Sudarshan Today
निवाडी

अनुसूचित जाति जनजाति के लिए चिन्हित गाँव मढ़िया में एसडीओपी का जागरूकता कार्यक्रम हरिजन एक्ट में दंड एवं राहत राशि के प्रावधानों के बारे में बताया

 

जिला ब्यूरो रूपेन्द्र ray

निवाड़ी- पुलिस मुख्यालय द्वारा निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर थाने के 3 गाँव मढ़िया, बिरोरा और मनिया को अनुसूचित जाति व जनजाति के साथ होने वाले अपराधों की संख्या को देखते हुए चिन्हित किया गया है। पुलिस अधीक्षक तुषारकान्त विद्यार्थी के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र पाल सिंह डावर के मार्गदर्शन में संतोष पटेल एसडीओपी पृथ्वीपुर द्वारा मढ़िया गाँव मे एससी बाहुल्य मोहल्ले में जाकर मौके पर अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के बारे में बताया। किस धारा में कितनी सजा हो सकती है और कितनी राहत राशि मिलती है इसके बारे में बताया। एक्ट के अंतर्गत अभी धाराएं संज्ञेय और अजमानतीय हैं जिनमे तत्काल अपराध पंजीबद्ध करने का प्रावधान है तथा रिपोर्ट न लिखने वाले पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही का भी प्रावधान है। राहत राशि के तहत अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के पीड़ित व्यक्ति के साथ अन्य वर्ग के व्यक्ति द्वारा अपराध घटित किया जाता है तो अधिनियम में 85 हजार से लेकर 8 लाख 25 हजार रुपये तक की राशि शासन द्वारा दिये जाने का प्रावधान है। जाती प्रमाण पत्र आसानी के बनवाने के प्रावधान बताए तथा अपना फोन नम्बर देकर किसी भी तरह की भेदभाव व अत्याचार की शिकायत करने के लिए उपस्थित लोगों को सहजता के साथ समझाईश दी।

इस दैरान एसडीओपी पृथ्वीपुर संतोष पटेल के साथ आर. कुमार शानू, राहुल दांगी व गांव के हरप्रसाद अहिरवार, देवक़ीनन्द चढ़ार, कल्लू प्रजापति, कल्लू वाल्मीकि, अशोक बंशकार आदि ग्रामीण उपस्थित रहे।

Related posts

महिला वित्त एवं विकास निगम अध्यक्ष ने किया आंगनवाड़ी केद्रों का निरीक्षण

Ravi Sahu

जनचर्चा एवं संवाद के माध्यम से किया सूदखोरी के विरूद्ध लोगों को जागरूक

Ravi Sahu

दूल्हा दुल्हन ने एसडीओपी के नशा मुक्ति अभियान से प्रेरित होकर अपनी शादी में शराबियों पर लगाया प्रतिबंध

Ravi Sahu

जनता भाजपा से त्रस्त, सभी वार्डो से कांग्रेस प्रत्याशी जीतेंगे – कालू दांगी

Ravi Sahu

फर्जी अधिकार पत्र लेकर जनपद पंचायत वार्ड 3 का आवेदन पत्र वापस कराने पहुंचे युवक पर धारा मामला हुआ पंजीबद्ध

Ravi Sahu

निवाड़ी जिले में मतदान दलों का प्रशिक्षण सम्पन्न, प्रेक्षक ने प्रशिक्षण कार्य का किया निरीक्षण

Ravi Sahu

Leave a Comment