच्छता पर चर्चा की।टीम द्वारा बताया कि समाज में महावारी यानी पीरियड्स से जुड़ी भ्रांतियों और मिथकों को हटाकर हम सभी को नए समाज का निर्माण करना है। जहां किशोरिया एवं महिलाएं अपनी इन बातों को खुलकर कहने में अपनी परेशानी बताने में संकोच ना करें। इसको लेकर सभी को जागरूक और संवेदनशील होने की जरूरत है।साथ ही अहिंसा के कार्यकर्ता एवं किशोरियों द्वारा हथेली पर लाल निशान लगाकर संदेश दिया कि यहां विषय स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है, न कि शर्म से। यहां एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है। इस पर बात करना और जागरूकता लाना अनिवार्य है। बता दे कि हर महीने के 5 दिन किशोरियों को एवं महिलाओं को दर्द, तनाव, हिचक और कई भ्रांतियों से गुजरना पड़ता है जबकि उन 5 दिनों में उन्हें आराम और खुश रहने की जरूरत होती है।

Related posts

शीत शिविर में शामिल स्वयंसेवकों ने किया प्रकट कार्यक्रम। विभिन्न शारिरिक विधाओं का हुआ प्रदर्शन

Ravi Sahu

महिला वार्ड में घुसा आवारा सांड मरीजों में दहशत। 

Ravi Sahu

साहब,,,, 2 किलोमीटर रोज संघर्ष कर शिक्षा ग्रहण कर रहा हू!दिव्यांग छात्र दोनों पैरों से विकलांग दूसरी क्लास का बच्चा पसीना बहा कर कर रहा संघर्ष।

Ravi Sahu

300 रुपए के लिए केब ड्राइवर की ले ली शराब के नशे में जान।

Ravi Sahu

राज्य मंत्री का बड़ा बयान:बोले- आरक्षण को किसी ने हाथ लगाया तो हाथ जला देंगे,,, हुआ जमकर बवाल।

Ravi Sahu

राजगढ़ लोकसभा से मैं लड़ूंगा चुनाव! दिग्विजय सिंह कार्यकर्ताओं की बैठक लेने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री ने किया चुनाव लड़ने का ऐलान।

Ravi Sahu

Leave a Comment