Sudarshan Today
khargon

कलेक्टर ने ली चुनाव तैयारियों के लिए नोडल अधिकारियों की बैठक

सुदर्शन टुडे ब्यूरो लुकमान खत्री

खरगोन /भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लोकसभा क्षेत्र क्रमांक-27 खरगोन-बड़वानी से प्रतिनिधि के निर्वाचन के लिए आगामी 18 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी। नाम निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2024 निर्धारित है। खरगोन जिले में 13 मई को मतदान कराया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कर्मवीर शर्मा ने 12 अप्रैल को सभी नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए

बैठक में सर्वप्रथम मतदाता जागरूकता के लिए चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रम की समीक्षा की गई। इस दौरान निर्देशित किया गया कि युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हायर सेकेण्डरी स्कूलों एवं कॉलेजों में मतदाता साक्षरता क्ल्ब (ईएलसी) का गठन करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर मतदाता जागरूकता समूह का गठन करने के निर्देश दिए गए। ईएलसी एवं मतदाता जागरूकता समूह का कार्य दिव्यांग एवं युवा मतदाताओं को किस समय पर मतदान के लिए आना है, यह बताने का रहेगा। पलायन कर चुके मतदाताओं की सूची तैयार कर उनसे सम्पर्क करने एवं उन्हें मतदान के दो दिन पहले मतदान के लिए अपने गांव पहुंचने के लिए प्रेरित करने कहा गया।

बैठक में चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था, शांति एवं सुरक्षा की स्थिति बनाएं रखने के लिए आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर बांड ओव्हर एवं जिला बदर की कार्यवाही शीघ्रता से प्रस्तावित करने के निर्देश दिए गए। चुनाव प्रचार के लिए प्रत्याशियों से सभा, रैली एवं अन्य कार्यक्रमों की अनुमति के लिए सुविधा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि आगामी दिनों में आने वाले त्यौहारों के दौरान कोई भी व्यक्ति डीजे का उपयोग नहीं करेगा। डीजे का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा और कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकारी इसका कड़ाई से पालन करेंगे।   बैठक में निर्देशित किया गया कि जिले में मतदाताओं को प्रभावित करने वाली सामग्री की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए 15 अप्रैल से फ्लाइंग स्कॉड टीम (एफएसटी) एवं स्थैतिक निगरानी टीम (एसएसटी) सक्रिय हो जाएगी। इन टीमों द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर बनाएं गए नाकों एवं चैक पोस्ट पर वाहनों की सख्ती से जांच की जाएगी। बैठक में बताया गया कि विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान 1200 से अधिक मतदाता वाले जिन मतदान केन्द्रों में मतदान की धीमी गति के कारण रात तक मतदान कराना पड़ा था, ऐसे मतदान केन्द्रों पर मतदान दल के साथ एक अतिरिक्त मतदान अधिकारी क्रमांक-2 दिया जा रहा है। जिससे मतदान सुगमता से कराने में मदद मिलेगी।

बैठक में मतदान दलों के गठन के लिए कर्मचारियों की व्यवस्था, मतदान दलों को सामग्री का वितरण एवं मतदान के उपरांत सामग्री प्राप्त करना, कम्यूनिकेशन प्लान, पैड न्यूज मॉनिटरिंग, डाक मतपत्र की तैयारी, ईव्हीएम की कमिश्निंग, दिव्यांगजनों के लिए मतदान केन्द्र पर व्हील चेयर की व्यवस्था, मतदान दलों एवं सेक्टर ऑफिसर के लिए वाहनों की व्यवस्था, मतदान दलों के रूट चार्ट, सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का निराकरण एवं विधानसभा स्तर पर कंट्रोल रूम के गठन के लिए अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की गई।

Related posts

जन साहस संस्था द्वारा एकदिवसीय मानसिक स्वास्थ्य काउंसलिंग मंशा साथी क्षमता कार्यशाला का आयोजन किया गया

asmitakushwaha

*आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए स्मार्टफोन खिले चेहरे*

Ravi Sahu

खंडवा से इंदौर जा रही बस नदी में गिरी 1 यात्री की मौत 20 से ज्यादा यात्री गंभीर सनावद धनगांव की बीच का हादसा

asmitakushwaha

नशामुक्ति अभियान अंतर्गत मोटर साईकल सहित दो आरोपी गिरफ्तार*

Ravi Sahu

खरगोन जिले में मतदाता जागरूकता की ब्रांड एम्बेसेडर मनिषा धार्वे ने किया काव्य फोल्डर का विमोचन

Ravi Sahu

खरगोन बड़वानी संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी पोरलाल खरते ने नामांकन पत्र दाखिल किया

Ravi Sahu

Leave a Comment