Sudarshan Today
ganjbasoda

बकायादारों पर सख्ती की तैयारी में नगर पालिका

 

सुदर्शन टुडे 9827371124

संपत्तिकर के बकायादारों के घरों के बाहर बजेंगे ढोल नगाड़े

10 साल से लोगों ने जमा नहीं किया टैक्स, 5 करोड़ 60 लाख रुपए बकाया

गंजबासौदा (नितीश श्रीवास्तव) // नगर पालिका परिषद ने बकायेदारों से राशि वसूलने के लिए अब सख्ती से पेश आने का मूड बना लिया है। नगरपालिका क्षेत्र में निवासरत कई लोगों ने वर्षों से संपत्ति, जल व सफाई कर सहित अन्य टैक्स नहीं भरे हैं। जानकारी अनुसार दिसंबर 2022 तक नपा की राजस्व शाखा को लगभग 7 करोड़ रुपए के कर की वसूली लोगों से करनी थी। जिसमें लोक अदालत के माध्यम से 1 करोड़ 40 लाख रुपए की वसूली ही हो पाई है। वहीं अभी भी 5 करोड़ 60 लाख रुपए की वसूली होना शेष है। बकायदारों में अधिकतर लोग ऐसे हैं जिन्होंने 10 से 12 साल की अवधि से टैक्स जमा नहीं कराया है। जिन पर 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक का टैक्स बकाया है। लेकिन अब नगरपालिका ऐसे बकाएदारों पर सख्ती की तैयारी में है। राजस्व एवं बाजार समीति की समीक्षा बैठक में निर्णय लिया गया है कि नगर के समस्त बकायादार अपनी बकाया राशि 7 दिवस में जमा कराए। राशि जमा नहीं कराते तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। कुर्की का नोटिस चस्पा किया जाकर कुर्की की कार्यवाही की जाएगी। नपा द्वारा लंबे समय से बकायादारों से वसूली करने के लिए उनके नामों की सूची समाचार पत्रों में प्रकाशित की जाएगी एवं नगर के प्रमुख स्थानों पर बकायेदारों के नाम लिखें होर्डिंग लगाए जाएंगे। इसके अलावा बकायेदारों के घरों के बाहर ढोल – नगाड़े बजाये जायेंगे। इसके पश्चात भी राशि जमा न करने पर नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 164 से 167 तक की अंतिम सूचना मान कर बकायादारों के घरों में कुर्की का नोटिस चस्पा कर कार्यवाही की जाएगी।

दुकानदारों से वसूलने हैं 35 लाख रुपए

नगरपलिका द्वारा बनवाई गई शासकीय दुकानों के दुकानदारों ने भी कई सालों से किराया जमा नहीं किया है। नपा राजस्व शाखा कर्मचारी नीरेंद्र डे ने बताया कि शासकीय दुकानों के दुकानदारों से 35 लाख रुपए किराया जमा कराने नोटिस जारी कर दिए हैं।

इनका कहना है कि

नपा सीएमओ निशांत सिंह ठाकुर ने बताया कि संपत्ति कर और दुकानों का किराया जमा करने के लिए सात दिन का समय दिया है अगर सात दिनों में बकायदार टैक्स जमा नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी और दुकानों पर तालाबंदी की जाएगी।

Related posts

पत्रकार यूनियन का होली मिलन एवं सहभोज कार्यक्रम संपन्न

Ravi Sahu

पत्नी के साथ मारपीट करने वालों की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु एसपी से लगाई गुहार

Ravi Sahu

25 फरवरी को समर्पित होगी सामूहिक विनयांजलि

Ravi Sahu

परमपिता शिव परमात्मा की शिक्षाओं पर चलना ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करना है – नंदिनी दीदी

Ravi Sahu

पंचायत के निर्माण कार्यों में हुए भ्रष्टाचार की जांच हेतु आया दल

Ravi Sahu

शांति समिति की बैठक में डीजे संचालकों को सख्त हिदायत

Ravi Sahu

Leave a Comment