Sudarshan Today
JHIRNIYA

झिरन्या आकांक्षी ब्लॉक की विकास गतिविधियों की कलेक्टर ने की समीक्षा

सुदर्शन टुडे संवाददाता शिवशंकर राठौर

झिरन्या।खरगोन कलेक्टर श्री शर्मा ने जिले के आकांक्षी ब्लॉक भगवानपुरा और झिरन्या में भारत सरकार की उच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं एवं राज्य सरकार की हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर 04 अप्रैल को अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाश सिंह भी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में बताया कि झिरन्या एवं भगवानपुरा विकासखण्ड को आकांक्षी ब्लॉक के रूप में शामिल किया गया है। भीकनगांव विकासखण्ड की स्थिति भी झिरन्या एवं भगवानपुरा की तरह है। अतः हमें आकांक्षी ब्लॉक के साथ-साथ भीकनगांव विकासखण्ड के लिए भी कार्ययोजना बनाकर कार्य करना है। भारत सरकार द्वारा प्रसव के दौरान मातृ मृत्यु दर को दो अंकों से कम करके एक अंक में लाने के लिए संकल्प प्रोजेक्ट के अंतर्गत मध्य भारत से एकमात्र खरगोन जिले को चयनित किया गया है। अतः इस पर भी पूरी गंभीरता से कार्य करना है।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि आकांक्षी ब्लॉक में योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अभ्युदय प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इस प्रोजेक्ट में ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तर पर टीम बनाकर योजनाओं के क्रियान्वयन पर नजर रखना है। आकांक्षी ब्लॉक से संबंधित योजनाओं की नीति आयोग के पोर्टल पर सही-सही प्रविष्ठि कराने के निर्देश दिए गए। उन्होंने संकल्प प्रोजेक्ट के अंतर्गत मातृ मृत्युदर कम करने के लिए जिले में आवश्यक संसाधन की पूर्ति करने एवं वर्तमान में उपलब्ध संसाधनों का भरपूर उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले की गर्भवती माताओं के नियमित पंजीयन एवं संस्थागत प्रसव को शत प्रतिशत तक लाने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की प्रत्येक एएनएम को प्रसव कराने का प्रशिक्षण दिया जाए।

Related posts

एक नदी को सात बार पार कर जाना पड़ता है घर

Ravi Sahu

अमिशा अग्रवाल को साफ्टवेय इंजीनियर बी-टेक की उपाधी इंदौर वैष्णवी विद्यापीठ विश्व विद्यालय ने देकर किया सम्मानित

Ravi Sahu

झिरनिया ब्लाक के अंतर्गत ग्राम पंचायत चैनपुर दाम खेड़ा मैं टीकाकरण पेड़ के नीचे मैदान में किए जाते हैं

Ravi Sahu

खरगोन जिले के झिरन्या में आसान हुआ आय,प्रमाण पत्र बनाना

Ravi Sahu

भाजपा बंजारा समाज सम्मलेन में सामिल हुए खरगोन लोक सभा क्षेत्र के बंजारा समाजजन

Ravi Sahu

राष्ट्रीय गौरव अलंकरण (अवार्ड) से मंगलम पवार को किया सम्मानित, संतों ने दिया आशीर्वाद,इंदौर में हुआ आयोजन

Ravi Sahu

Leave a Comment