Sudarshan Today
shadol

विकास यात्रा 5 फरवरी से होगी प्रारंभ

वृक्षारोपण, नशा मुक्ति,पेशा एक्ट संबंधित आयोजित होंगे कार्यक्रम

योजनाओं की जनमानस तक पहुंचाई जाएगी जानकारी
सुदर्शन टुडे शहडोल

शहडोल। कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने जानकारी दी है कि मध्य प्रदेश शासन के निर्देशानुसार जिले में 5 फरवरी से 25 फरवरी तक विकास यात्रा चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि विकास यात्रा में लोगों को योजनाओं की जानकारी एवं नशा मुक्ति, पेसा एक्ट संबंधित अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। तथा विकास यात्रा में जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया सहित जनमानस शामिल होंगे।
कलेक्टर ने बताया कि विकास यात्राओं के दौरान ग्राम /शहरी वार्ड के विभिन्न स्वीकृत / पूर्ण विकास कार्यों का शिलान्यास / लोकार्पण, विभिन्न योजनाओं के ऐसे पात्र हितग्राही, जिन्हें हाल ही में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत योजना का लाभ प्राप्त हुआ है, उन्हें हितलाभ वितरण। 3. केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न बीमा सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के फॉर्म भरवाकर उन्हें मौके पर ही बीमा योजना से जोड़ने का कार्य,ऐसी हितग्राहीमूलक योजनाएं / कार्यक्रम जिनमें मौके पर पात्र हितग्राहियों को लाभांवित किया जा सकता है, स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा, दिव्यांगों, वृद्धजनों, बच्चों एवं महिलाओं से जुड़े ऐसे विषय जिनके संबंध में यात्रा के दौरान ग्राम / वार्ड में अनुरोध प्राप्त होने पर तत्काल नियमानुसार सहायता की जाना आवश्यक हो,यात्रा के रूट में आने वाली शासकीय संस्थाओं जैसे- स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनवाड़ी, विद्यालय, राशन की दुकान, ग्राम पंचायत कार्यालय, पुलिस थाना, पशु चिकित्सालय, सहकारी साख समिति आदि का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने तथा अधोसंरचना में सुधार आदि के लिए सुझाव प्राप्त करना,विकास गतिविधियों पर एकाग्र सांस्कृतिक कार्यक्रम/भजन कार्यक्रम ,वृक्षारोपण कार्यक्रम ,नशामुक्ति अभियान,स्वच्छता कार्य, श्रमदान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान,रूट पर आने वाले ग्रामीण क्षेत्र में लोकप्रिय खेलो का आयोजन, प्राप्त शिकायतों एवं सुझावों का पंजीयन एवं उनका समय सीमा में निराकरण, प्रमुख ऐतिहासिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों का भ्रमण, ग्राम के शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण,एक जिला- एक उत्पाद के अंतर्गत अथवा स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों हस्तशिल्प आदि का प्रदर्शन सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Related posts

जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईव्हीएम वेयरहाउस का किया निरीक्षण

Ravi Sahu

फुटबाल प्रतियोगिता फाइनल मैच में बुढार की टीम हुई विजयी,बुढार ने अनूपपुर को 1, 0 से जीत हासिल की

Ravi Sahu

संघर्ष सेवा समिति के कार्यों को देखकर कार्यालय पहुँचे पूर्व मंत्री एवं अप्रवासी भारतीय

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत करकी मे शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न

Ravi Sahu

बच्चे उपदेश से नहीं आचरण से सीखते हैं – संभागायुक्त

Ravi Sahu

पीड़ित मानवता की सेवा का अनुकरणीय पहल प्रस्तुत की डीएफओ श्रद्धा पेंदे ने बीमार बुजुर्ग को जंगल से उठाकर अस्पताल में भर्ती कराया

Ravi Sahu

Leave a Comment