Sudarshan Today
LATERI

सुदामा चरित्र की कथा सुन भाव विभोर हो गए श्रोता

लटेरी से विवेक शर्मा

श्रीराम मानस मंडल लटेरी के तत्वावधान में गुलाब बाटिका में चल रही भागवत कथा का समापन रविवार को सुदामा चरित्र के वर्णन के साथ हुआ। कथाव्यास पंडित सुदर्शन जी शर्मा द्वारा सुदामा चरित्र का वर्णन किए जाने पर पंडाल में उपस्थित श्रोता भाव-विभोर हो गए। कथाव्यास ने सुदामा चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि मित्रता करो, तो भगवान श्रीकृष्ण और सुदामा जैसी करो। सच्चा मित्र वही है, जो अपने मित्र की परेशानी को समझे और बिना बताए ही मदद कर दे। परंतु आजकल स्वार्थ की मित्रता रह गई है। जब तक स्वार्थ सिद्ध नहीं होता है, तब तक मित्रता रहती है। जब स्वार्थ पूरा हो जाता है, मित्रता खत्म हो जाती है।
उन्होंने कहा कि एक सुदामा अपनी पत्नी के कहने पर मित्र कृष्ण से मिलने द्वारकापुरी जाते हैं। जब वह महल के गेट पर पहुंच जाते हैं, तब प्रहरियों से कृष्ण को अपना मित्र बताते है और अंदर जाने की बात कहते हैं। सुदामा की यह बात सुनकर प्रहरी उपहास उड़ाते है और कहते है कि भगवान श्रीकृष्ण का मित्र एक दरिद्र व्यक्ति कैसे हो सकता है। प्रहरियों की बात सुनकर सुदामा अपने मित्र से बिना मिले ही लौटने लगते हैं। तभी एक प्रहरी महल के अंदर जाकर भगवान श्रीकृष्ण को बताता है कि महल के द्वार पर एक सुदामा नाम का दरिद्र व्यक्ति खड़ा है और अपने आप को आपका मित्र बता रहा है। द्वारपाल की बात सुनकर भगवान कृष्ण नंगे पांव ही दौड़े चले आते हैं और अपने मित्र को रोककर सुदामा को रोककर गले लगा लिया।कथा के अंत में फूलों की होली एवं यज्ञ पूर्णाहुति कर विशाल भंडारे का आयोजन हुआ । बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए।

Related posts

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा निकाली जा रही विकास यात्रा सिरोंज लटेरी विधानसभा

Ravi Sahu

लटेरी के महावन में पिछले दिनों पुरानी रंजिश को लेकर हुए विवाद में घायल महिला की उपचार के दौरान भोपाल में मौत

Ravi Sahu

कुशवाहा समाज ने राजपाल महोदय को दिया ज्ञापन

Ravi Sahu

लक्ष्मीकांत शर्मा स्मृति लोक कल्याण द्वारा पंडित प्रेम भूषण जी महाराज की रामकथा

Ravi Sahu

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई लटेरी द्वारा शासकीय महाविद्यालय लटेरी मे कॉलेज मे व्याप्त विभिन्न समस्यायो के संबंध मे ज्ञापन दिया

Ravi Sahu

भाजपा सरकार के केंद्र बिंदु में है किसान श्री रघुवंशी

Ravi Sahu

Leave a Comment