Sudarshan Today
ganjbasoda

कलेक्टर, एसपी ने एसएसटी चेक पॉइंट व क्रिटिकल मतदान केंद्र का किया निरीक्षण क्षेत्र का भ्रमण कर मतदाता जागरूकता के कार्यक्रमों में हुए शामिल

सुदर्शन टुडे गंजबासौदा (नितीश कुमार)।

कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य, पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ डॉ. योगेश भरसट ने शुक्रवार को संयुक्त रूप से गंंजबासौदा विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण कर मतदाता जागरूकता के कार्यक्रमों में शामिल हुए। कलेक्टर ने ग्राम पचमा के अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र पर किए जा रहे प्रबंधों एवं एसएसटी दल के द्वारा संपादित किये जा रहे कार्यों का भी अवलोकन किया एवं राजेंद्र नगर में स्थित सीएम राइज स्कूल परिसर में बनाए गए पांचों मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित रूप से संपन्न कराए जाने हेतु व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। यहां कलेक्टर ने शत् प्रतिशत मतदान कराए जाने के संबंध में एसडीएम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने सुरक्षा की दृष्टिकोण से मतदान केंद्रो पर किए जा रहे प्रबंधन के संबंध में संवाद कर जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने एसएसटी दल के सदस्यों द्वारा संधारित पंजी व निरीक्षण की वीडियो रिकॉर्डिंग के संबंध में भी संवाद कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य ने भ्रमण के दौरान पचमा की आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया और यहां बच्चों से संवाद किया। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका से कहा कि बच्चों को ग्रीष्मकाल के दौरान किसी भी प्रकार की तकलीफ ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही समय पर टीकाकरण हो रहा है या नहीं इस ओर भी विशेष ध्यान दें।

स्ट्रांग रूम का लिया जायजा

कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य, पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने बासौदा विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांग रूम में किए गए प्रबंधन का जायजा लिया है। पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। गौरतलब हो कि आगामी 7 मई को लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान होना है। बासौदा विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को एलबीएस कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम से ही निर्वाचन सामग्री का वितरण कार्य किया जाएगा और मतदान के उपरांत जिला मुख्यालय पर शासकीय आदर्श महाविद्यालय जाफरखेड़ी में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईव्हीएम मशीनें रखी जायेंगी। मतगणना कार्य भी यही संपन्न होगा।

दिव्यांग व 85 प्लस आयु वर्ग के मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा – कलेक्टर

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 में 85 प्लस आयु के मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बुद्धेश कुमार वैद्य के द्वारा विदिशा जिले में 85 प्लस आयु वर्ग के मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग सुविधा मुहैया कराए जाने हेतु विदिशा जिले में पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित कराए गए हैं। जिले में होम वोटिंग की सुविधा हेतु नियत तिथि 30 अप्रैल और 1 मई को दिव्यांग व 85 प्लस आयु वर्ग के मतदाताओं को मुहैया कराई जाएगी।
कलेक्टर ने बताया कि विदिशा जिले में कुल 306 मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस हेतु जिले की पांचो विधानसभाओं में टीम गठित कर मतदाताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए उचित प्रबंध सुनिश्चित कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि गंज बासौदा विधानसभा में कुल 105 मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा मुहैया कराई जाएगी, जिनमें 85 प्लस आयु वर्ग के 85 एवं 20 दिव्यांग मतदाता है जिन्हें होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Related posts

महिला संबंधी अपराधों के प्रति महिला पुलिस बल ने किया जागरूक

Ravi Sahu

आकांक्षी विकासखंड परियोजना के अंतर्गत चिन्तन शिविर का हुआ आयोजन

Ravi Sahu

राजेश जी की संगठन क्षमता का लाभ पार्टी को मिलेगा – मुख्यमंत्री

Ravi Sahu

विद्यार्थी परिषद ने पुलवामा के शहीदों की याद में किया पौधरोपण

Ravi Sahu

कांग्रेस का हाथ से हाथ जोड़ो आभियान की बैठक सम्पन्न

Ravi Sahu

ट्रैक्टर में अनाधिकृत साउंड सिस्टम के चालानी विरुद्ध कार्यवाही

Ravi Sahu

Leave a Comment