Sudarshan Today
सिरोंज

भारतीय डाक विभाग का कार्यक्रम – 51 वां स्वर्णिम आचार्य पदारोहण दिवस पर किया गया लिफाफा का विमोचन आचार्य श्री के दर्षन भर से जीवन सफल हो जाता है- एसडीएम प्रवीण प्रजापति

लीड समाचार – सिरोंज।

 

जगत गुरू आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के संस्कृति शासनाचार्य स्वर्ण महोत्सव बडें हर्ष उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में भारतीय डाक विभाग द्धारा महामुनिराज के 50वे आचार्य पदारोहण दिवस के उपक्ष्य पर डाक विभाग द्धारा स्पेषल लिफाफा व आचार्य श्री की विषेष मूहर के विमोचन का कार्यक्रम बस स्टेण्ड स्थित डाक घर में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के निर्देषन और मार्गदर्षक नसिया उद्धारक मुनि पुंगव श्री 108 सुधा सागर जी महाराज, मुनि श्री 108 पूज्य सागर जी महाराज,पूज्य ऐलक श्री 105 धैर्यसागर महाराज व क्षुल्लक श्री 105 गंभीर सागर महाराज की कृपा व प्रेरणा से यह कार्यक्रम सम्पन्न होने जा रहा है। वही कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप एसडीएम प्रवीण प्रजापति एंव पोस्ट मास्टर मुकेष बागडी उपस्थित रहे। वही कार्यक्रम का प्रांरभ आचार्य श्री के चित्र का अनावरण एंव दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसडीएम प्रवीण प्रजापति ने अपने संबोधन में कहा कि में अति सौभाग्यशाली हुं कि मुझे आचार्य श्री के 50वे स्वर्ण आचार्य पदारोहण दिवस पर भारतीय डाकतार विभाग द्धारा विषेष आवरण (लिफाफा) का अलग अलग मुद्धरण किया जा रहा है। इसका विमोचन मेंरे द्धारा किया गया। वही उन्होने कहा कि मुनि श्री के दर्षन मात्र से जीवन सफल हो जाता है। जैन समाज का यह कार्य जो दिगंबर जैन,पंचखनी मंदिर द्धारा किया जा रहा है इस कार्यक्रम के प्रायोजक को में बधाई देता हुं। वही पोस्ट मास्टर मुकेष बागड़ी ने कहा कि हम अत्यंत खुष है कि हमारे कार्यालय में देष के महान संत के लिफाफे का विमोचन हो रहा है हमारी नौकरी के कार्यकाल में इतना स्वर्ण अवसर पहला और आखरी लगता है

स्पेशल लिफाफा क्या है – कार्यक्रम का संबोधित करते हुए राजीव जैन सैनानी ने आचार्य श्री के बारे में बताते हुए कहा कि हम बडें सौभाग्यषाली है कि हमें यह क्षण प्राप्त हो रहे जो हमारी जिन्दगी के अमूल्य क्षण होगें। वही उन्होंने श्री 1008 पारसनाथ दिगंबर जैन पचखनी मंदिर सिरोंज की पूरी टीम की भूरी भूरी प्रषन्नसा की। वही उन्होने स्पेषल लिफाफा के बारे में बताते हुए कहा कि पोस्ट ऑफिस किसी महान विभूति, ऐतिहासिक स्मारक, मंदिर सहित किसी विशेष थीम पर स्पेशल लिफाफा जारी करने की परमिशन देती है। स्पेशल कवर बनाने वाली संस्था व समाज के लोग उसे अपने खर्चे पर छपवाते हैं। फिर उसके ऊपर लोगो लगवा देते है। यह स्पेशल लिफाफा एक संग्रह का केंद्र बन जाता है। इसका उपयोग अलग-अलग टिकट लगाकर भी किया जाता है। साथ ही नसिया ट्रस्ट के अध्यक्ष जिनेंन्द्र जैन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आचार्य श्री के जीवन के बारे में प्रकार डाला।

आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के जीवन का दिया परिचय – जैन समाज के पूर्व अध्यक्ष पं बागमल जैन ने आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के जीवन का परिचय देते हुए बताया कि संत शिरोमणि संस्कृति शासनाचार्य विद्यासागर महाराज का जन्म 10 अक्टूबर 1946 को ग्राम सदलगा, तहसील-चिक्कोड़ी जिला-बेलगाम (कर्नाटक) में हुआ था। 30 जून 1968 को राजस्थान के अजमेर शहर में महाकवि ज्ञानमूर्ति आचार्य ज्ञानसागर महाराज से दिगम्बर दीक्षा धारण की। 4 वर्ष की कठिन साधना, कठोर तपस्या और ज्ञान आराधना करके गुरुदेव की परीक्षा में पास हुए। तब आचार्य गुरुवर ज्ञानसागर महाराज ने उन्हें 22 नवंबर 1972 को नसीराबाद, जिला-अजमेर (राजस्थान) में अपना आचार्य पद देकर आचार्य बनाया। 50 साल की इस यात्रा में आचार्य विद्यासागर महाराज ने देश की लगभग 50 हजार किलोमीटर की पदयात्रा में संस्कृति की धर्म पताका को फहराते हुए जैन दर्शन को समाज के सामने उपस्थित किया है। इस दौरान देश की युवा पीढ़ी, जो उच्च कोटि की डिग्रियां हासिल कर उनके चरण सन्निधि में आए और उनसे प्रभावित होकर इन जैसे बनने उनके चरणों में समर्पित हो गए।

एसडीएम ने किया समाज के वरिष्ठ जनों का सम्मान – कार्यक्रम के दौरान एसडीएम प्रवीण प्रजापति ने मंच के माध्यम से समाज के वरिष्ठ जनों का सम्मान किया। वही उन्होंने मंच से घोषणा करते हुए कहा कि इतने महान संत के कार्यक्रम में मुझे आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है में बहुत भाग्यषाली हूं। में अब कार्यक्रम के उपस्थित समाज के सभी वरिष्ठ जनों का माल्यार्पण कर सम्मान करूंगा। इस अवसर पर एसडीएम प्रवीण प्रजापजि ने जैन समाज के अध्यक्ष जिनेन्द्र जैन,पं बागमल जैन,सीलचन्द्र जैन बगरोदा,नैमीचन्द्र जैन,विजय जैन,पंचखनी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ राजीव जैन बंटी,सौरभ जैन गुलाबगंज,अषोक जैन बगरोदा,प्रवीण जैन रानू,राजेष जैन भूपत,संजय जैन सियालपुर,पवन जैन,अषोक जैन,आषीष चमपतिया, देवेंन्द्र जैन,राजकुमार जैन,प्रमोद जैन,नसिया ट्रस्ट के पूर्व मंत्री जितेंन्द्र जैन दालमील,हाजीपुर जैन मंदिर के अध्यक्ष राजेष कौषल, बडें जैन मंदिर के अध्यक्ष प्रवीण भूपत,छोटे मंदिर के अध्यक्ष राजेष जैन भौरिया का सम्मान किया।

शाल श्री फल से किया अतिथियों का सम्मान – कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसडीएम प्रवीण प्रजापति,पोस्ट मास्टर मुकेष बागडी का दिगंबर जैन पंचखनी मंदिर के अध्यक्ष डॉ राजीव जैन बंटी के नेतृत्व में पूरी टीम ने शाल श्रीफल से उनका सम्मान किया। और लिफाफा के अनावरण करने के बाद प्रतिचिन्ह के रूप में भारतीय डाक विभाग द्धारा लिफाफा भी भेंट किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में विषेष रूप से अषोक जैन मोदी,राजीव जैन टायपिंग मौजूद रहें। वही कार्यक्रम का संचालन राजीव जैन सैनानी ने किया। वही जैन समाज के कोषाध्यक्ष विजय जैन भौरिया ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Related posts

शासन की अनेक जनहितकारी योजनाए चढ रही भ्रष्टाचार की भेंट – असलम गौरी

Ravi Sahu

एलबीएस कॉलेज में बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य

Ravi Sahu

दो दिन पूर्व केथन नदी में बहा युवक का मिला शव

Ravi Sahu

विकास के लिए भाजपा उम्मीदवारों को जिताने जी जान से जुटे कार्यकर्ता – सांसद राजबहादुर सिंह

Ravi Sahu

पीओएस में सर्वर की समस्या नहीं हो रही खत्म, राशन के लिए परेशान हो रहे उपभोक्ता

Ravi Sahu

विश्‍व हिंदू परिषद की स्‍थापना के 58 वर्ष

Ravi Sahu

Leave a Comment