Sudarshan Today
मध्य प्रदेशशाजापुर

पानी के नियमित नमूने लेकर परीक्षण परिणाम से भी अवगत कराएं टीएल बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश 

 

शाजापुर। पीने के लिये प्रदाय किये जा रहे पानी के नियमित नमूने लेकर परीक्षण परिणाम से भी अवगत कराये। उक्त निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को कलेक्टर दिनेश जैन ने विभागीय समन्वय एवं समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिये।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि छात्रावासों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, अस्पतालों, यात्री प्रतिक्षालयों आदि सार्वजनिक स्थानों पर लगाई गई पेयजल टंकियों की नियमित साफ-सफाई हो तथा इनमें भरे जाने वाले पानी का भी परीक्षण करायें और सुनिश्चित करें कि प्रदाय किया जा रहा पानी पीने योग्य है। बैठक में कलेक्टर ने सभी विभागों को निर्देश दिये कि वे जिले में स्थित विभागीय परिसंपत्तियों की सूची तैयार कर उपलब्ध कराये। जीर्ण-शीर्ण भवनों को डिस्मेंटल करने की प्रक्रिया पूरी कर भवनों को हटाएं। शाजापुर नगर का कचरा भीलखेड़ी स्थित ट्रेचिंग ग्राउण्ड पर डलवाये, नगर के ट्रेचिंग ग्राउण्ड में कचरा डालना पूरी तरह से बंद करें। विद्युत वितरण कंपनी बड़े ग्रामों के विद्युत ट्रांसफार्मर बंद होने की शिकायतों का निराकरण विशेष रूचि लेकर करें। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों में से स्वीकृत आवेदनों के हितग्राहियों के लिये स्वीकृति पत्र तैयार करके रखे। संभागीय आयोजन में जिले के 2 हजार हितग्राहियों को भेजा जाना है, इनके स्वीकृति पत्र भी तत्काल तैयार कराये। शेष हितग्राहियों के स्वीकृति पत्र ग्राम पंचायत स्तर पर वितरित किये जाएंगे। सभी विभाग अपनी टीम लगाकर त्वरित गति से कार्य पूर्ण कराये। जिला चिकित्सा अधिकारी को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत जिले में कार्यरत सभी शासकीय एवं निजी क्षेत्र के चिकित्सकों एवं स्टॉफ नर्साे के हेल्थ प्रोफेशनल आईडी बनवाये।

खाने की बर्बादी न हो इसके लिए प्रयास करें

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सेव फूड, शेयर फूड और जॉय फूड अभियान के तहत खाने की बर्बादी रोकने के लिए होटल और रेस्टोरेंट संचालकों का एफएसएसएआइ की वेबसाइट पर पंजीकरण कराये। इसके साथ ही जिले में सामाजिक संस्था का चयन भी करें, जो कि होटल रेस्टारेंट से सूचना मिलने के बाद खाने को गरीबों तक पहुंचाये। साथ ही कलेक्टर ने जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे सुनिश्चित करें कि विद्यालयों, छात्रावासों, होटल्स आदि में लोगों को सुरक्षित एवं शुद्ध भोजन प्राप्त हो। सीएमएचओ को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि निजी नर्सिंग संस्थाओं का भौतिक सत्यापन कराये। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी नरेन्द्रनाथ पाण्डेय, शुजालपुर सत्येन्द्रप्रसाद सिंह एवं डिप्टी कलेक्टर अजीतकुमार श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

 

Related posts

पिपरई में पशु चिकित्सा प्रभारी केके शर्मा प्रभारी की दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है लापरवाही सुबह बुधवार को सुबह से ही पशु चिकित्सा पर डला रहा ताला11:55 मिनट पर

Ravi Sahu

करंट लगने से हुई वानरराज की मौत, बैंडबाजों से निकाली शवयात्रा

Ravi Sahu

वि.स.चुनाव में प्रचण्ड जीत उपरांत मंडल का कार्यकर्ता आभार कार्यक्रम

Ravi Sahu

अवैध तमंचा व कारतूस के साथ अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Ravi Sahu

रोगी कल्याण समिति की बैठक 6 मार्च को

Ravi Sahu

मौखिक आदेश पर फिर अन्न दूत ओवरलोडिंग जारी, कार्यवाही शून्य  डिंडोरी,

Ravi Sahu

Leave a Comment