Sudarshan Today
khargonमध्य प्रदेश

खरगोन जिले के छुटे हुए किसानों की होगी तलाश, पीएम किसान योजना में देंगे 6 हजार

सुदर्शन, टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगोन

 

 

खरगोन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि ज्यादा से ज्यादा किसानों को दिलाने के लिए कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने सभी राजस्व अधिकारियों को जिले के 15 प्रतिशत किसानों का जोड़ने का लक्ष्य दिया है। उन्होंने कहा कि जिले में बहुत कम किसान आयकर दाता होंगे। उन्हें इन दोनों योजना में क्रमश 6 व 4 हजार रुपये का लाभ दिलाने के लिए अगले 10 दिनों तक सर्वे कार्य पूरा करें। अभी भी जिले में ऐसे 50 हजार किसान छुटे होंगे। उन्हें लाभान्वित किया जाना चाहिए। वर्तमान में जिले में 1 लाख 89 हजार 320 किसानों को पीएम किसान और मुख्यमंत्री किसान योजना में लाभ दिया जा रहा है। शनिवार कलेक्टर श्री कुमार ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में चार महत्वपूर्ण प्राथमिकताएं तय कर लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिये हैं। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेएस बघेल और केके मालवीया सहित सभी एसडीएम और तहसीलदार उपस्थित रहे।

 

65 वन ग्रामों को राजस्व ग्राम घोषित होंगे

 

खरगोन जिले में भगवानपुरा और झिरन्या जैसे दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में कई निर्माण कार्य वन ग्राम होने से नहीं बन पा रहे हैं। लेकिन अब इन क्षेत्रों के 65 वन ग्रामांे को राजस्व ग्राम घोषित करने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने झिरन्या के 35, भगवानपुरा के 23 और बड़वाह के 7 गाँवों को वन ग्राम से राजस्व ग्राम में घोषित कराने के लिए प्रकिया जल्द पूरी करने के लिए तहसीलदारों को निर्देश दिए है। तहसीलदारों द्वारा बताया गया है कि अभी कई गांवों की प्रक्रिया चल रही है।

 

सीएम हेल्पलाईन में राजस्व विभाग लगातार दूसरे माह प्रथम पर

 

प्रति माह सीएम हेल्पलाईन की रेंक घोषित की जाती है। अगस्त माह में भी खरगोन राजस्व विभाग प्रदेश में सबसे प्रथम पर रहा है। इससे पूर्व जुलाई माह में प्रथम और जून में तृतीय स्थान पर रहा था। राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने सभी राजस्व अधिकारियों को अच्छे प्रदर्शन के लिए बधाई भी दी। साथ ही उन्होंने 85 प्रतिशत का लक्ष्य भी निर्धारित किया है।

Related posts

रियासी इलाके में भूसा भंडारण से जान माल को खतरे की आशंका

Ravi Sahu

जीडीसी में बेकरी एवं कन्फेक्शनरी में छात्राओं ने बेकरी उत्पादन के सिखे हुनर

Ravi Sahu

22 जनवरी को श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की रखीं मांग

Ravi Sahu

बड़वानी दिनाँक 1 मई 2022 रविवार से प्रारंभ होगी डीलिस्टिंग महारैली भीमानायक महाविद्यालय मैदान होगा

asmitakushwaha

जल जीवन मिशन के तहत नल जल योजना के समीक्षा बैठक संपन्न

Ravi Sahu

मध्‍य प्रदेश के डिंडौरी में भगवान को इंसान बनाकर दस्तावेजों में बन गए उनके वंशज

asmitakushwaha

Leave a Comment