Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

सर से उठा मां-बाप का साया रिश्तेदारों ने किया जमीन पर कब्जा

यूथ अपडेट दमोह

दमोह कहते है बच्चे भगवान का रूप होते हैं। उन देवी रूपी तीन बेटियों से तो शायद भगवान ही रुठ गए है। बचपन में ही अपने मां बाप को खो चुकी यह तीनों बेटियों ने अपने मां-बाप की सूरत तक नहीं देखी, यह अपनी दादी के पास रहकर जीवन यापन कर रही थी, दादी का भी इनके सर से साया उठ गया।

तो वही मानवता को शर्मसार करने वाले लोग भी ऐसे बच्चों से फायदा उठाने से आवाज नहीं आई कि उनकी जमीन जगह छीनकर उन्हें दरवाजा भटकने को मजबूर कर दिया। जिसके बाद यह बच्चियां आज से तीन वर्ष पहले दादी के गुजर जाने के बाद यह तीनों बच्चियां, अपने तीन अलग-अलग रिश्तेदारों के पास रहती है।

 

यह दर्द भरी दास्तां दमोह जिले के हिंडोरिया की है, जहां के परसू पटेल की मृत्यु आज से लगभग दस-बारह वर्ष पूर्व हो गई है, जिसकी 6 पुत्रियाँ है। जिसमें सपना पटैल, भानबाई पटेल, शारदा पटेल, तीनों पुत्रियों का विवाह हो गया है, एवं 3 पुत्रियां, अर्चना पटेल, मोहनी पटैल, गुमता पटैल नाबालिग है, जो कि अपनी दादी प्रेमरानी पटैले के साथ हिण्डोरिया वार्ड नं. 15 बड़ीरौर में रहती थी। कि दादी की मृत्यु भी लगभग 3 वर्ष पहले हो गई, अब यह तीनों बहनें अपनी तीन अलग-अलग रिश्तेदारों के यहां रहकर जीवन यापन कर रही।

बच्ची गुमता का कहना है कि वह अपनी दोनों छोटी बहनों को पढ़ा लिखा कर काबिल बनना चाहती है, लेकिन वह कुछ नहीं कर सकती उसके पास ना तो अपने पिता की कोई जमीन जगह है, और ना ही वह इस काबिल है कि वह कोई मजदूरी करके अपनी बहनों को पढ़ लिख सके, वह खुद पथरिया विधानसभा के ग्राम बौतराई में अपने नाना के यहां रहकर जीवन यापन कर रही है। तो उसकी एक बहन पथरिया के ग्राम बांसा कला में मोहिनी मौसी के यहां, तो दूसरी मामा के यहां रहती है।

तो कभी-कभार यह बहिनें अपनी तीनों बड़ी बहनों के यहां भी रहने के चली जाती हैं।

वह चाहती है कि प्रशासन इसकी मदद करें और उसकी जो दोनों छोटी बहनें पढ़ लिखकर कुछ बन सकें, ताकि उन्हें किसी के ऊपर निर्भर न रहना पड़े।

 

बुआ ने हथिया ली बच्चियों के हक की जमीन

 

दादी की मृत्यु हो जाने के बाद, इन तीनों बच्चियों के पालन-पोषण करने की जिम्मेदारी बुआ किरण पटैल जुम्मेदारी ले ली थी लेकिन उक्त बच्चियों को लगभग 2 माह रखने के बाद घर से निकाल दिया है। एवं उक्त बच्चियों का जेबर गहना, बर्तन एवं अन्य सामग्री ले ली एवं इन बच्चियों के पिता के हक की जमीन भी किसी और को दे दी है। गुमता बताती है कि वह जमीन हम छह बहनों के नाम है जिसकी किसान सम्मन निधि की राशि हमारे खाते में आती है, लेकिन जमीन किसको दे दी यह आज तक पता नहीं ना ही वह कुछ बताती हैं। जमीन के कागज़ाद भी हुआ के पास हैं और वह हमें नहीं देती।

इनका कहना है-

आप जानकारी भेज दें मैं पता करवाता हूं, जो कुछ भी संभव मदद हो सकेगी वह दिलवाई जाएगी।

 

आर. एल.बागरी, एसडीएम दमोह

Related posts

◆ लोकसभा निर्वाचन हेतु बनाए गए स्थैतिक निगरानी दल (एसएसटी)में लगे प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों की पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा ली गई बैठक।

Ravi Sahu

*खरगोन कलेक्टर से मिला पार्षद दल नगर पालिका के जनहित के मुद्दों पर की चर्चा*

Ravi Sahu

राज्य स्तरीय बॉडी बिल्डिंग चेम्पीयनशिप में सीहोर ने जीते दो पदक

Ravi Sahu

मौनी अमावस्या पर महिलाओं ने मां नर्मदा को ओढ़ाई चुनरी मौन साधना,पीपल की परिक्रमा और पितरों का किया तर्पण

Ravi Sahu

पहल जन सहयोग विकास संस्था द्वारा गावो में लोगो को किया जा रहा जागरूक

Ravi Sahu

ओलावृष्टि और बर्फबारी के आसार से मौसम में बदलाव बारिश शूरु

Ravi Sahu

Leave a Comment