Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

कोर पुलिसिंग मेरी पहली प्राथमिकता समाज की गति के अनुसार हो पुलिस का रिस्पोंस टाईम

सुदर्शन टुडे गुना।

।।फरार इनामी आरोपियों की होगी जल्द गिरफ्तारी रामवीर सिंह कुशवाहा तीस हजार का इनाम तो वहीं सोंठी गांव के प्रेम नारायण के फरार आरोपियों पर है पांच –पांच हजार का ईनाम।।

जिले के पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिन्हा ने कोर पुलिसिंग को अपनी प्राथमिकता बताया है। यही नहीं उन्होंने समाज की गति को देखते हुए पुलिस के रिस्पोंस टाइम में भी बदलाव का इरादा जताया है असल में जिले की कमान संभालने के बाद जिले को समझने और व्यवस्था में बदलाव की शुरूआत के प्रयासों में व्यस्त रहे पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिन्हा ने आज स्थानीय मीडिया से अपनी पहली मुलाकात की। हालांकि यह परिचयात्मक रही। लेकिन इस दौरान उन्होंने सवालों के जवाब देते हुए अपने इरादे भी स्पष्ट किए। इस दौरान उन्होंने कोर पुलिसिंग को अपनी प्राथमिकता बताते हुए कहा कि आज समाज जिस गति से चल रहा है, उसी गति से पुलिस का रिस्पोंस टाइम भी हो। मायने स्पष्ट है कि विभिन्न अपराधों व दुर्घटनाओं की सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस जल्द से जल्द पहुंचे, इसे नवागत पुलिस अधीक्षक सुनिश्चित करने के प्रयास में है। उनके यह प्रयास किस रूप में सामने आते हैं ,आगामी दिनों में ही स्पष्ट हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि पुलिस पर लापरवाही के सर्वाधिक आरोप समय पर ना पहुंचने को लेकर ही रहते हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस के जो दायित्व है, उसका निर्विहन ईमानदारी से जिले में हो, उनका यह प्रयास है। हालांकि वे जिले में आमद के साथ ही अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी जिम्मेदारी पूर्वक निभाने का संदेश इस दौरान की गई कुछ कार्यवाहियों के माध्यम से दे चुके हैं। यह अलग बात है कि इसके बाद भी इस दिशा में बहुत कुछ करना बाकी है, क्योंकि जिले के विभिन्न थानों में पदस्थ कुछ पुलिस अधिकारी- कर्मचारी आज भी अपनी आदतन कार्यशैली के अनुसार की कार्य को अंजाम देते दिख रहे हैं। इस दौरान उन्होंने अभी तक की गई कार्यवाहियों को रेखांकित करते हुए कहा कि काम में लापरवाही कतई सहन नहीं की जाएगी। इसके लिए दोषियों के खिलाफ उन्होंने आने के साथ ही कुछ कार्यवाही की है और आगे भी करेंगे। इस दौरान उन्होंने असामाजिक कार्यों के प्रति तिरछी नजरें दिखाते हुए कहा कि जिले में अवैधानिक कार्यों की रोकथाम के प्रयास किए जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि शासन द्वारा दिए जाने वाले आदेश पुलिस की पहली प्राथमिकता में हों, वे यह सुनिश्चित करेंगे। मायने अपने कार्य के अनुसार आज मीडिया से रूबरू होते हुए एसपी ने ड्यूटी को लेकर पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को स्पष्ट संदेश दिया है कि वे अपनी जिम्मेदारी निष्पक्ष रूप से निभाएं अन्यथा की स्थिति में कार्यवाही होगी। वही पत्र कार द्वारा पूछे गए सवाल की बहुत चर्चित आत्माराम पार्दी के कांड में एस आई रामवीर सिंह कुशवाहा जिसपर तीस हजार का इनाम घोषित किया गया है,एवं मई 2022 में प्रेम नारायण यादव की पंचायत चुनाव की रंजीत को लेकर हत्या कर दी थी जिसके हत्या आरोपी जिन पर भी पांच -पांच हजार इनाम घोषित किया गया है उनकी गिरफ्तारी कब होगी जिसका जवाब देते हुए पुलिस अधीक्षक सिन्हा कहा कि आपके माध्यम से मामला संज्ञान में आया है जिसकी जांच करवा कर अति शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। साथी सुरक्षा की दृष्टि से नेशनल हाईवे 46पर बनाया गई पुलिस चौकी भवन जो की बनकर तैयार है परंतु वहां पर स्टाफ नहीं बैठ रहा है जिसके जवाब में कहा कि उक्त भवन बनकर तैयार जरूर हुआ है लेकिन पानी की व्यवस्था एवं बिजली व्यवस्था न होने के कारण अभी पुलिस चौकी को प्रारंभ नहीं किया गया है इसके संबंध में ऊपर पत्र लिखा गया है और जल्दी ही बिजली पानी की व्यवस्था भवन में करने के बाद पुलिस चौकी भी प्रारंभ की जाएगी।

Related posts

140 स्वयंसेवकों ने कदमताल करते हुए नगर में पथ संचलन निकाला, जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वयंसेवकों का स्वागत किया गया

Ravi Sahu

संत श्री राघवानंद जी भारती जी के सानिध्य में नगर में बड़ी धूम धाम से निकाली गई भगवान जुगाडेश्वर महादेव जी की पालकी यात्रा

Ravi Sahu

सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शपथ दिलाई

Ravi Sahu

मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद विकासखंड जीरापुर द्वारा चयनित

Ravi Sahu

डिंडौरी:- मानव दुर्व्यापार के अपराधों की रोकथाम एवं महिला सुरक्षा के लिए चलाया जनजागरुकता चेतना अभियान…

Ravi Sahu

प्राइम एकेडमी स्कूल में महिलाओं ने किया आंवला नवमी पर आंवला के व्रक्ष का पूजन किया संग भोज

Ravi Sahu

Leave a Comment