Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

हर कदम गाँव’ एवं ‘पे बैक टू सोसायटी’ की ओर से गाँव सभा बैठक आयोजित

मंडला से सुदर्शन टुडे न्यूज जिला ब्यूरो चीफ हीरा सिंह उइके की रिपोर्ट

मंडला:- 06 जनवरी 2022 दिन रविवार को अनुसूचित जनजाति महासभा, मध्यप्रदेश के तत्वाधान में आदर्श गाँव साल्हेघोरी विकास खंड घुघरी जिला मंडला में कोरोना महामारी से बचाव व सावधानी के उपाय पर जानकारी देने एवं गाँव की विभिन्न महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर चर्चा एवं निर्णय हेतु गाँव सभा आयोजित हुई । जिसमें निम्न विषयों पर चर्चा उपरांत सर्व सहमति से निर्णय पारित किये गये

(1) कोरोना बीमारी से गाँववासियों का बचाव, सावधानी एवं सुरक्षा के लिये सुझाव दिये गये ।

(2) पारंपरिक गाँव सभा/गाँव पंचायत के प्रमुखों के अधिकारों एवं दायित्वों पर चर्चा की गई। गाँव के प्रमुख मुकादम, दीवान व अन्य सभी प्रमुखों के साथ-साथ प्रत्येक वार्ड से दो-दो सामाजिक पंच, जिसमें एक-एक मातृशक्ति को शामिल किये जाने पर निर्णय लिया गया है। गाँव के सभी सामाजिक कार्यक्रम एवं विकास कार्य इनके संरक्षण एवं सलाह से संपन्न होंगे।

(3) (A) जन्म संस्कार कार्यक्रम में कुछ जगह बहू के मायके पक्ष से गाजे-बाजे के साथ डलिया लेकर जाते हैं । जिसमें अनावश्यक आडम्बरपूर्ण अपव्यय होता है एवं गिफ्ट के रूप में कपड़े एवं सामान देने पर सर्व सहमति से पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है । इसके बदले में स्वेच्छा से नगद राशि दिये जाने हेतु निर्णय लिया गया है । साथ ही गाँव प्रमुखों द्वारा कार्यक्रम संपन्न करवाने हेतु जरूरत के अनुसार सँहाव-सहयोग सामान लेन-देन हेतु भी निर्णय पारित किया गया है। रात्रि का कार्यक्रम दिन में ही संपन्न कराने हेतु सहमति बनी है।
(B) विवाह संस्कार कार्यक्रम में माता-पिता, आजी-दादी(दादा-दादी), अक्कौ-काको(नाना-नानी),काका-काकी(चाचा-चाची), भाई-बहिन एवं अति निकट परिवार के सदस्यों के अलावा अन्य किसी से दहेज/गिफ्ट के रूप में कपड़े एवं सामान लेन-देन पर सर्व सहमति से पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बदले
स्वेच्छा अनुसार पैर धोते समय नगद राशि दिये जाने हेतु निर्णय लिया गया है । पैर धोते समय कपड़ा देने पर भी पूर्णतः सर्व सहमति से प्रतिबंध लगाया गया है । सँहाव-सहयोग सामान देकर कार्यक्रम संपन्न कराने हेतु निर्णय पारित किया गया । कार्यक्रम दिन के उजाले में ही संपन्न कराने हेतु सहमति बनी है ।
(C) सगा समुदाय के किसी सदस्य के मृत्यु हो जाने पर जलाने के बजाय मिट्टी देने पर निर्णय पारित किया गया है। सेरमियां, एवं अति निकट के नेंगदार के अलावा अन्य कोई पाग-गमछा-कपड़ा एवं नारियल नहीं देंगे। इस पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है।

