Sudarshan Today
देश

गोवा पहुंचा अजान विवाद, हिन्दू संगठन ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर के खिलाफ उठाई मांग

गोवा में हिंदू जनजागृति समिति ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर रोक लगाने की मांग की

रामकुमार पांडे की रिपोर्ट

पणजी: मस्जिदों में लाउडस्पीकर (mosques loudspeakers) के जरिये अजान का विवाद अब गोवा (Goa) भी पहुंच गया है. गोवा के एक हिन्दूवादी समूह ने मंगलवार को मस्जिदों में अजान के लिए लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को रोकने की मांग की है. इसक लिए बीजेपी सरकार से प्रशासनिक आदेश लागू करने का आह्वान किया गया है.गोवा में हिंदू जनजागृति समिति (Hindu Janajagruti Samiti) के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को उत्तरी गोवा के जिलाधिकारी मामू हेगे से मुलाकात की और एक ज्ञापन सौंपा. समिति के गोवा संयोजक मनोज सोलंकी ने कहा कि हाई कोर्ट की गोवा पीठ ने प्रशासन को निर्देश दिया था कि वह मार्च 2021 में वरुण प्रियोलकर द्वारा दायर एक याचिका पर संज्ञान ले जिसके बाद उत्तरी गोवा के अतिरिक्त कलेक्टर ने अजान के लिए लाउडस्पीकर के अवैध इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया. उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय ने उत्तरी गोवा के अतिरिक्त कलेक्टर को प्रियोलकर की शिकायत का समाधान करने का निर्देश दिया है.

 

ज्ञापन में कहा गया कि अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने प्रियोलकर की शिकायत को सुनने के बाद और मस्जिदों से जवाब मांगते हुए मस्जिदों को संबंधित प्राधिकारों की पूर्व अनुमति के बिना लाउडस्पीकर या किसी अन्य ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग नहीं करने का निर्देश दिया था. पुलिस को उक्त मस्जिदों पर नियमित नजर रखने और उक्त आदेश का पालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

समिति ने दावा किया कि इन निर्देशों के बावजूद यह देखा गया है कि अजान के लिए लाउडस्पीकर के उपयोग के साथ गोवा में मस्जिदों से शोर की समस्या जारी है. हिन्दू समिति ने कहा, मस्जिदों से अजान की तेज आवाज के कारण हर कोई अपने धर्म की परवाह किए बिना जोर से नमाज सुनने को मजबूर है. यह धर्म की स्वतंत्रता नहीं है. इसी सिद्धांत का प्रयोग करते हुए यदि अन्य सभी धर्म (अनुयायी) अपने-अपने धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने लगें तो यह बड़ी समस्या होगी.

Related posts

MP News: लापरवाही पर बड़ा एक्शन, 2 निलंबित, 1 की सेवा समाप्त, 7 को नोटिस जारी, कई की वेतन वृद्धि रोकी

Ravi Sahu

डकैती की योजना बनाते 04 आरोपी कोतवाली पुलिस द्वारा गिरफ्तार

asmitakushwaha

मुख्यमंत्री सलाहकार एवं विधायक रामकेश मीणा एवं अतिथियों ने मीडिया कार्मियों का किया सम्मान

Ravi Sahu

RTE के सबंध में हुई बैठक नए सत्र में प्रपोजल कैसे बनेगा इसका दिया प्रशिक्षण

Ravi Sahu

कुक्षी जिला बनाने की मांग : अनिश्चितकालीन उपवास प्रारंभ  उपवास स्थल पर पोस्टकार्ड व हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा

Ravi Sahu

खेड़ला गांव में खादी ग्रामोद्योग द्वारा उद्यिमता जागरूकता शिविर का आयोजन

Ravi Sahu

Leave a Comment