Sudarshan Today
Other

स्वच्छता अभियान मात्र कागजों में

गांव में गंदगी का अंबार, सफाई व्यवस्था पर लगा ग्रहण

ये कैसी स्वच्छता गांव में कई जगह कचरे के ढेर लगे, नियमित सफाई भी नहीं

सारंगपुर— स्वच्छता अभियान को लेकर ग्राम पंचायत भ्याना ठीक से काम नहीं कर रही है। हजारों रुपए इस पर खर्च होने के बाद भी गांव में कई जगह गंदगी के ढेर लगे हैं। मुक्ति धाम पर गंदगी के हालात देखे जा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार प्रतिदिन नगर में साफ-सफाई नहीं होती है।, दूसरी तरफ जमीनी हकीकत देखी जाए तो गांव में गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

नालियों में लगा गंदगी का अंबार नहीं दे रहे जिम्मेदार ध्यान

कई दिनों से साफ-सफाई नहीं हुई है। ग्रामीण ने बताया कि मुक्ति धाम नाले के आसपास गंदा पानी व कचरे का ढेर लगा है। नालियां साफ नहीं होने से मच्छरों की भरमार है। बदबू से लोग परेशान हैं, स्वच्छता के नाम पर ग्राम पंचायत लाखों रुपए खर्च कर रही है।

मुक्तिधाम पर लगा गंदगी का अंबार

श्मशान घाट यानी जीवन की अंतिम यात्रा का स्थल। यह एक ऐसी जगह है जहां हर किसी को पहुंचना पड़ता है। ऊंच-नीच, अमीर-गरीब सभी वर्ग के लोग यहां आते हैं। इसी स्थल पर लोगों को जीवन से मुक्ति भी मिलती है, जिस कारण इसे मुक्तिधाम भी कहा जाता है लेकिन इस धाम में आकर जीवन से तो मुक्ति मिल जाती है लेकिन गंदगी से मुक्ति नहीं मिलती। आज हर जगह साफ-सफाई और स्वच्छता पर ध्यान दिया जा रहा है, लेकिन ग्राम पंचायत भ्याना श्मशान घाट में गंदगी का अंबार लगा है। यहां गंदगी की जद और कुव्यवस्थाओं के बीच ही शवों का अंतिम संस्कार किया जाता है, लेकिन इस ओर किसी का भी ध्यान नहीं है। ग्राम पंचायत एवं जनप्रतिनिधि भी चुप्पी साधे बैठे हैं, जिससे यहां अंतिम संस्कार के लिए शव लेकर आने वालों लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

आंगनवाड़ी के पास लगा कचरे का ढेर गंदगी और बदबू के बीच रहते हैं बच्चे

शासन-प्रशासन ने स्वच्छता अभियान तो जोर-शोर से चलाया, लेकिन गांवों में आज भी नजर नहीं आ रही है। वहीं ग्राम पंचायत भ्याना के जयनगर जोधाना रोड पर संचालित आंगनबाड़ी केंद्र के सामने चारों तरफ गंदगी फैली है। गेट के सामने गंदगी का अंबार लगा हुआ है। गेट के सामने गंदगी होने के कारण उसमें अंदर गंदगी भरा रहता है। गंदगी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर भी खतरा मंडरा रहा है। तेज हवा चलने पर कचरा केन्द्रों के भीतर तक पहुंच जाता है।

बच्चों के बीमार होने का डर

बच्चों बीमार होने का डर हमेशा सताता रहता है । निकासी के अभाव में गंदा पानी भरा होने से मच्छरों का प्रक्रम भी बढ़ गया इससे लोगों कहीं तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं । स्थिति बीते पिछले कहीं समय से बनी हुई है इसके बाद भी किसी ने ध्यान नहीं दिया है

Related posts

कोथलकुण्ड के सरस्वती शिशु मंदिर में मनाई गई कृष्ण जन्माष्टमी

Ravi Sahu

शहर के मुख्य द्वार और चिन्हित स्थानों पर फेस्टिवल की ब्रांडिंग की जायें कलेक्टर सुश्री मित्तल

Ravi Sahu

भोगनीपुर क्षेत्र मोहम्मदपुर गांव में चला पीडीए पखवाड़ा का अयोजन

Ravi Sahu

राजमहल से मंत्री श्याम बिहारी और विधायक भईया लाल तो कोडरमा लोकसभा में विधायक गोमती साय व कृष्ण बिहारी जायसवाल प्रवासी प्रभारी नियुक्त

Ravi Sahu

नगर की छोटी बच्ची के साथ हुई घटना के विरोध में सर्वधर्म समाज के लोगो ने थाना करेली में सोपा ज्ञापन

Ravi Sahu

डॉ विनोद कुमार रावत एमबीबीएस एम एस के द्वारा नाक कान गला मुंह के मर्जों का किया जा रहा अचूक रामबान की तरह किया जा रहा इलाज

Ravi Sahu

Leave a Comment