Sudarshan Today
rajgarh

नपा अध्यक्ष ने किया स्कूल का निरीक्षण, गायब मिले शिक्षक तो कुर्सी लगाकर वही बैठे।

 

जिला शिक्षा अधिकारी एवं बीआरसी पहुंचे मौके पर बनाया पंचनामा।

देवराज चौहान सुदर्शन टुडे

राजगढ़। प्रदेश के सबसे ठंडे शहरों की सूची में शामिल राजगढ़ शहर में प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चो के स्कूलो का समय शासन द्वारा परिवर्तित कर सुबह 9 बजे के बाद का कर दिया गया है। और कुछ स्कूल 10 बजे के बाद भी संचालित किए जा रहे है।
लेकिन उसके बावजूद भी यदि हम लापरवाही की बात करे तो लोकल विद्यालय में पदस्थ शिक्षक ही शासन की शिक्षा प्राणाली को सुचारू रखने के लिए बनाई गई व्यवस्थाओ को पलीता लगाते हुए नज़र आरहे है।
ऐसा ही एक मामला गुरुवार की सुबह 10 बजे के बाद शहर में स्थित कन्या प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय पूरा राजगढ़ में देखने को मिला है,जिसका अवलोकन शहर के प्रथम नागरिक नगरपालिका अध्यक्ष के द्वारा किया गया।
जंहा विधालय में पदस्थ 13 शिक्षको में से केवल एक से दो शिक्षक ही समय पर स्कूल पहुंचे और बाकी सभी नदारद मिले, ऐसे में नगरपालिका अध्यक्ष स्वयं ही वन्ह कुर्सी तान कर बैठ गए और शिक्षको का इंतेज़ार करने लगे।
जैसे जैसे शिक्षा विभाग सहित स्कूल में पदस्थ शिक्षक शिक्षिकाओं को इसकी भनक लगी वे सब काम छोड़कर स्कूल पहुंचे लेकिन नगरपालिका अध्यक्ष उक्त मामले से शिक्षा विभाग के अशिकारियों को अवगत करा चुके थे।
थोड़ी देर में बीआरसी की टीम भी मौके पर पहुंची और शिक्षको का हाजिरी रजिस्टर हाथों में लेकर बैठ गई,जिसके कुछ देर पश्चात जनपद शिक्षा केन्द्र समन्यवयक शोभना शास्त्री व जिला शिक्षा अधिकारी बीएस बिसोरिया भी मौके पर पहुंच गए।
हालात यह थे कि,उच्च अधिकारियों के पहुंचने के पश्चात भी शिक्षकों का स्कूल में आना लगा रहा।
आपको बतादे उक्त कार्यवाई के दौरान विद्यालय में कई तरह की अनियमितताए सामने आई जिसमे शिक्षको की हाज़िरी रजिस्टर से लेकर प्रभारी शिक्षक की नियुक्ति व मध्यान्ह भोजन का मामला भी शामिल है।
बीआरसी की टीम के द्वारा उक्त मामले को लेकर मौके पर ही पंचनामा बनाया गया है,जिसे वे वारिष्ट अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे जिसके पश्चात आगामी कार्यवाई की जाएगी।

इनका कहना…
शिक्षा के लिए सरकार हर प्रकार के प्रयास करते हुए अपनी जवाबदारी का निर्वहन कर रही है। किंतु कुछ लापरवाह शिक्षकों के कारण कई विद्यालयों में बच्चे शिक्षा से वंचित रह रहे हैं ऐसे में मैंने सुबह-सुबह विद्यालयों का निरीक्षण किया तो कहीं भी एक से 2 शिक्षक से ज्यादा नहीं मिले इसके बाद मैंने संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया उनके पंचनामें बनवा कर कार्यवाही के लिए भी उनसे बोला।
विनोद साहू
अध्यक्ष नगर पालिका राजगढ़

Related posts

सुरक्षा सैनिक एवं सुरक्षा अधिकारी भर्ती कैंप में 14 युवाओ का हुआ चयन।

Ravi Sahu

रिश्ते को कलंकित करने वाली मामी और बड़ी मां सहित 03 आरोपियों को 30 साल की कैद।

Ravi Sahu

पीएम स्‍वराज पोर्टल का शुभारंभ हितग्राहियों को हितलाभ वितरित।

Ravi Sahu

खरले नाले में आज उतरेगी तो पोकलेन मशीन।

Ravi Sahu

राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल ग्राम गनियारी में विकसित भारत संकल्प यात्रा में हुए सम्मिलित 

Ravi Sahu

स्वर्णकार समाज के तत्वावधान में अजमीढ़ जयंती के अवसर पर निकाला गया भव्य चल समारोह

Ravi Sahu

Leave a Comment