Sudarshan Today
कटनी

कलेक्टर ने नन्हवारा सेझा में आयोजित रात्रि चौपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, समाधान के दिए निर्देश

राजेंद्र खरे कटनी

कटनी (21 दिसंबर)- कलेक्टर अवि प्रसाद ने सुशासन सप्ताह के तहत प्रशासन गांव की ओर व्यवस्था के अंतर्गत बड़वारा तहसील की ग्राम पंचायत नन्हवारा सेझा मैं रात्रि चौपाल की। इस दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणों की फरियाद को सुना और जन समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा- निर्देश दिए।
चौपाल मे सांसद प्रतिनिधि पद्मेश गौतम जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह, लोक सेवा के जिला प्रबंधक दिनेश विश्वकर्मा, जलसंसाधन के जे.पी.बघेल, जी.एम. डी.आई.सी अजय श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग हरी सिंह ठाकुर, जिला आपूर्ति अधिकारी वालेन्द्र शुक्ला, सी.ई.ओ. बड़वारा के.के. पाण्डेय सहित बडी संख्या में ग्रामीण जनों की उपस्थिति रही।
कलेक्टर श्री प्रसाद ने कहा कि कटनी में बैठकर गांव की समस्याओं को नजदीक से नहीं जाना और समझा जा सकता ।इसलिए मैं यहां रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्या, दिक्कत और ग्राम विकास के लिए आप सब के सुझाव जानने आया हूं। कलेक्टर ने कहा दिन में आप सब कामकाज में व्यस्त रहते हैं और शाम को घर आते हैं इसलिए आप सब से मिलने के लिए मैंने रात का समय चुना है ,ताकि सबकी समस्या सुन सकूं और पूरी तसल्ली व इत्मिनान से आप सब से ग्राम विकास के संबंध में खुलकर बात हो सके।
ग्रामीणों से संवाद
कलेक्टर श्री प्रसाद ने ग्रामीणों से रू-ब-रू संवाद किया, ग्रामीणों की बात सुनी और समस्याओं का निराकरण किया। उन्होंने ग्रामीणों को हर बच्चे को नियमित स्कूल भेजने की समझाइश दी और कहा कि हर बच्चा हर दिन स्कूल जाए यह हम सब की जवाबदारी है।
अंकित का हुआ स्कूल में दाखिला
कलेक्टर श्री प्रसाद को चौपाल मे बताया गया कि 6 वर्षीय अंकित का अब तक स्कूल में नाम नहीं लिखा गया है।इस पर कलेक्टर ने अंकित को गोद मे लेकर बडे़ लाड़ दुलार से बात की और गुरूवार को स्कूल में दाखिला कराने अधिकारियों को निर्देशित किया।
शाला उन्नयन हेतु शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव
गांव की महिला श्रीमती लाला बाई चौधरी द्वारा बच्चियों की सुविधा हेतु हाई स्कूल खोले जाने की मांग पर कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा उनकी जन हितैषी मांग करने के लिए सहाहना की। चौपाल मे श्रीमती चौधरी ने बताया कि 10वी तक का स्कूल होने बाद आगामी पढ़ाई हेतु गांव की बच्चियों को देवरी हटाई जाना पड़ता है जिससे उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कलेक्टर अवि प्रसाद ने शाला उन्नयन का प्रस्ताव इसी हफ्ते भोपाल भेजने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिया तथा यह भी कहा कि अनुमति प्राप्त होते ही लाला बाई को भी सूचित करना सुनिश्चित करें।
स्थानीय लोगों को रोजगार दिलानें किए जाएगें प्रयास
ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र में स्थापित पुट्टी प्लांट में क्षेत्रीय लोगों को रोजगार न दिये जाने की बात बताने पर कलेक्टर अवि प्रसाद ने कहा इस संबंध मे कंपनी से बात कर स्थानीय युवकों को प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। ताकि पुट्टी प्लांट में बाहरी नहीं स्थानीय युवाओं को काम मिले।
खेल मैदान एवं मार्ग निर्माण हेतु कार्यवाही के दिए निर्देश
ग्रामवासियों द्वारा ग्राम में खेल मैदान की मांग किए जाने पर क्षेत्रीय पटवारी से मैदान के संबंध में जानकारी चाही गई मैदान हेतु भूमि उपलब्ध न होने पर ग्रामीणों से जमीन दान देने का आग्रह किया। ग्राम में तीन स्थलों के मार्गो के निर्माण की मांग पर प्रस्ताव तैयार कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
बंदर एवं आवारा मवेशी की समस्या होगी हल
ग्रामीणों ने चौपाल मे कलेक्टर को गांव में बंदरों के आतंक और आवारा पशुओं की वजह से हो रहे नुकसान की समस्या बताई। जिसपर कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत एवं वन विभाग स्तर से ही दोनों समस्याओं का हल हो जायेगा। इसके लिए ग्राम पंचायत को मंकी कैचर से संपर्क कर बंदरों को पकड़वाने का काम करें। ग्रामीणों ने तकरीबन दो सैकडा से अधिक बंदरों के होने की जानकारी दी कलेक्टर श्री प्रसाद ने कहा कि वन विभाग और ग्राम पंचायत संयुक्त रूप से बंदरों को पकडनें की व्यवस्था करे। उन्होने ग्राम पंचायत को मंकी कैचर का नंबर भी दिया। इसी प्रकार आवारा पशुओं को गौशाला में भेजने की कार्यवाही कराने के भी निर्देश दिए।
अलाव से हांथ सेकते हुए ग्रामीणों से चर्चा
चौपाल में कलेक्टर श्री प्रसाद ने अलाव में हांथ सेकते हुए ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्यांए सुनी और ग्राम विकास हेतु उनसे सुझाव लिए। कलेक्टर को अपने बीच पाकर प्रफुल्लित ग्रामीणों ने खुलकर गांव की जरूरत की एक -एक समस्याओं की जानकारी दी और कलेक्टर ने यथोचित निराकरण भी किया।

Related posts

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस के जिला स्तरीय आयोजन में देशभक्ति गीतों ने बांधा समा विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक, संदीप जायसवाल और महापौर प्रीति संजीव सूरी रहे मौजूद

Ravi Sahu

8 वर्ष में 100 प्रतिशत घरों में पहुंची बिजली, दुर्गम स्थल भी जगमगाए

asmitakushwaha

शताब्दी वर्ष महोत्सव पर अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक हुई सम्पन्न 

Ravi Sahu

समग्र शिक्षक संघ ने शिक्षकों की समस्याओं पर मुख्यमंत्री के नाम आयुक्त जबलपुर को सौंपा ज्ञापन

Ravi Sahu

अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा का जिला जबलपुर कार्यकर्ता एवं जनप्रतिनिधि का सम्मान कार्यक्रम संपन्न हुआ

Ravi Sahu

उज्जैन में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम का मां जालपा मंदिर में किया गया सीधा प्रसारण विधायक,महापौर, कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त सहित जनप्रतिनिधि, श्रद्धालु हुए शामिल

Ravi Sahu

Leave a Comment