(4) गाँव के शाला भवन का छप्पर गिर गया है। भवन भी जर्जर हालत में है स्कूल भवन बनवाने हेतु बीईओ घुघरी को प्रस्ताव भेजा गया, परंतु आज तक इस पर कोई कार्यवाई नहीं हुई है । स्कूल गाँव के सामुदायिक भवन में लग रहा है। इस समस्या को ध्यान में रखकर जन सहयोग एवं सामाजिक बिरार राशि लेकर टीन का छप्पर स्कूल भवन में लगाने हेतु निर्णय लिया गया है । इसके लिये गाँव के नौकरी-पेशा वाले प्रत्येक सदस्य से एक-एक हजार एवं गाँव के प्रत्येक घर से स्वेच्छा अनुसार सामाजिक बिरार राशि लेने पर सर्व सहमति से निर्णय लिया गया है । ताकि गाँव के बच्चे स्कूल भवन में बैठकर अच्छी पढ़ाई कर सकें । इसके लिये आज की सभा में सामाजिक बिरार राशि तिरुमाल मंगलसिंह करचाम सहायक पेंशन अधिकारी एवं अध्यक्ष-अनुसूचित जनजाति महासभा, मध्यप्रदेश से 2000/- रुपये एवं तिरुमाल राजेंद्र परते शिक्षक एवं कोषाध्यक्ष-अनुसूचित जनजाति महासभा, मध्यप्रदेश से 1000/- रुपये प्राप्त हुई है। इस कार्य को अनुसूचित जनजाति महासभा, मध्यप्रदेश के पदाधिकारीगण तथा महासभा के मूलनिवासी युवा एवं छात्र संगठन के माध्यम से कराया जायेगा।

(5) मतदाता जागरूकता पर चर्चा की गई । पंच, सरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, विधायक एवं सांसद के लिये योग्य उम्मीदवार का चयन उनके द्वारा पिछले कार्यकाल में किये गये कार्यों का फीडबैक के आधार पर वोट देने हेतु निर्णय लिया गया है ।
सभी उम्मीदवारों को गाँव के जनमंच में सभी के समक्ष स्टाम्प में गाँव में अच्छी शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य व चिकित्सा सुविधा, बिजली, पीने का पानी, गाँव में पक्की सड़क व पानी निकासी के लिये पक्की नाली एवं अन्य बुनियादी जरूरतों की पूर्ति पाँच साल के कार्यकाल में पूरा कराने हेतु स्टाम्प पेपर पर लिखित वचन-पत्र लिये जाने हेतु सर्व सहमति से निर्णय लिया गया है। देश की आजादी से लेकर आज तक यह फीडबैक है कि चुनाव जीतने के बाद माननीय विधायक, सांसद एवं अन्य सभी जनप्रतिनिधि गाँव की बुनियादी समस्याओं को दूर करने के लिये गाँव में ध्यान ही नहीं देते हैं। जैसा कि देश की आजादी से लेकर आज तक गाँव में पीने एवं निस्तार हेतु नलजल की व्यवस्था नहीं है। स्कूल भवन का छप्पर गिर गया, जिसके कारण स्कूल सामुदायिक भवन में लग रहा है । गाँव के हर मोहल्ला में पक्की सड़क-नाली नहीं बनी है। गाँव में प्रत्येक घर तक बिजली नहीं है । स्कूल भवन में बिजली नहीं है आदि ऐसे विषयों में चर्चा।

इस गाँव सभा बैठक में कोरोना बीमारी के कारण आपसी दूरी एवं सुरक्षा संबंधी सावधानी का विशेष ध्यान रखा गया है।

Related posts

मध्य प्रदेश के मन में मोदी सदस्यता अभियान को लेकर सीहोर विधानसभा बैठक संपन्न

Ravi Sahu

सरकारी जमीनें बेचने वाले सराफा एसोसिएशन का अध्यक्ष कृष्णमुरारी अग्रवाल पर अब तक नहीं हुई कार्रवाई

Ravi Sahu

नगर के भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ समैया का मनाया जन्मदिन

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक निर्माण मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक निर्माण – उन्नयन में तेज़ी लाए : स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी 

Ravi Sahu

धूमधाम से मनाया गया नर्मदा जयंती पर्व

asmitakushwaha

दतिया थाना सरसई ने धमका नाका पर जप्त किये एक लाख पचास हजार रुपये

Ravi Sahu

Leave a Comment