Sudarshan Today
raisen

रामलीला में रावण के पुत्र अतिकाय का राम लक्ष्मण ने किया वध, आज होगी कुंभकरण वध की लीला।

 

अंतिम दौर में पहुंची रायसेन की रामलीला 7 जनवरी को होगा लंकापति रावण का वध।

रायसेन। रामलीला महोत्सव के चलते सोमवार को रावण के पुत्र अतिकाय का वध प्रभु श्री राम ने युद्ध के दौरान किया। प्रस्तुत की गई लीला के अनुसार लंकापति रावण का पुत्र अतिकाय आज्ञा लेकर और रण मैदान के लिए चलता है जैसे ही वह रामा दल की ओर पहुंचता है उधर से भगवान श्री राम की सेना भी मैदान में आ जाती है इस प्रकार से दोनों सेनाएं आमने-सामने होती हैं और रामलीला मैदान में काफी देर तक युद्ध चलता है अंत में प्रभु श्री राम लक्ष्मण रावण के पुत्र अतिकाय को मार देते हैं इस प्रकार से रामलीला का मंचन स्थानीय कलाकारों द्वारा किया गया।

सद्भाव की मिसाल बना रामलीला मेला, जुट रही गजब की भीड़,,,,,,,

इन दिनों इन दिनों रायसेन की रामलीला जन्मदिन जोर पकड़ते जा रही है जैसे-जैसे रामलीला का अंतिम दौर आ रहा है वैसे ही रामलीला मेले में श्रद्धालुओं की गजब की भीड़ पहुंच रही है मेले में लगी दुकानों पर तो गजब की भीड़ जुट रही है उधर झूलों के सामने भी बड़ी संख्या में लोग मौत का कुआं, नाव झूला, ब्रेकिंग झूला, राउंड झूला, ट्रेन आदि में बैठकर जमकर आनंद ले रहे हैं मेले में महिला, पुरुष, बच्चे भी काफी संख्या में पहुंच रहे हैं जो मेला में घूमते हुए उत्साह के साथ आनंद लेते देखे जा रहे हैं। रायसेन के रामलीला मेले में एकता भाईचारा की मिसाल देखने को मिल रही है मेले में सभी धर्मों के लोग उत्साह के साथ पहुंच रहे हैं जहां कई प्रकार की आकर्षक दुकानें लगी हुई है जिन पर बड़ी संख्या में लोग खरीदी करते देखे जा रहे हैं।

कोतवाली पुलिस और सुरक्षा समिति के सदस्यों ने संभाली मेले की कमान,,,,,,,

रामलीला महोत्सव के आयोजन के दौरान स्थानीय कोतवाली पुलिस द्वारा मेले में अस्थाई पुलिस चौकी स्थापित की गई है जहां 24 घंटे सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस के जवान तैनात हैं वहीं दूसरी ओर सुरक्षा समिति के सदस्य प्रतिदिन अपने कर्तव्य का पालन करते हुए मेले में अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं बही थाना प्रभारी जेएस सिद्धू भी मेला स्थल पर पहुंचकर मेले में निगरानी रखे हुए हैं। मेला स्थल पर इस बार ईश्वरी ब्रह्माकुमारी प्रजापति विश्वविद्यालय की ओर से भी शिविर लगाकर लोगों को आध्यात्मिक जानकारी और नशा मुक्ति से दूर रहने आदि उपाय बता रही हैं एवं परमात्मा की शक्ति से जोड़ने के बारे में भी लोगों को विस्तार से जानकारी दे रही है।

रामलीला में आज होगी मेघनाथ वध की प्रस्तुति, 7 जनवरी को होगा रावण वध का कार्यक्रम,,,,,

रामलीला मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष बृजेश चतुर्वेदी एवं मीडिया प्रभारी सीएल गौर ने जानकारी देते हुए बताया कि समिति द्वारा मेले के व्यापारियों के आग्रह पर एक दिन के लिए रामलीला का कार्यक्रम बढ़ा दिया गया है, इस कारण आज मंगलवार को मेघनाथ वध की लीला की जाएगी वही रावण वध का मुख्य कार्यक्रम 7 जनवरी को निर्धारित किया गया है, सभी धर्म प्रेमियों से आग्रह है कि रामलीला में पधार कर धर्म का लाभ उठाएं एवं सहयोग प्रदान करें।

Related posts

 फरार घूम रहा काले हिरण के शिकार का आरोपी

Ravi Sahu

उदयपुरा विधानसभा के बरेली नगर में पहुंची विकास यात्रा शासन की योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है-कलेक्टर श्री दुबे

Ravi Sahu

सागर भोपाल स्टेट हाइवे पिपलई मोड़ पर दो मोटरसाइकिलों की हुई आमने सामने भिड़ंत में चार लोग घायल, दो गंभीर घायलों को किया हमीदिया अस्पताल भोपाल रैफर

Ravi Sahu

उदयपुरा विधानसभा में बारहवें दिन कुचवाडा से प्रारंभ हुई विकास यात्रा

Ravi Sahu

सुग्रीव पुत्र दधिवल ने रावण पुत्र नारातक का वध किया

Ravi Sahu

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद रायसेन ने विभिन्न समस्याओं को लेकर सौंपा प्राचार्य को ज्ञापन,संगठन के

Ravi Sahu

Leave a Comment