Sudarshan Today
रायसेन

रामलीला में लक्ष्मण जी ने काटे सूपनखा के नाक और कान, पहुंची खर दूषण के पास, सेना सहित मारा गया खर दूषण

 

रायसेन। रामलीला महोत्सव के चलते सोमवार को रामलीला मैदान में शूर्पणखा संवाद एवं खर दूषण वध की आकर्षक लीला का मैदानी मंचन कलाकारों द्वारा किया गया प्रस्तुत की गई लीला के अनुसार भगवान राम वन गमन करते हुए अगस्त मुनि के आश्रम में पहुंचते हैं अगस्त मुनि जी भगवान राम को राक्षसों का विनाश करने के लिए शक्तियां प्रदान करते हैं और इनका उपयोग समय आने पर करने के लिए कहते हैं भगवान राम वन गमन करते हुए आगे चलकर वन में पंचवटी नामक स्थान पर पहुंचते हैं जहां वह विश्राम करते हैं । इसी दौरान लंकापति रावण की बहन शूर्पणखा पंचवटी पर पहुंचती है और राम लक्ष्मण की सुंदर सूरत को देखकर मोहित होती है और भगवान राम से कहती है कि मौसम पुरुष ना तुम सब नारी, यह संयोग किसी रचा बेचारी, अर्थात आप कितने सुंदर लग रहे हैं आप जैसा सुंदर कोई दूसरा पुरुष नहीं है और मेरे जैसी सुंदर कोई दूसरी स्त्री नहीं है आप मेरे से शादी रचा लें। इस प्रकार से सूर्पनखा शादी का प्रस्ताव लेकर भगवान राम के पास विनय कर रही है परंतु भगवान राम शूर्पणखा को समझाते हुए कहते हैं कि मेरे साथ में सीता है मुझे शादी की जरूरत नहीं है मैं आपसे शादी नहीं कर सकता हो सकता है थोड़ी दूरी पर भाई लक्ष्मण बैठे हुए हैं वह तुम्हारा प्रस्ताव स्वीकार कर लें उन्हीं के पास जाओ भगवान राम के इतने वचन सुनकर शूर्पणखा लक्ष्मण जी की ओर बढ़ती है और सुंदर सूरत स्वरूप देखकर तरह-तरह के लालच देती है शूर्पणखा सोलह श्रंगार करते हुए लक्ष्मण जी को शादी करने के लिए जाती है परंतु लक्ष्मण जी कहते हैं कि एक सुंदरी पहले तुम मेरे बड़े भ्राता राम जी के पास गई थी इस कारण माता के समान हो मैं तुमसे शादी कैसे कर लूंगा परंतु सूर्पनखा तरह-तरह के लालच देकर राजपाट का लालच भी देती है परंतुलक्ष्मण जी नहीं मानते हैं और शूर्पणखा के नाक और कान काट देते हैं इससे सूर्पनखा अपनी नाक से खून बहाते हुए और खर दूषण के पास पहुंची है खार्डूसन्न जैसे ही कहां देखता है तो भाई अपनी सारी सेना तैयार करते हुए राणा मैदान के लिए चल देता है। इस दौरान शूर्पणखा खर दूषण को अपनी आपबीती बताती है कि पंचवटी पर राम और लक्ष्मण नामक बालक हैं उन्होंने मेरे नाक और कान काट लिए हैं इस पर खर दूषण भारी गुस्सा होता है और भगवान राम लक्ष्मण के पास पहुंच कर कहता है । इधर भगवान राम लक्ष्मण अपना धनुष बाण उठाकर और रण मैदान के लिए तैयार होते हैं दोनों तरफ से घनघोर युद्ध होता है भगवान राम प्रदूषण की सेना को मार कराते हुए अंत में खर दूषण का भी बंद कर देते हैं। इस प्रकार से रामलीला मैदान में सूर्पनखा संवाद एवं खरदूसन की आकर्षक लीला का मैदानी मंचन देर शाम तक किया गया जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक रामलीला मैदान में मौजूद थे। रामलीला में जिन कलाकारों ने भूमिका निभाई उनमें पंडित दुर्गा प्रसाद शर्मा, जगत महाराज, बृज बिहारी मिश्रा, शूर्पणखा की भूमिका कलाकार अर्जुन और खर दूषण की भूमिका में नगर के प्रतिष्ठित व्यापारी चंद्रशेखर ताम्रकार एवं अशोक मांझी ने सराहनीय भूमिका निभाते हुए दर्शकों का मन मोह लिया। इस अवसर पर इस अवसर पर रामलीला समिति के अध्यक्ष बृजेश चतुर्वेदी, कन्हैया लाल सूरमा, मनोज अग्रवाल, कैलाश पहलवान, शंकर लाल चक्रवर्ती, बबलू ठाकुर, अशोक सोनी, राजेश पंथी, चंद्र कृष्ण रघुवंशी सहित गणमान्य नागरिक एवं काफी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।

 

रामलीला में आज मंगलवार को ओगी सीता हरण की तेजस्वी प्रस्तुति।

रामलीला में आज मंगलवार को स्थानीय कलाकारों द्वारा सीता हरण प्रसंग कि तेजस्वी प्रस्तुति की जाएगी इस दौरान लंकापति रावण साधु का भेष बनाकर माता सीता से भिक्षा लेने आएगा और छल कपट के साथ आकाश मार्ग से सीता माता का हरण कर ले जाएगा इस प्रशन की लीला आकर्षक होगी शहर के सभी धर्म प्रेमियों से इस प्रशन की लीला को देखने एवं धर्म का लाभ उठाने की अपील रामलीला समिति के पदाधिकारियों ने की है।

Related posts

रायसेन शहर में पिछले 4 -5 रोज से लगातार हो रही कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश से जगह- जगह कीचड़ और बारिश का गंदा पानी जमा हो गया है।

asmitakushwaha

लापरवाही:गलत कोविड-19 टीका लगने से 5 वर्षीय मासूम बच्ची वैष्णवी विश्वकर्मा की मौत

asmitakushwaha

घटना में भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष अतुल भार्गव का सिर फूटा गंभीर रूप से घायल

Ravi Sahu

रायसेन में एक जिला एक उत्पाद के तहत युवा संवाद आयोजित

asmitakushwaha

एसडीओपी बाड़ी सहित चार पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों को गरिमामय समारोह में दीं भावभीनी विदाई, विदाई समारोह पुलिस लाइन ग्राउंड में हुआ आयोजित

Ravi Sahu

रायसेन नगर पालिका परिषद के18 वार्डों में पार्षद पद के चुनाव में 7 वार्डों में खिला कमल ,8 पर कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव जीते,3 वार्डों में निर्दलीयों ने दिखाई ताकत,रायसेन नगर पालिका निर्वाचन के परिणाम घोषित

asmitakushwaha

Leave a Comment