Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसीहोर

शिव-पार्वती विवाह में झूमे श्रद्धालु, कथावाचक ने कहा- बदलते परिवेश में धर्म के प्रति जागृति जरुरी

 

सुदर्शन टुडे संवाददाता दिनेश तिवारी सीहोर

 

सीहोर। सावन माह में भगवान शंकर के पूजन का खास महत्व होने के कारण शहर के रुकमणी गोविंद गार्डन में इन दिनों शिव भक्ति की सरिता बह रही है। प्रतिदिन विशेष पूजा-अभिषेक चले रहे हैं। शिव भक्त पार्थिव शिवलिंग निर्माण के अनुष्ठान कर रहे हैं। आस्थावान लोग मिट्टी से शिवलिंग का निर्माण कर प्रतिदिन सुबह असंख्य पार्थिव शिवलिंग बनाए जा रहे हैं। इस अनुष्ठान की पूर्णाहुति 31 जुलाई रविवार को होगी। पंडित शैलेश तिवारी के सान्निध्य में चल रहे अनुष्ठान में रोजाना अलग-अलग स्वरूप का शिवलिंग तैयार कर उसका पूजन किया जा रहा है। अलग-अलग स्वरूप बनवा हे मिट्टी के शिवलिंग का गंगाजल के मिश्रण से रोजाना शिविलिंग तैयार कर औषधीय जल, दूध, घी, पंचामृत से अभिषेक करने के बाद पूजा-अर्चना की जा रही है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु भागीदारी निभा रहे हैं। रोजाना जल से अभिषेक पूजन किया जा रहा है इस अवसर पर कई विद्वान पंडित भागीदारी निभा रहे हैं।

शहर के हिंदू उत्सव समिति द्वारा रुक्मणी गोविंद गार्डन में शिव महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है। कथा के तीसरे दिन व्यासपीठ से पंडित शैलेश तिवारी शिव-पार्वती विवाह का वर्णन करते हुए कहा कि धर्म के मार्ग को प्रशस्त करने में हर इंसान को आस्तिक होना पड़ेगा। समय के साथ समाजिक परिवेश में बहुत बदलाव हो रह है। इसलिए धर्म के प्रति जागृति जरुरी है, ताकि हम संस्कृति को बचाए रख सके। पंडित तिवारी ने ने कहा कि राम के भक्त पर शिव की कृपा हमेशा बनी रहती है। इसलिए जब भी मौका मिले, राम नाम का जप करते रहना चाहिए।

कथा में पधारे हिंदू उत्सव समिति के संरक्षक हरिश्चंद्र अग्रवाल, डॉ. कैलाश अग्रवाल, श्यामसुंदर मोदी, प्रमोद जोशी, शंकर प्रजापति, नरेश मेवाडा, राम प्रसाद चौधरी, अशोक सिसोदिया, शंकरलाल शर्मा, के.जी.बैरागी, विनय भटेले ने व्यासपीठ की पूजन कर पंडित शैलेश तिवारी का सम्मान किया शिव पार्वती का वर्णन करते हुए पंडित शैलेश तिवारी ने कहा कि सावन में शिव का अधिक महत्व है। भोलेनाथ के अनुष्ठान से हमे मन चाह फल की प्राप्ति होती है। सभी को सावन में शिव की पूजा अर्चना करनी चाहिए। ताकि सुख-समृद्धि बनी रहे।

कथा के दौरान शिव-पार्वती विवाह प्रसंग सुनाया गया। जिसमे यजमान परिवार कमलेश कटारे , नंद किशोर राठौर के सदस्यों ने शिव-पार्वती का रूप बने शंकर पार्वती की पूजा अर्चना की।

Related posts

कांग्रेस खंडवा लोक सभा से कद्दावर नेता राठौर को टिकट देती हैं तो भाजपा प्रत्याशी को दे सकते टक्कर

Ravi Sahu

खरगोन में बृज की तर्ज पर 40 दिनों तक खेली जा रही होली

Ravi Sahu

बैरागी भोपाल संभाग सह प्रभारी बने

Ravi Sahu

निमाड़ की बेटी ने किया जिले को गौरान्वित भोपाल एम्स में हुआ चयन 

Ravi Sahu

राज्य परिवहन बस स्टैंड में होटलों की भट्टी से निकल रहा जहरीला धुंआ,कई दुकानदार है परेशान,नही होती कार्यवाही

asmitakushwaha

आष्टा। महादेव इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग कॉलेज के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में योग दिवस मनाया गया।

asmitakushwaha

Leave a Comment