Sudarshan Today
khargon

फ्री में होगा लोकसेवा केंद्र, एमपी ऑनलाइन और सीएससी सेंटर पर ईकेवायसी का काम

सुदर्शन टुडे न्यूज़ ब्यूरो चीफ खरगोन

महिला स्वयं भी कर सकती है केवायसी, सीएमओ और सीईओ को जागरूकता लाने के दिये निर्देश

एक ही दिन में जल जीवन मिशन के कार्याें की होगी सभी ब्लॉकों की समीक्षा

खरगोन मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए बैंक और समग्र ई-केवायसी का कार्य पंचायतों और नगरीय निकायों में जोरो पर है। यह कार्य पंचायतों के अलावा नगरीय निकायों के दलों द्वारा किया जा रहा है। लेकिन समग्र ई-केवायसी का कार्य लोक सेवा केंद्रों के अलावा एमपी ऑनलाइन और सीएससी सेंटर्स पर बिल्कुल निःशुल्क की जाएगी। इस कार्य को समस्त सीईओ और सीएमओ देखेंगे। टीएल बैठक में लाडली बहना योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने समस्त जनपद सीईओ और सीएमओ से अब तक हुई प्रगति की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने कहा कि परिवारों के सदस्य या महिलाओं को भी स्वयं के द्वारा समग्र ई-केवायसी करने की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराएं। पात्र महिला स्वयं या अपने परिवार के सदस्य का समग्र ईं-केवायसी कर सके इसके लिए शासन द्वारा जल्द ही मोबाइल ऐप लॉन्च किया जाएगा। समीक्षा के दौरान कसरावद, बड़वाह, भगवानपुरा और सेंगाव जनपद के सीईओ ने बताया कि फिलहाल प्रति पंचायत 25 से 50 तक प्रतिदिन ही समग्र अपडेट हो पा रहे हैं। इसमें ओटीपी आने में समस्या हो रही है। जबकि बॉयोमेट्रिक से अपडेट करने में और अधिक समय लग रहा है। कलेक्टर श्री वर्मा ने समग्र ई-केवायसी के कार्य को विकेन्द्रीकृत करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए अब विकास दूत व विकास प्रेरक तथा स्व सहायता समूह की बैंक सखियों तथा अन्य समझदार महिलाओं का भी सहयोग लेने के निर्देश दिये हैं। टीएल बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती ज्योति शर्मा, अपर कलेक्टर श्री जेएस बघेल, श्री केके मालवीया, सभी एसडीएम व अन्य जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

जल जीवन मिशन की लगातार होगी समीक्षा

टीएल बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की कार्यपालन यंत्री श्रीमती मंजू सिंह को निर्देश दिए कि अब जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं की समीक्षा लगातार की जाएगी। इसकी शुरुआत 17 मार्च के बाद से एक ही दिन में सभी ब्लॉकों की समीक्षा एक साथ होगी। किसी एक ब्लॉक में कलेक्टर स्वयं और अन्य ब्लॉक में जिला पंचायत सीईओ, अपर कलेक्टर और एसडीएम करेंगे। इन बैठकों में सरपंच, सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शिक्षक, विभाग के एसडीओ, उपयंत्री और ठेकेदार भी उपस्थित रहेंगे। कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि हर योजना की पूरी जानकारी इस तरह की बैठकों में प्रस्तुत करेंगे।

बिना लाइसेंस के साहूकारी करने वालों पर होगी कार्यवाही

टीएल बैठक के दौरान पेसा अधिनियम को लेकर भी समीक्षा की गई। इस दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी एसडीएम से ऐसे साहूकारों की लिस्ट मांगी गई जो लायसेंस प्राप्त है। पेसा एक्ट में अधिकार दिए गए हैं उसके अनुरूप कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही पलायन रजिस्टर और बी-वन वाचन तथा खसरा नक्शा प्रदाय करने की जानकारी भी मांगी गई। कलेक्टर ने कहा कि पेसा नियम के प्रावधान गांवों में लागू हो इसके लिए जरूरी है कि गांव के लोग नक्शे की त्रुटियों को समझे जाने और उसको दुरुस्त भी करवाये।

शिकायतकर्ता से सीधे अधिकारी करे बात, संतुष्टि के साथ निराकरण ज्यादा जरूरी

टीएल बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री वर्मा ने अधिकारियों से कहा कि जब भी कोई शिकायत प्राप्त हो तो सम्बन्धित लेवल का अधिकारी बात करें। इसके लिए अधिकारियों को एक समय निर्धारित करना ही चाहिए। शिकायतकर्ता की संतुष्टि ज्यादा आवश्यक है। साथ ही अधिकारियों को यह जानकारी भी हो कि उनके विभाग की सीएम हेल्पलाइन सबसे पुरानी शिकायत कौन सी है और उसके निराकरण का क्या हुआ ? साथ ही समझे कि किस स्वरूप की शिकायतें है उस पर भी स्थानीय स्तर या भोपाल स्तर से कार्यवाही सुनिश्चित कराये। भगवानपुरा क्षेत्र में लगेंगे समस्या निवारण शिविरभगवानपुरा क्षेत्र में समस्या निवारण शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इसमें सभी विभाग अपने स्थानीय स्तर पर निराकृत होने वाली शिकायतें निराकृत करेंगे। जबकि मांग आधारित शिकायते भोपाल स्तर पर और प्रशासन के संज्ञान में लाएंगे।
मंगलवार से होगा कुन्दा गहरीकरण का कार्य
टीएल बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि कुन्दा नदी के गहरीकरण का कार्य मंगलवार से ही प्रारम्भ करे। इस कार्य का दायित्व नगर पालिका, खनिज विभाग और जलसंसाधन विभाग को सौंपा है। किसान और अन्य नागरिक जो काली मिट्टी या निकलने वाली गाद ले जाना चाहते हैं उनसे टाईअप भी करने के निर्देश दिए है।

Related posts

धर्म परिवर्तन करने पर प्रारूप में देनी होगी जानकारी

Ravi Sahu

सार्वजनिक वितरण प्रणाली में घपला, एसडीएम ने दर्ज कराई एफआईआर

asmitakushwaha

भाई बहन के अटूट प्यार का बंधन रक्षाबंधन हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

Ravi Sahu

नहर में नहाने कूदा युवक ,भंवर में फसने से डुबा हुई मौत

Ravi Sahu

हाथ से हाथ जोड़ो विधानसभा भीकनगांव श्रीमती झूमा सोलंकी के नेतृत्व में आयोजन

Ravi Sahu

दो परिवारों के बीच हुवा खूनी संघर्ष, 6 लोग हुवे घायल

Ravi Sahu

Leave a Comment