Sudarshan Today
dhar

सभी ग्रामों में बनेंगी लाडली बहना सेनाएं: मुख्यमंत्री श्री चौहान

 

धार जिले के गंधवानी में हुआ मुख्यमंत्री लाडली बहना महासम्मेलन

धार सुदर्शन टुडे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बहनों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित हैं।योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन और कार्यों पर निगरानी रखने के लिए लाडली बहना सेनाओं की भूमिका को सक्रिय बनाया जाएगा। सभी ग्रामों में लाडली बहना सेनाएं बनेगी। बड़े ग्रामों में 21 सदस्य और छोटे ग्रामों में 11 सदस्य गठित की जाएंगी। मुख्यमंत्री चौहान रविवार को धार जिले के गंधवानी में लाडली बहना महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नागरिकों की जिंदगी बदलना मेरी जिंदगी का उद्देश्य है। प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं, युवाओं और समाज के विभिन्न वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएं तेजी से क्रियान्वित की जा रही हैं। आगामी 15 अगस्त एक लाख पदों की भर्ती का कार्य पूर्ण होगा। इसके पश्चात भी सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने का कार्य निरंतर चलेगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना महासम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान और केंद्रीय मंत्री श्री गोयल एवं दर्शना विक्रम के पहुंचने पर जनजातीय समाज द्वारा पारंपरिक ढंग से और तीर कमान भेंट कर स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान और केंद्रीय मंत्रियों के पहुंचने पर लाड़ली बहना सेना ने अगवानी की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं जहां विभिन्न संपत्तियां महिलाओं के नाम पर पंजीकृत हो रही हैं वहीं बहनों के कल्याण के लिए कई अभिनय योजनाएं संचालित हैं। लाडली लक्ष्मी योजना प्रारंभ करने से मध्य प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण का कार्य आसान हुआ है।लाडली बहना योजना से मिलने वाली राशि से महिलाओं को छोटे-छोटे खर्चों के लिए अन्य लोगों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2017 में विशेष पिछड़ी जनजातियों बेगा सहरिया और भारिया के लिए ₹1000 मासिक प्रदान करने की योजना प्रारंभ की गई थी। इस राशि से महिलाएं घर में फल दूध सब्जी आदि खरीदने का कार्य कर सकती हैं। लाडली बहना योजना भी इस विचार का ही विस्तार है। जिसमें विशेष पिछड़ी जनजातियों के अलावा सभी बहनों के लिए प्रतिवर्ष ₹12000 प्रदान करने का निर्णय लिया गया।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 10 जून से महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ मिलने लगेगा। पूर्व सरकार ने संबल योजना को बंद कर दिया था।इसी तरह कन्याओं के विवाह के लिए भी सहायता देने का कार्य बंद हो गया था, जिसे पुनः प्रारंभ किया गया।गरीब वर्ग के हित में सीएम राइज विद्यालय उपयोगी होंगे। ग्रामों में निर्धन तबके के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों की व्यवस्था होना चाहिए। इसी तरह हिंदी में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की पहल भी की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीखो और कमाओ योजना के माध्यम से युवाओं को सहायता देने की योजना की भी जानकारी दी। धार जिले में पीएम मित्र पार्क प्रारंभ होने से क्षेत्र में महिलाओं को रोजगार आसानी से उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा ग्रामों में कन्या के जन्म पर कुछ दशक पूर्व मायूसी देखने को मिलती थी। लेकिन अब परिवर्तन आ रहा है। मध्यप्रदेश में बहने और बेटियां सम्मान की पात्र हैं ।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजनाओं के क्रियान्वयन में जन सहयोग की अपेक्षा की। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा जनकल्याण के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों का भी उल्लेख किया।
लाडली बहना योजना के प्रति धार जिले में काफी उत्साह देखा जा रहा है। सम्मेलन में इसकी झलक मिली जब “अब जियो लाडली बहना ,बढ़ चलो लाडली बहना… का गायन काफी देर चला।

Related posts

जिले के नो नगरीय निकाय चुनाव में रायसुमारी के लिए प्रभारी बनाए गए

Ravi Sahu

मनावर में बाईपास की मांग को लेकर मनावर विधायक डॉक्टर हीरालाल अलावा ने राज्यपाल के नाम तहसीलदार को सौपा ज्ञापन

Ravi Sahu

मनावर नगर में मंगलवार की शाम को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्रकटोत्सव बडे ही उत्साह के साथ मनाया गया।

Ravi Sahu

सफाई मित्र ने दिया ईमानदारी का परिचय

Ravi Sahu

आम बजट में हर वर्ग को राहत देते हुए विकसित भारत की कल्पना को साकार करने बजट – भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव यादव

Ravi Sahu

श्री मोहनखेड़ा महातीर्थ की पावन धरा पर… स्वागत वंदन अभिनंदन

Ravi Sahu

Leave a Comment