Sudarshan Today
ganjbasoda

बासौदा बचाओ शराब की दुकान हटाओ – रहवासी

सुदर्शन टुडे गंजबासौदा (नितीश श्रीवास्तव) //

वार्ड क्रं. 8, नया बस स्टैंड, महाराणा प्रताप चौक स्थित देसी व विदेशी शराब की दुकान एवं अहाता बार विगत कई वर्षो से संचालित किया जा रहा है। जिसको हटाने की मांग को लेकर सोमवार को क्षेत्र के रहवासी ” बासौदा बचाओ – शराब की दुकान हटाओ ” नारेबाजी करते हुए बड़ी संख्या में तहसील प्रांगण स्थित एसडीएम कार्यालय पहुंचे यहां पर उन्होंने कलेक्टर के नाम संबोधित एक ज्ञापन अनुविभागीय अधिकारी रोशन राय को सौंपा। ज्ञापन में बताया गया है कि महाराणा प्रताप चौराहे के नजदीक स्थित देसी विदेशी शराब की दुकान कारण क्षेत्र में शराबियों व असामाजिक तत्वों का जमावड़ा निरंतर बना रहता है। रोजाना लड़ाई झगड़े, गाली गलौज, मारपीट, लूटपाट, चाकूबाजी की घटनायें होती रहती है। जिससे क्षेत्रवासियों में दहशत एवं भय व्याप्त रहता है। विशेष कर महिलाओं और छात्राओं को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शराब की दुकान के नजदीक ही धार्मिक स्थल मस्जिद भी है जहां पर नमाजियों को आना-जाना बना रहता है। निजी विद्यालय नवांकुर व डॉल्फिन स्कूल, कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट, कोचिंग संस्थान, अस्पताल भी है और इसी क्षेत्र के आसपास 5-7 बड़े-बड़े मैरिज गार्डन, सामाजिक धर्मशालाएं एवं मंदिर भी हैं जिनमें वैवाहिक कार्यक्रम के अलावा वर्षभर अन्य धार्मिक आयोजन होते रहते हैं तथा नजदीकी अयोध्या बस्ती के पुरुष व महिला मजदूर वर्ग देर रात इसी चौराहे से आना जाना करते है। असामाजिक तत्व व शराबियों द्वारा महिलाओं और लड़कियों पर फब्तियां कसी जाती है जिससे झगड़े की स्थिति निर्मित होती है। पूर्व में भी इस क्षेत्र में लूटपाट व मारपीट की कई घटनाएं होती रही है। तो वही नया बस स्टैंड का प्रांगण ओपन अहाता बार का रूप धारण कर चुका है, दिन में व सांझ ढलें ही यहां पर शराब पीने वाले जमघट लगाए रहते हैं और शराब की बोतलें प्रांगण में ही फेंक कर चले जाते हैं। पूर्व में यहां पर सिर्फ देशी शराब ही विक्रय की जाती थी परंतु विगत वर्ष नई शराब नीति के चलते विदेशी शराब का भी विक्रय होने लगा है। जिससे इस क्षेत्र में शराबियों और असामाजिक तत्वों का बड़ी संख्या में हुजूम बना रहता है।

बाॅक्स – 1

सामाजिक कार्यकर्ता नितीश श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान भवन मालिक जिनके मकान में दुकान की शराब संचालित की जा रही है एवं क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों ने एक शपथ पत्र के माध्यम से घोषणा करते हुए रहवासियों को यह विश्वास दिलाया था कि क्षेत्र के रहवासी शराब की दुकान हेतु अपना भवन या भूमि किराए पर नहीं देंगे। उक्त शपथ पत्र को समाचार पत्रों एवं सोशल मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक भी किया गया था। जिस पर अब अमल करने का समय आ गया है एवं प्रदेश की भाजपा सरकार से मांग की है कि रहवासी क्षेत्र में शासन के अधीन विक्रय किए जाने वाले नशीले पदार्थ शराब भांग आदि की दुकानें शहर के बाहर की जाएं अगर ऐसा संभव नहीं हो सके है तो तहसील प्रांगण एवं थाना प्रांगण में इनको संचालित करने दिया जाए जिससे कि शहरवासी भयमुक्त जीवन जी सकें।

ज्ञापन दाताओं ने निवेदन किया है कि शराब की दुकान शीघ्र हटाई जाए अन्यथा क्षेत्रवासी धरना प्रदर्शन एवं आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन
प्रशासन की होगी। इसके साथ ही ज्ञापन की एक एक प्रति प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, आबकारी मंत्री जगदीश देवड़ा, जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास कैलाश सांरंग, क्षेत्रीय विधायक श्रीमति लीना जैन, प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री उमाभारती को भी प्रेषित की गई हैं।
ज्ञापन के वक्त अब्दुल कादिर, शाहिद खां, पंकज नेमा, भगवान दास, जब्बार खां अब्दुल अजीम, महबूब, रणवीर रघुवंशी, गोपाल श्रीवास्तव, अनिल समैया, गोपाल शुक्ला, शुभम दुबे, अफजल खां, रफीक खां, दीपक साहू, साबू खान, राजू रघुवंशी, महेंद्र सिंह, हिम्मत सिंह, भगवान सिंह, सौरभ सक्सेना, पूरन सिंह, संयम जैन, आदेश जैन, राजेश तारण, रिषि रघुवंशी, दातार सिंह कुलदीप, दुर्गेश, सिराज खान, खिलान सिंह, हरगोविंद आदि रहवासी मौजूद रहे।

Related posts

विहिप की मातृशक्ति शाखा और दुर्गा वाहिनी की बैठक सम्पन्न

Ravi Sahu

रजक समाज ने मुख्यमंत्री के नाम विधायक को सौंपा ज्ञापन 

Ravi Sahu

हनुमान मंदिर से प्रारम्भ होगा भाजपा का जनसम्पर्क अभियान

Ravi Sahu

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर हुई जागरूक मंत्रणा

Ravi Sahu

सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या पर पितरों को तर्पण कर दी विदाई

Ravi Sahu

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संघ के अध्यक्ष का हुआ चयन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संघ की कार्यकारिणी का गठन

Ravi Sahu

Leave a Comment