Sudarshan Today
Other

सामान्य प्रेक्षक निर्वाचन तैयारियों से अवगत हुए

लोकेशन विदिशा
धर्मेंद्र गुप्ता की रिपोर्ट

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 18 विदिशा के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री सूरज कुमार ने मंगलवार को विदिशा की विधानसभाओं में लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर किए गए प्रबंधो का जायजा लिया है।
कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य ने अपने चेम्बर में प्रेक्षक श्री सूरज कुमार को गुलदस्ते भेंट करने के उपरांत निर्वाचन संबंधी तमाम जानकारियों को सांझा किया है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, अपर कलेक्टर श्री अनिल कुमार डामोर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मोहिनी शर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री विनीत तिवारी मौजूद रहें।
कलेक्टर श्री वैद्य ने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 18 विदिशा के अंतर्गत आने वाली दोनो विधानसभाएं क्रमशः विदिशा एवं बासौदा में मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराए जाने हेतु किए गए प्रबंधो, मतदानकर्मियांे को मुहैया कराए जा रहे प्रशिक्षण के अलावा डाकमत पत्र व ईडीसी तथा अति आवश्यक सेवा की श्रेणी में शामिल विभागो के मतदानकर्मियों को जारी होने वाले डाकमत पत्रों के संबंध मंे विस्तारपूर्वक जानकारियां सांझा की है। कलेक्टर श्री वैद्य ने बताया कि विदिशा जिले की विधानसभाओं में 12डी से सहमति प्राप्ति के उपरांत 306 मतदाताओ ने घर से मतदान करने की सहमति प्रदाय की थी। जिनका परीक्षण किया गया है जिसमें 85 आयु वर्ग से अधिक के 228 मतदाता एवं 78 दिव्यांग मतदाता भी शामिल है। इन मतदाताओं को घर पर मतदान करने की सुविधा 30 अपै्रल एवं एक मई को मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए रूटचार्ट, मतदानकर्मी, माइक्रोआब्जर्वर, सुरक्षा के लिए पुलिस बल इत्यादि की तैनाती की जा चुकी है।
पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला ने संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली दो विधानसभाएं क्रमशः विदिशा एवं बासौदा में लोकसभा निर्वाचन के मददेनजर आयोग के दिशा निर्देशानुसार सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है उन्होंने जिले की सीमावर्ती चैराहो पर जांच पड़ताल के लिए तैनात एसएसटी, व्हीएसटी के द्वारा की जा रही कार्यवाही से अवगत कराया है। पुलिस अधीक्षक श्री शुक्ला ने प्रेक्षक श्री सूरज कुमार को मतदान पूर्व सुरक्षा के प्रबंध, मतदान दिवस और मतदान के उपरांत निर्वाचन सामग्री स्ट्रांगरूम में जमा कराए जाने के लिए किए गए सुरक्षात्मक प्रबंधो पर गहन प्रकाश डाला है।
अपर कलेक्टर श्री अनिल कुमार डामोर ने निर्वाचन कार्यो के लिए गठित विभिन्न प्रकोष्ठो के नोडल अधिकारियों द्वारा संपादित किए जा रहे कार्यो के साथ-साथ मतदानकर्मियों के लिए आयोजित हो रहे प्रशिक्षण, डाकमत पत्र, ईडीसी के अलावा मतदानकर्मियों को निर्वाचन सामग्री के वितरण व वापसी के लिए ईजाद की गई प्रक्रिया के संबंध में गहन प्रकाश डाला है। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मोहिनी शर्मा ने निर्वाचन आयोग को समयावधि में प्रेषित किए जाने वाले पत्राचारो और एप पर दर्ज की जाने वाली जानकारियों से अवगत कराया है।

Related posts

नहर में डुबने से दो युवकों की मौत दोनों सगे भाई थे

Ravi Sahu

सनातन धर्म के सच्चे ध्वजवाहक एवं मां नर्मदा के परम भक्त दिग्विजय सिंह जी देवेंद्र सिंह जी पटेल 

Ravi Sahu

एक युवती ने जहां अज्ञात कारणों के चलते घर में रखा जहरीला पदार्थ निगल लिया।

Ravi Sahu

घाटमपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायिका सरोज कुरील बांट रही है अक्षत कलश

Ravi Sahu

पेशरार में शहीद एसपी अजय कुमार सिंह की जयंती के मौके पर लोगों के बीच कंबल वितरण

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री के नाम चौरसिया समाज ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Ravi Sahu

Leave a Comment