Sudarshan Today
देश

मछली पालन हेतु नायलोन जाल के व्यवसाय में तराशा भविष्य मुम्बई, कोलकाता जैसे बडे़ शहरों में बढ़ी मांग

 आर्यन शेख़ अय्यूब ब्यूरो

 

बुरहानपुर/ मछली पालन हेतु नायलोन जाल के व्यवसाय में तराशा अपना भविष्य, साक्षी शर्मा फर्म से फिश नेट गियर कंपनी बनाकर कार्य कर रही है। संचालक श्री शिशिर दीक्षित ने जानकारी देते हुए बताया कि मछली का नायलोन जाल बनाने का कार्य फर्म द्वारा कुशल कारीगरों के माध्यम से तैयार किया जाता है, ताकि मछली उत्पादकों को बेहतर क्वालिटी का नायलोन जाल प्राप्त हो सकें। वे बताते है कि मछली के नायलोन जाल बनाने का कार्य केवल बुरहानपुर जिले में हो रहा है। कपड़ा बनाने के लिए कच्चा मटेरियल भावनगर व सूरत से मंगवाया जाता है।

जिसके बाद धागे को फैक्ट्री विभिन्न प्रक्रियाएं पूण करते हुए जाल तैयार किया जाता है। तैयार मछली के जाल को मुम्बई, कोलकता इत्यादि शहरों में जहां मछली मार्केट अधिक होता है, वहां डिमांड के अनुसार भेजा जाता है। उन्होंने मछली उत्पादनकर्ताओं को संदेश देते हुए कहा कि आपको मछली का जाल खरीदने के लिए कही भटकने की जरूरत नहीं है। हमारी फर्म में आकर सस्ती दरों से मछली का जाल खरीद सकते है। उन्होंने बताया कि उक्त व्यवसाय स्थापित करने में मत्स्योद्योग सहायक संचालक श्री ए.एस.भटनागर मार्गदर्शक रहे। इसके लिए मैं उनको तहेदिल से धन्यवाद देता हूँ। यद्यपि मेरा कारखाना तीन करोड़ की लागत से बना है और उद्योग विभाग से अनुदान भी मिला है। यदि शासन द्वारा सहयोग दिया जाता है तो नायलोन धागा निर्माण का कार्य भी बुरहानपुर में प्रारंभ किया जा सकता है।,

टीपः-फोटोग्राफ एवं वीडियोग्राफ संलग्न क्र- 7 से 10 तक

————————————–

जिला पंचायत सभाकक्ष में साधारण सभा एवं स्थाई समिति की बैठक का हुआ आयोजन

मिशन लाइफ अंतर्गत उपस्थितजनों को दिलाई शपथ

बुरहानपुर/26 मई, 2023/- आज जिला पंचायत सभाकक्ष में साधारण सभा एवं स्थाई समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कृषि विभाग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना विभाग, पीएचई और जनजातीय कार्य विभाग की समीक्षा की गई। बैठक का फोकस वर्तमान में चल रहे मिशन लाइफ पर रखा गया। सीईओ जिला पंचायत श्री अभिषेक दुबे द्वारा मिशन लाइफ के अंतर्गत उपस्थितजनों को शपथ दिलाई गई।

सिंगल यूज प्लास्टिक को उपयोग नहीं करने, नशा मुक्ति की तरफ जनसामान्य को प्रोत्साहित करने, पानी का बचाव, ऊर्जा की बचत आदि का संदेश दिया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गंगाराम मार्को, उपाध्यक्ष श्री गजानन महाजन, सांसद प्रतिनिधि श्री टंडन, जिला पंचायत सदस्य श्रीमति कविता सूर्यवंशी, श्री पटेल, श्री सुमित अग्रवाल आदि समस्त जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

विषयान्तर्गत यह भी उल्लेखनीय है कि अधोसंरचना निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक संयुक्त जिला कार्यालय में 2 जून के स्थान पर 1 जून को आयोजित की गई है। दिशा की 27 मई को होने वाली बैठक अब आगे रखी जायेगी। दिनांक 29 मई, 2023 को जनपद पंचायत कृषि स्थाई समिति की बैठक आयोजित होगी।

Related posts

तालाब मे डुबने से दो मासूम छात्रो की दर्दनाक मौत हो गई*

Ravi Sahu

नाकाबंदी के दौरान चौकसी बढ़ाने के लिए पुलिसकर्मियों के मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक

Ravi Sahu

MP News : सीनियर IAS का वरद हस्त, छोटे अधिकारियों पर कार्रवाई, फोरम में भी काम बंद करने की चेतावनी

Ravi Sahu

पंजाब में सरकार बनने पर तिरंगा यात्रा

asmitakushwaha

कृषि उपज मंण्डी समिति में हुआ कृषि उपज खरीद का मुहूर्त

Ravi Sahu

जीपीएस भी नही आया काम देपालपुर पुलिस ने किया 18 लाख रुपये के वाहन चोरी का खुलासा

Ravi Sahu

Leave a Comment