Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

जब मुख्यमंत्री के बेटे ने लिया ग्राम को स्वच्छ बनाने का संकल्प*

सुदर्शन टुडे पंकज जैन सीहोर

ग्रामसभा में जैत को सबसे स्वच्छ ग्राम बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। अब कुछ गांवों के बीच जब गीले और सूखे कचरे के लिए डस्टबिन रखने का प्रस्ताव आया तब मुख्यमंत्री के पुत्र श्री कुणाल सिंह चौहान ने अपनी संस्था सुंदर ट्रस्ट की ओर से गांव में डस्टबिन रखवाने पर सहमति दी।यह भी तय किया गया कि नालियों के गंदे पानी के ट्रीटमेंट के लिए प्लांट बनाया जाएगा और कचरे के निष्पादन के लिए नर्मदा किनारे खाद निर्माण के लिए बड़ा गड्ढा बनाया जाएगा।मुख्यमंत्री ने घर पर नल से योजना के क्रियान्वयन की तस्दीक की और तय किया कि केवट मोहल्ले के शेष घरों में भी शीघ्रता से व्यवस्था की जाए।
महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर
मुख्यमंत्री ने ग्रामसभा में प्रस्ताव रखा कि महिला सशक्तिकरण जैत की पहचान बने और सभी ग्रामीणों की सहमति से तय किया गया कि स्थानीय कामो जिनमे सरकारी गणवेश से लेकर पोषनाहर के निर्माण के लिए गांव की महिलाओं के स्वसहायता समूह बनाकर उन्हें आजीविका मिशन से जोड़ा जाएगा।इन महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाने की जिम्मेदारी पंचायत विभाग की होगी।उन्होंने अपर मुख्यसचिव को निर्देश दिए कि वे उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने की व्यवस्था भी करें।
173 ग्रामीणों को आवास का अनुमोदन
ग्रामसभा में मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रस्ताव पर आबादी प्लस सर्वे में जिन 173 ग्रामीणों को पात्रता आती है ,उनके आवास बनाने का काम चरणबद्ध तरीके से करने पर सहमति बनी।ग्रामसभा ने तय किया कि आवासों का निर्माण एक जैसा ही होगा औऱ भवन निर्माण सामग्री एकसाथ खरीदी जाए जिससे सामग्री सस्ती मिलेगी और अच्छे घर बन पाएंगे।यह भी तय हुआ कि इन घरों का रंग रोगन एक जैसा हो।
अब बेटियो के जमदिन और विवाह पर पूरा जैत होगा एकसाथ
ग्राम सभा मे तय किया गया कि जैत अब बेटे बेटियो को एक समान। मानेगा।अब बेटी के जन्म पर उनके घर पर ग्रामीण जन मिठाई बाटेंगे और फूल मालाओं से स्वागत कर खुशियां मनाएंगे।इसी तरह गांव की किसी भी बेटी का विवाह होने पर ग्रामीण अपनी बेटी की तरह व्यवस्थाओं में सहभागिता करेंगे।
युवाओं को स्वरोजगार की पहल
ग्रामसभा में निर्णय लिया गया कि युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाए,अकेले खेती से काम नही चलेगा।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्राम के युवाओं को उनकी रुचि अनुसार छोटे से लेकर बड़े स्वरोजगार के लिये ट्रेनिग दिलाई जाएगी।युवा फूड प्रोसेसिंग सहित अन्य काम भी कर सकेंगे।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना,मुद्रा योजना,मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, पथ विक्रेता योजना आदि का लाभ युवाओं को दिलाकर रोजगार सम्पन्न बनाया जाएगा।
ग्रामसभा ने तय किया है कि नर्मदा घाट पर बड़ा मंदिर बनाने के साथ नर्मदा परिक्रमा यात्रियों के भोजन की निशुल्क व्यवस्था की जाएगी।ग्रामसभा में पारित प्रस्तावों के क्रियान्वयन और निगरानी के लिए ग्रामीणों की समिति बनाई जाएगी।यह भी तय किया गया कि निर्वाचित पंचायत नही होने के कारण जो भी निर्माण और विकास कार्य लंबित है,उन्हें ठेका पद्धति से करवाया जाए।

Related posts

अमर शहीद राजेंद्र यादव की स्मारक पर कलेक्टर. एसपी सहित आमजनों ने पहुंचकर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित की

Ravi Sahu

डिण्डौरी जिले के कई स्थानो में हुई चोरी के आरोपी पकडे गये

Ravi Sahu

जन अभियान परिषद विकासखंड ईसागढ़ ने किया मंगल प्रभात फेरी का आयोजन।

Ravi Sahu

*गुरुद्वारा साहिब में सिखों के हाजर नाजर गुरु का प्रकाश पुरब मनाया* 

Ravi Sahu

आयुष्मान कार्ड बनाने में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं- कलेक्टर 

Ravi Sahu

गठन गढे चलो, सुपंथ पर बढ़े चलो के साथ भाजपा के बूथ विस्तारक कर रहे प्रवास 

asmitakushwaha

Leave a Comment