Sudarshan Today
dindori

कुकर्रामठ राशन दुकान में सैकड़ो किव्टंल अनाज की हेराफेरी उजागर

सुदर्शन टुडे डिण्डौरी…..

– एसडीएम ने नोटिस जारी कर राशन विक्रेता तुलाराम ठाकुर से माॅगा जवाब

– राषन विक्रेता द्वारा 80 क्विंटल अनाज हेरा फेरी करने का मामला उजागर
– शासकीय उचित मूल्य की दुकान कुकर्रामठ का मामला

सुदर्शन टुडे डिंडौरी…. खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र हितग्राहियो को प्रतिमाह सरकारी दर पर राषन उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है लेकिन जिले के अधिकांष सरकारी राषन दुकान संचालक आॅवटित अनाज को मॅहगी दाम पर बाजारों में विक्रय कर हितग्राहियो को नगदी बाॅट रहै हैं,ऐसा एक नही बल्कि अनेकों मामला उजागर हो चूके हैं। फिलहाल कुछ ऐसा ही मामला आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित कुकर्रामठ के षासकीय उचित मूल्य की दुकान कुकर्रामठ में राषन विक्रेता के द्वारा अनाज के जगह में नगदी पैसा बाॅटने का मामला सामने आया था। उक्त मामले को लेकर 25 मार्च 2023 को मध्यभूमि के बोल वेबसाईट में अनाज की जगह नगदी बांट रहा विक्रेता षीर्षक नाम से प्रमुखता से प्रकाषित किया गया था।
मामले को संज्ञान में लेते हुए प्रषासन के द्वारा तीन सदस्यों की जाॅच टीम गठित कर जाॅच कराई गई। जिसमें राषन विक्रेता तुलाराम ठाकुर के द्वारा 80 क्ंिवटल चावल हेरा – फेरी करना पाया गया है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा राषन विक्रेता को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिनों के भीतर संतुष्टि पूर्वक उत्तर प्रस्तुत करने के निर्देष दिए गए है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से जारी पत्र के अनुसार संयुक्त कलेक्टर सुश्री रजनी वर्मा,जिला आपूर्ति अधिकारी टी.आर. अहिरवार तथा कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी नितिन जायसवाल के द्वारा 26/03/2023 को जाॅच की गई है,जिसमें मौके पर प्रबंधक एवं पंचान उपस्थित रहे है। जांच में शासकीय उचित मूल्य की दुकान कुकर्रामठ में 80.51 क्विटल चावल की मात्रा की अफरा-तफरी किया जाना पाया गया है, जो कि म.प्र. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश जो कि आदेश की कंडिका 16 तथा अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत दंडनीय अपराध है। उन्होंने बताया कि राषन विक्रेता तुलाराम ठाकुर को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर 3 दिवस के भीतर संतुष्टि पूर्वक उत्तर प्रस्तुत करने के निर्देष दिए है,संतुष्टि पूर्वक उत्तर नही मिलने की दषा में राषन विक्रेता के विरूध्द उक्त अफरा-तफरी की मात्रा की राशि बाजार दर से वसूली ,विक्रेता पद से पृथक करना या फिर एफ.आई.आर. दर्ज कराई जायेंगी।
ये है पूरा मामला
आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित कुकर्रामठ के ग्रामीणों ने षासकीय उचित मूल्य की दुकान कुकर्रामठ में विक्रेता पर राषन के बदले पैसा वितरण किये जाने का आरोप लगाये है। ग्राम पंचायत कुकर्रामठ के ग्रामीणों का आरोप है कि विक्रेता तुलाराम ठाकुर के द्वारा पात्र राषनकार्ड धारियों से पहले फिंगर लगवाया जाता है, इसके बाद राषन आज मिलेगा कल मिलेगा कहकर कई महीने से चक्कर लगवा रहा है,किंतु अभी तक राषन नही दिया गया है। ऐसे कहते – कहते तीन महीने गुजर गया पर राषन देने का नाम नही ले रहा है। यह भी आरोप है कि गाॅव के कुछ मोहल्ले में राषन के बदले पैसा वितरण कर बकायदा रजिस्टर में नाम दर्ज किया जा रहा है।
ग्रामवासी कर रहे हैं विरोध
ग्रामीणों का आरोप है कि षासकीय उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता तुलाराम ठाकुर के द्वारा गाॅव के मोहल्ले – मोहल्ले जाकर राषन के बदले पैसा वितरण किया जा रहा है, कुछ राषनकार्ड धारी पैसा ले रहे है वहीं कुछ लोग पैसा लेने से इंकार कर रहे है। उन्होंने कहा कि हमें राषन चाहिए पैसा नही चाहिए। ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि जिनके पास जीवन यापन के लिए पर्याप्त अनाज है,वह ले रहे है,किंतु जिनके पास दो वक्त की खाने के लिए अनाज ही नही है,वह कहा से पायेगा। उन्होंने कहा कि विक्रेता के द्वारा प्रत्येक सदस्य को 15 रू प्रति किलो के हिसाब से पैसा दे रहा है,उससे दो गुना ज्यादा बजारों में अनाजों की दाम है,हम बाजारों से अनाज खरीदने के लिए सक्षम नही है।
इनका कहना है,,
कुकर्रामठ राषन दुकान में विक्रेता के द्वारा नगदी बाॅटा गया हैं, अधिकारी कब निरीक्षण करने आये है,इसकी जानकारी ग्रामीणों को नही हैं। सुक्ष्मता से जाॅच करने पर कुकर्रामठ राषन दुकान में सैकड़ो किव्टंल राषन की हेराफेरी के बडे़ मामला का खुलासा हो सकता हैं।
लोकसिंह दुर्वासा,ग्रामीण

Related posts

नर्मदा नदी में सन्दिग्ध अवस्था मे मिला बालक का शव

asmitakushwaha

देवनाला को पर्यटन के क्षेत्र बढाने क्षेत्र के लोगो की माँग

Ravi Sahu

जनहितैषी कार्यो का भुमिपूजन व लोकार्पण के साथ शुरूआत हुई विकास यात्रा

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत केवलारी रैयत मै नल जल का लाभ न मिलने से ग्रामीण परेशान*ग्राम पंचायत केवलारी रैयत मै नल जल का लाभ न मिलने से ग्रामीण परेशान*

Ravi Sahu

पुलिस लाईन में जवान ने फांसी लगाकर की खुदखुशी

Ravi Sahu

भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार का बादशाह, सरकार के रहते आदिवासिय जिलों में खुलेआम करता रहा भ्रष्टाचार झाबुआ, मंडला, अब डिंडोरी में घोटाले पर घोटाला…

Ravi Sahu

Leave a Comment