Sudarshan Today
MACHALPUR

प्रशासन की अनदेखी से माचलपुर खरीदी केंद्र पर सेंपल के नाम पर मनमानी लूट 

माचलपुर – शासन द्वारा हर साल समर्थन मूल्य पर सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों की उपज तौली जाती है जिसमें खासकर गेहूं,चना,मसूर एवं सरसों (रायडा) की फसल शामिल होती है।सहकारी समितियों द्वारा जिन फसलों का समर्थन मूल्य पर तौल किया जाता है वह फसल गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए इसलिए फसल खरीदी केंद्र पर एक सर्वेयर भी तैनात किया जाता है।सर्वेयर फसल की गुणवत्ता परखता है जो फसल गुणवत्ता विहीन है उसे चाहे तो सर्वेयर खरीदी से निरस्त कर सकता है। साथ ही जो फसल खरीदी जा रही है उसकी गुणवत्ता के प्रमाण स्वरूप फसल का नमूना भी ले सकता है। फसल के नमूने के लिए डेढ़ सौ ग्राम से दो सौ ग्राम तक नमूना ले सकते हैं ।

लेकिन माचलपुर नगर में वेदांता वेयर हाउस में रायडा खरीदी में काफी मनमानी की जा रही है।

सूत्रों की मानें तो यहां सेंपल के नाम पर आधा किलो से दो किलो तक रायडा के सेंपल लिए जा रहे हैं।

समर्थन मूल्य और बाजार मूल्य में भारी अंतर होने के कारण कुछ व्यापारियों द्वारा मुनाफा कमाने के लिए सोसायटी प्रबंधन और सर्वेयर से सांठगांठ कर अपना गुणवत्ता विहीन रायडा किसानों के पंजीयन पर खपा रहे हैं। तौल केंद्र पर फसल ट्राली में भरकर लाने का नियम है जबकि यहां बोरियों में भरकर रायडा लाते देखा गया। आखिर किसी एक बोरी से सेंपल लेकर बाकि अन्य बोरियों में भरे रायडे की गुणवत्ता का कैसे आकलन किया जा सकता है। किसानों की फसल के बजाय व्यापारी के माल होने की शंका बलवती मानी जा सकती है क्यों कि किसान का रायडा होता तो वह ट्राली में खुले तौर पर लाता ना कि बोरियों में भरकर ।इस धंधे में स्पष्ट रूप से सोसायटी प्रबंधन, व्यापारी और सर्वेयर की सांठगांठ उजागर हो रही है।

इनका क्या कहना है नोडल अधिकारी अभी यही पर थे चाय पीने गए है और सर्वेयर की तबियत खबर है तो वो चले गए जो उन्होंने पास किए है वही माल तुल रहा है!जगदीश दांगी सहायक संस्था प्रबंधक लखोनी यह जो माल तुल रहा हे वो किसानों का है सर्वेयर की तबियत खबर है तो वो चला गया है कुलदीप नागर नोडल अधिकारी

Related posts

लाड़ली बहना योजना की किया प्रचार प्रसार

Ravi Sahu

राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पुतला फूंका

Ravi Sahu

वार्ड क्रमांक 15 के नागरिको ने कीचड़ से निजात के लिए रोड और नाली की मांग की  

Ravi Sahu

जनसवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Ravi Sahu

विद्युत समस्याओं को लेकर कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा 

Ravi Sahu

भाजपा प्रत्याशी के जनसंपर्क के दौरान कांग्रेसी भाजपा में हो रहे शामिल

Ravi Sahu

Leave a Comment