Sudarshan Today
रतलाम

नगर निगम चुनाव से पहले भाजपा – कांग्रेस का बड़ा निर्णय, सिर्फ इनको मिलेगा टिकट

सुदर्शन टुडे जिला ब्यूरोचीफ नवीन बैरागी रतलाम, 

मध्यप्रदेश में होने वाले नगर निगम, नगर पालिका व नगर परिषद के चुनाव के लिए भाजपा – कांग्रेस ने अपनी गाइड लाइन बना ली है। इसमे टिकट सिर्फ उनको मिलेगा जो

निकाय चुनाव 2022 की तारीख का एलान भले फिलहाल नहीं हुआ हो, लेकिन इसकी तैयारी दोनों प्रमुख दल ने शुरू कर दी है। भाजपा जहां पहले ही तय कर चुकी है कि पार्षद के लिए तीन नाम का पेनल बनेगा वही कांग्रेस ने सिंगल नाम का पेनल बनाने का निर्णय लिया है। सिंगल नाम का पेनल बनाने समिति का गठन किया है। समिति की बैठक नए सप्ताह में होगी।

कांग्रेस ने समिति का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता शहर कांग्रेस अध्यक्ष महेंद्र कटारिया करेंगे। कटारिया के नेतृत्व वाली समिति ही वार्डो से लेकर महापौर के लिए प्रत्याशी के नाम को तय कर भोपाल भेजेगी। इस समिति में नगर निगम पूर्व नेता प्रतिपक्ष यास्मीन शेरानी के अलावा युवक कांग्रेस, महिला कांग्रेंस सहित दो अन्य प्रकोष्ठ के अध्यक्ष, पिछले निकाय चुनाव में महापौर रुप से लड़े प्रत्याशी व विधायक के रुप में लड़े प्रत्याशी को इस समिति में लिया गया है।

पांच में से दो महिला

निकाय चुनाव में आरक्षण के नियम अनुसार फिलहाल महापौर का पद ओबीसी की महिला प्रत्याशी के लिए आरक्षित है। अब तक हुए निर्वाचन में दो बार महिलाओं ने इस महत्वपूर्ण पद को संभाला है, जबकि तीन बार पुरुष महापौर रहे है। प्रशासक की बात करें तो एक महिला व तीन पुरुष प्रशासक रहे है। सबसे पहले जयंतिलाल जैन, पारस सकलेचा, आशा मोर्य, शैलेंद्र डागा, डॉ. सुनीता यार्दे महापौर रही है। इनके बाद कलेक्टर रुचिका चौहान, गोपालचंद्र डाड, कुमार पुरुषोत्तम व अब नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी प्रशासक है।

Related posts

निर्वाचन कार्य के लिए बसें उपलब्ध नहीं कराने पर वाहन स्वामियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया

Ravi Sahu

क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं रखी जायेगी

Ravi Sahu

(द्वितीय चरण में जिले के सैलाना एवं बाजना विकासखंडों में 89.10 प्रतिशत मतदान हुआ

Ravi Sahu

आबकारी विभाग द्वारा 15 हजार रुपए से अधिक की अवैध मदिरा जब्त

Ravi Sahu

रतलाम के शास्त्री नगर स्थित कुशाभाउ ठाकरे तरणताल में 9 वर्षीय बालक की डूबकर मौत

Ravi Sahu

जावरा एवं नामली के मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश

Ravi Sahu

Leave a Comment