Sudarshan Today
मध्य प्रदेशशहडोल

आयुष्मान कार्ड बनाने में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं- कलेक्टर 

अन्न उत्सव के अवसर पर उचित मूल्य दुकानों में बनाया जाएगा आयुष्मान कार्ड- वंदना

उपार्जन केंद्रों में सभी व्यवस्थाएं रखें दुरुस्त

समय-सीमा की बैठक हुई आयोजित

आशीष नामदेव शहडोल ब्यूरो

शहडोल। कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने जिले के सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आयुष्मान कार्ड योजना शासन की जन हितकारी योजना है, जिससे पात्र हितग्राही को प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपए तक का निशुल्क उपचार चिन्हित चिकित्सालयों में उपलब्ध होता है। आयुष्मान कार्ड बनाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जाएगा। उक्त निर्देश कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के विराट सभागार में आयोजित समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश।

 

सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड दिसंबर माह में प्रति दिन विशेष कैंप लगाकर पात्र हितग्राहियों के आसमान कार्ड बनाया जाएं तथा बनाए गए कार्डों की सतत मॉनिटरिंग भी किया जाए सभी सेक्टर अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में भ्रमण कर ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनवाएं। बैठक में कलेक्टर ने जिला आपूर्ति नियंत्रक को निर्देशित किया कि 7 दिसंबर अन्न उत्सव में जिले के सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों में आयुष्मान कार्ड प्राथमिकता के आधार पर बनाया जाए। जिसमें जो राशन लेने वाले हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाने की जानकारी प्राप्त की जाए और जिन्होंने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है, त्वरित वही आयुष्मान कार्ड बनाकर दिया जाए तथा आयुष्मान कार्ड के संबंध में विधिवत जानकारी भी दी जाए।

 

बैठक में कलेक्टर ने जिला आपूर्ति नियंत्रक से धान खरीदी, बारदाना की उपलब्धता, उपार्जन केंद्रों आधारभूत सुविधाएं एवं उपार्जन केंद्र के भुगतान संबंधी गतिविधियों की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि धान खरीदी केंद्र में धान विक्रय करने आए किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधाएं नहीं होनी चाहिए। धान खरीदी केंद्र में आधारभूत सुविधाएं बैठक व्यवस्था, पेयजल एवं बिजली की व्यवस्था विधिवत होनी चाहिए। कलेक्टर ने जिला आपूर्ति नियंत्रक सिर्फ उपार्जन की भुगतान संबंधी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा निर्देशित किया कि सभी किसानों का पैसा उनके खातों में समय से पहुंच जाएं जिससे उन्हें किसी भी की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

सीएम हेल्प लाइन शिकायतों का शीघ्र करें निराकरण,अर्पित

बैठक में अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों को विशेष ध्यान रखते हुए समय पर निराकरण कराएं। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रकरण पेंडिंग ना रहे तथा अधिकारी स्वयं शिकायतकर्ता से बात करके उनकी समस्याएं सुनी तथा समस्याओं का निराकरण करें तथा समाधान कारक जवाब दिए जाएं तथा सभी सीएम हेल्पलाइन प्रकरण संतुष्टि पूर्वक बंद कराया जाए।

कोई भी पात्र हितग्राही आयुष्मान कार्ड से वंचित ना रहे , हिमांशु

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हिमांशु चंद्र ने कहा कि दिसंबर माह में तीन-तीन बार विशेष कैंप हर सेक्टर में लगाए जाएं, जिससे अधिक से अधिक हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बन सके। सभी ग्राम पंचायत एवं नगर पालिका क्षेत्र के सभी वार्डों में हर दिन कम से कम 5 हजार आयुष्मान कार्ड बनाया जाए, जिससे 31 दिसंबर तक कोई भी पात्र हितग्राही बिना आयुष्मान कार्ड से वंचित ना रहे।

 

बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतपुर श्रीमती ज्योति सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० रामस्नेही पांडेय, डीपीसी डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी फूलचंद मरपाची सिंहपुर ब्लाक मेडिकल अधिकारी योगेन्द्र पासवान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

पैगम्बर ए इस्लाम – मोहम्मद साहब की शान में गुस्ताखी करने पर नूपुर शर्मा पर एफ,आई,आर की मांग।

Ravi Sahu

कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुई श्रीमद् भागवत कथा। 

Ravi Sahu

शांति समिति की बैठक मे आगामी त्योहार शांतिपूर्वक मनाने को लेकर किया गया विचार विमर्श 

Ravi Sahu

लापता युवक का कुएं में मिला शव छ: दिसंबर को दर्ज कराई थी गुमशुदगी की रिपोर्ट

Ravi Sahu

नवागत कमिश्नर बी.एस. जामोद ने पदभार संभाला सुदर्शन टुडे शहडोल

Ravi Sahu

एक माह में दो दर्जन से भी ज्यादा एक्सीडेंट एक ही स्थान पर। घायल राजगढ़ से लेकर इंदौर भोपाल व झालावाड़ में करा रहे इलाज।

Ravi Sahu

Leave a Comment