Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

राशन दुकान- तीन दिवसीय अन्न महोत्सव में कतारों में घंटों में खड़े रहे उपभोक्ता

 

रायसेन।जिले की राशन दुकानों में मनाए गए तीन दिवसीय अन्न महोत्सव के दौरान 80 फीसदी गरीबों की झोली में सस्ता गेहूं-चावल नहीं पहुंचा। उपभोक्ता दिनभर पीडीएस की दुकानों के सामने कतार लगाकर खड़े रहे। राशन दुकानों के वकर्मचारी भी इसे प्रदेशव्यापी समस्या बताते रहे।

अन्न महोत्सव का आयोजन 7 से 9 नवंबर तक किया गया था। इन तीन दिनों में सुबह आधा घंटे ही राशन दुकानों का सर्वर राज्य शासन के अनाज वितरण सिस्टम से जुड़ पाया। उसके बाद पूरे दिन तकनीकी खराबी बनी रही।लगातार पीओएस मशीनों के सर्वर की धीमी चाल की समस्या बनीं हुई है।इससे लोग दिनभर राशन दुकान में इंतजार करते रहे। उपभोक्ता दुकानदार से इसकी शिकायत करते रहे, लेकिन वे भी भोपाल से कनेक्टिविटी न मिलने से परेशान होते रहे। राशन दुकानदारों ने इसकी शिकायत लगातार जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों से की। इस पर कोई रिस्पांस नहीं मिल पाया। समस्याएं जहां की तहां बनी रहीं।

राशन दुकानदार संघ रायसेन के मुईन उल्लाह खान, मोहन राय ,रंजीत लोधी,उमेश टोनी पण्ड्या राजू बैरागी ने भी कहा कि राशन दुकानों में सुबह आधा घंटे सर्वर चलने के बाद तकनीकी खराबी से अपेक्षित राशन का वितरण नहीं हो पाया। इससे दुकानदार और उपभोक्ता दोनों परेशान होते रहे। इस सम्बंध में खाद्य आपूर्ति निरीक्षक संदीप भार्गव ने स्वीकार किया कि यह समस्या केवल रायसेन ही नही, बल्कि पूरे प्रदेश की रही। इस बारे में भोपाल कार्यालय को भी अवगत कराया गया है। सुधार होने पर सभी उपभोक्ताओं को राशन वितरण किया जाएगा।

यहां यह उल्लेखनीय है कि इस समय राशन दुकानों में एक सदस्य को एक किलो गेहूं और नौ किलो चावल दिया जा रहा है। इसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का पांच किलो चावल भी सम्मिलित है।

Related posts

आजीविका की ओर बढ़ते महिलाओं के कदम आजीविका मिशन से जुड़कर मजदूर से मालिक बनीं महिलाएं

Ravi Sahu

स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की चौथी पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

Ravi Sahu

सोहरामऊ पुलिस ने बड़ाई गस्त अपराधों पर लगा अंकुश

Ravi Sahu

किसलपुरी के धर्मशाला मैं होती है नर्मदा परिक्रमा कर रहे साधुओं की संपूर्ण सेवा

Ravi Sahu

स्वैच्छिक रक्तदान के लिए दाता प्रेरकों का प्रशिक्षण

asmitakushwaha

शिक्षक दिवस पर अध्यापकों को किया गया सम्मानित

Ravi Sahu

Leave a Comment