Sudarshan Today
khargon

अपराध पीडि़ता के पुनर्वास के लिए प्राप्त कर सकते है प्रतिकर योजना

सुदर्शन टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगोन लालू जामलकर, की रिपोर्ट

खरगोन 1 दिवसीय सर्वायवर फोरम कार्यशाला में न्यायाधीश जी सी मिश्रा ने कहा
जनसाहस संस्था एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में 1 दिवसीय सर्वायवर फोरम कार्यशाला का आयोजन शानिवार को बिस्टान रोड़ स्थित निजी होटल में हुआ। यहां 40 सर्वायवर परिवारो द्वारा अलग. अलग मुद्दों पर प्रक्षिक्षण लिया गया। संस्था समन्वयक इरफान खान ने बताया कि समापन सत्र में जिला न्यायाधीश एवं तहसील विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष जी सी मिश्रा एवम न्यायीक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी राजेन्द्र अहीरवाल शिविर में शामिल हुए। उन्होंने जनसाहस द्वारा गठित सर्व्यावर फोरम की सरहाना करते हुवे कहा कि ऐसा फोरम एक ऐसा मंच है जहा सर्वाइवर खुद अपनी बात रखता है और दूसरों की भी मदद करता है उसके बाद न्यायधीश द्वारा लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए अपराध से पीडि़त/ उत्तरजीवी के लिए संचालित योजनाओं, मप्र अपराध पीडि़त प्रतिकर योजना इत्यादि के बारे में बतायाा। अपराध पीडि़तों या उनके आश्रितों को जिन्हें अपराध के परिणाम स्वरुप हानि या क्षति कारित हुई है और जिन्हें पुनर्वास की आवश्यकता है, वह इस योजना के अधीन प्रतिकर प्राप्त कर सकता है। इसके अतिरिक्त शिविर में नालसा व सालसा की विभिन्न योजनाओं, आमजन को उपलब्ध विधिक सहायताओं की जानकारी भी दी गई। 1 दिवसीय कार्यशाला में जनसाहस के कार्यकर्ता दाऊद जी के द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया ।वही यामिनी पाण्डे ने सर्वायवर फोरम का उद्देश्य बताते हुए जनसाहस के समस्त कार्यक्रमो के बारें मे जानकारी फि गई प्रोफेशनल फील्ड काउंसलर कविता सोनोने ने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सर्वायवर परिवार को विस्तृत प्रक्षिक्षण दिया गया। जनसाहस के एडवोकेट फरीद कुरेशी ने एफआईआर, आईपीसी, सीआरपीसी, कोर्ट प्रोसेस आदि कानूनी बारीकियों की जानकारी दी।
बांटी कीट
न्यायधीश श्री जी,सी मिश्रा जी के द्वारा प्रतिभागियों को छाता वितरण किये। इस दौरान जनसाहस टीम यासमीन खान, कल्पना पंवार, रानी निर्गुडे, पैरालीगल वॉलेंटियर नीलम ओम प्रकाश पगारे आदि उपस्थित रहे।

Related posts

खरगोन जी.आर.व्हाय. इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी बोरावां में विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन सभी फार्मासिस्टों ने अपने पेशे को नियंत्रित करने वाले कानूनों और मानकों का ईमानदारी से पालन करने की शपथ ली*

Ravi Sahu

दो चरणों मे पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण हुआ

Ravi Sahu

खरगोन में दो वाहनो की भीषण टक्कर,हादसे में दो लोबो की दुखद मौत 11 लोग हुवे घायल

Ravi Sahu

नगरीय निकाय में आज से प्रारम्भ होगी निर्वाचन प्रक्रियाएं

asmitakushwaha

कुर्ता पूर्वक ठूस-ठूस कर भरे 61 गोवंश पकड़े 4 मृत

Ravi Sahu

*खरगोन जिले के बिस्टान सीएमओ का निलंबन प्रस्ताव आयुक्त को भेजा जाएगा*

Ravi Sahu

Leave a Comment