Sudarshan Today
MANDLA

वियतनाम के अभ्यास मंडल का कान्हा टाइगर रिजर्व को प्रवास कार्यक्रम कान्हा की उत्कृष्ट संरक्षण एवं प्रबंधन नीतियों की हुई सराहना

सुदर्शन टुडे न्यूज जिला ब्यूरो चीफ हीरा सिंह उइके की रिपोर्ट

मंडला। 16 अप्रैल 2024 को वियतनाम के अभ्यास मंडल ने युएस ऐड प्रायोजित भारत प्रवास के दौरान कान्हा टाइगर रिजर्व का भ्रमण किया। वियतनाम सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री, अधिकारीगण, राष्ट्रीय उद्यानों के संचालक एवं विश्व प्रकृति निधि वियतनाम के कुल 42 प्रतिनिधि शामिल रहे।
कान्हा प्रवास का मुख्य उद्देश्य प्रबंधन की तकनीक और उत्कृष्ट संरक्षण नीतियों का अध्ययन करना और वन्य प्राणी स्थानांतरण एवं पुनर्स्थापना के संबंध में तकनीकी जानकारी प्राप्त करना रहा है ।इसअवसर पर खटिया स्थित इको प्रशिक्षण केंद्र में क्षेत्र संचालक श्री एस के सिंह द्वारा कान्हा की संरक्षण नीतियां एवं प्रबंधन योजनाओं के संबंध में चर्चा कर हाल ही में हुए ऐतिहासिक गौर स्थानांतरण पर चित्रित फिल्म दिखायी गयी।इसके अतिरिक्त बारहसिंगा संरक्षण, पुनर्शापन और चीतल स्थानांतरण की तकनीकी की जानकारी दी गई। ग्रामो के विस्थापन एवम कारीडोर के महत्व एवम वन्यप्राणी प्रबंधन में इनके महत्व पर चर्चा की गई।इस समय चर्चा में वन्यप्राणी चिकित्सक डॉ संदीप अग्रवाल, फील्ड बायोलॉजिस्ट श्री अजिंक्य देशमुख ने अभ्यास मंडल से अन्य पहलुओं पर चर्चा की।
श्री एस के सिंह द्वारा टाइगर रिवाइल्डींग, तथा पर्यटन के विषय पर प्रकाश डाला गया। स्थानीय ग्रामीणों की आजीविका में पार्क की भागीदारी तथा रोजगार के माध्यम से वन्यप्राणी संरक्षण में सहयोग की व्याख्या की गई।
कार्यक्रम के अंत में वियतनाम सरकार और मध्य प्रदेश वन विभाग की तरफ से कान्हा टाइगर रिजर्व द्वारा भेंट वस्तुओं का आदान-प्रदान किया गया ।प्रतिभागी अतिथियों द्वारा कान्हा की उत्कृष्ट संरक्षण एवं प्रबंधन नीतियों की सराहना की गई।
इस कार्यक्रम में सहायक संचालक बंजर श्री विद्याभूषण सिंह, सहायक संचालक सिजोरा मितेंद्र चिचखेड़े एवं परीक्षेत्र अधिकारी कान्हा,खटिया उपस्थित रहे।

Related posts

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर कलेक्टर एवं एसपी को लगाया फ्लैग बैच

Ravi Sahu

जनपद पंचायत मोहगांव में आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम स्थापित

Ravi Sahu

बम्हनी कॉलेज में विधिक सेवा जागरुकता कार्यक्रम संपन्न

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत समस्या का निराकरण करने में असमर्थ, वार्डवासी कलेक्टर के द्वार

Ravi Sahu

भारतीय स्टेट बैंक मंडला में फर्जी तरह से नौकरी करते पकड़ी गई राजस्थान की महिला

Ravi Sahu

नर्मदा बुढनेर नदी किनारे जम्दाग्नि ऋषि की तपोभूमि में 2024 नारियलों का होलिका दहन

Ravi Sahu

Leave a Comment