Sudarshan Today
bhainsdehi

पूरे देश भर में प्रसिद्ध श्री गुरु साहब बाबा संत देव जी समाधि स्थल पर प्रतिवर्ष पौष पूर्णिमा पर निशान चढ़ाकर विधिवत् पुजन अचर्न कर मेला का शुभआरंभ

हुआ मेला के पहले दिन बडी सख्या मे श्रृद्वालु उमड पडे जिसमें राजस्थान महाराष्ट्र तमिलनाडु आंध्र प्रदेश हरियाणा राजस्थान उत्तर प्रदेश से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी पहुंचे

चिचोली तहसील मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूरी पर मलाजपुर ग्राम में पूरी श्रद्धा, धार्मिक और आध्यात्मिक परंपरा के बीच पौष पूर्णिमा पर गुरु साहब बाबा समाधि स्थल पर श्रद्धालुओं ने माथा टेक कर अपनी मन्नतें मांगी। मान्यता है कि गुरु साहब समाधि स्थल पर प्रेत बाधा से ग्रसित व्यक्ति को ले जाकर समाधि स्थल की परिक्रमा कराने पर वह प्रेत बाधा मुक्त हो जाता है। सदियों से यह चमत्कार लोग अपने सामने देखते आ रहे हैं। गुरु साहब बाबा दरबार पवित्र धार्मिक स्थल मलाजपुर में विगत 400 से अधिक वर्षो से पौष पूर्णिमा पर मेला लगता है। मेले में देश भर से लोग अपनी परेशानी लेकर पहुंचे हैं।
गुरूसाहब दरबार में लगता है मेला
गुरुसाहब बाबा ने मलाजपुर में सन् 1770 में किशोर अवस्था में जीवित समाधि ले ली थी। तब से यहां पिछले 400 वर्षों से हर साल विशाल मेला पौष मास की पूर्णिमा से बसंत पंचमी तक लगता है। संपूर्ण दरबार व समाधि की देखरेख के लिए महंत करते हैं। प्रेत बाधाओं से मुक्ति पाने वाले लोगों की मेले की प्रथम रात्रि से ही भारी भीड़ लगी रहती है। यहां पर जिले का सबसे बड़ा मेला भी लगता है।
गुड़ हैं पर मक्खी नहीं, शक्कर हैं पर चींटी नहीं
साल भर गुरुसाहब बाबा की समाधि पर गुड़ चढ़ाने के लिए हजारों की संख्या में जनता यहां पहुंचती है तथा अपनी मनोकामना पूर्ण करते । भारी मात्रा में यहां तुलादान व चढ़ोत्तरी स्वरूप गुड़ व शक्कर चढ़ाया जाता है। मगर पूरे समाधि परिसर में मक्खी व चीटियां नहीं पाई जाती।
पहले दिन भरता है भूतों का बाजार
मलाजपुर के गुरुसाहब बाबा के दरबार में हर साल लगने वाले मेले का शुरु दिन भूतों के बाजार का दिन माना जाता है। मेले के प्रथम दिन पूस मास की पूर्णिमा को पूरे दिन व रात भर समाधि परिसर की परिक्रमा करते हजारों की संख्या में भूत-प्रेत बाधाओं से पीडि़त व्यक्ति क्या पुरुष-क्या महिलाएं किलकारी मारते और तरह-तरह की आवाजें निकालते, भागते-दौड़ते परिसर की परिक्रमा करते देखे जा सकते हैं।

Related posts

शिव महापुरान कथा की कलश यात्रा में उमड़े सैकड़ों श्रद्धालु

Ravi Sahu

भव्य श्री राम कथा ज्ञान गंगा प्रभुढाना में चल रही

Ravi Sahu

शासकीय महाविद्यालय भैंसदेही के विद्यार्थियों ने किया मछली पालन केंद्र का भ्रमण

Ravi Sahu

स्व. डॉ विजय मिसर की स्मृति में आयोजित होंगा कवि सम्मेलन

Ravi Sahu

भैंसदेही शाखा प्रबंधक जे एन बोरवन हुए सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने दी जोरदार विदाई

Ravi Sahu

20 फीट की बनाई स्वामी विवेकानंद जी की रंगोली

Ravi Sahu

Leave a Comment