Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसीहोर

समस्याओं-शिकायतों का करें त्वरित निराकरण – कलेक्टर श्री सिंह*

सुदर्शन टुडे पंकज जैन सीहोर

राशन दुकान विहीन पंचायतों में नियमानुसार राशन दुकान खोलने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

संबल 2.0 के तहत शेष पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनाने के कलेक्टर ने निर्देश दिए

राजस्व संबंधी प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें- कलेक्टर श्री सिंह

टीएल बैठक आयोजित
सीहोर,16 नवम्बर,2022
जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में टीएल बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगो की समस्याओं और शिकायतों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता से करें। ताकि लोगो को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन का उद्देश्य यही है कि आमजन की शिकायतों का निराकरण जल्द से जल्द किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न विभागों की गतिविधियों के समीक्षा भी की।

कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों के शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ तथा सभी सीएमओ को निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड के जितने भी आवेदन पत्र लम्बित है, उनपर शीघ्र कार्यवाही की जाए। उन्होंने महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान नसरूल्लागंज में 50 बिस्तर का एनआरसी सेंटर प्रारम्भ करने की कार्यवाही शीघ्र करने के एसडीएम को निर्देश दिए। इसी तरह संबल 2.0 के तहत शेष पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

राशन दुकान विहीन पंचायतों में राशन दुकान खोलने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

कलेक्टर श्री सिंह ने खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि शासकीय उचित मूल्य राशन दुकान विहीन पंचायतों में नियमानुसार राशन दुकान खोलने की कार्यवाही शीघ्र की जाए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी राशन दुकानों के विक्रेताओं के प्राधिकार पत्रों को नवीनीकरण किया जाए। उन्होंने सभी एसडीएम तथा जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि हितग्राहियों का केवायसी कार्य तेजी से अपडेट किया जाए। उन्होंने सभी राशन दुकानें समय पर खुलने तथा सभी हितग्राहियों को निर्धारित मात्रा में राशन दिया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिले में धान उपार्जन के लिए 11076 किसानों ने कराया पंजीयन

कलेक्टर श्री सिंह ने धान उपार्जन के लिए बनाए गए केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपार्जन की कार्यवाही सुगमता से संचालित की जाए ताकि उपार्जन के लिए आने वाले किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी न आए। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में 11076 किसानों ने धान उपार्जन के लिए पंजीयन कराया है। इन सभी पंजीयन का सत्यापन करा लिया गया है। धान उपार्जन के लिए 22 केन्द्र बनाए गए है।

राजस्व संबंधी प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी राजस्व अधिकारियों को राजस्व संबंधी प्रकरणों को निराकरण समय सीमा में पूर्ण करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नामांतरण, बँटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, राजस्व वसूली सहित अन्य राजस्व प्रकरणों के साथ ही राजस्व न्यायालयों के लम्बित प्रकरणों की नियमित समीक्षा करें और समय सीमा में उनका निराकरण करें। उन्होंने आवश्यकतानुसार राजस्व शिविर लगाकर राजस्व संबंधी शिकायतों एवं समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए।

नवीन मतदाता तथा छूटे हुए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के निर्देश

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मतदाता सूची के प्रारूप के प्रकाशन के पश्चात दावे आपत्ति लिए जाने की कार्यवाही चल रही है। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि सभी बीएलओं निर्धारित समय पर अपने मतदान केन्द्रों पर बैठे तथा दावे, आपत्ति प्राप्त करें। उन्होंने आयोग द्वारा निर्धारित मापदंड से कम जेण्डर रेशो एवं ईपी रेशो वाले मतदान केन्द्रों की समीक्षा कर संबंधित बीएलओ को अपने मतदान केन्द्र क्षेत्र में 18-19 वर्ष के नवीन मतदाता तथा नाम जुड़ने से शेष महिलाओं के नाम जोड़ने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। साथ ही ऐसे मतदाता जो आयोग के एनवीएसपी पोर्टल पर स्वयं अपना आवेदन भर सकते हो तो उनसे ही एप डाउनलोड कर ऑनलाईन फार्म भरवाने के लिए कहा।

बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में अनुपस्थित जीएमडीआईसी तथा डीईएमकेविविक के डीई का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी शासकीय कार्य से बाहर जाए तो उन्हें इसकी पूर्व सूचना एवं अनुमति लेनी होगी। साथ ही अधिकारी बैठक में पूरी जानकारी के साथ उपस्थित रहें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, संयुक्त कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना, श्री सतीश राय सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जनपद सीईओ, सीएमओ तथा सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पिपल्यामोची में गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया

Ravi Sahu

होली मिलन एवं शपथ ग्रहण समारोह  

Ravi Sahu

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान पात्र हितग्राही की पहचान वितरण शिविर का आयोजन ग्राम चेनपुर में आयोजित

Ravi Sahu

श्री कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को उठाकर इंद्र देव के कोप से गोकुल वासियों की रक्षा की -पंडित धर्म ध्वजाचार्य जी महाराज

Ravi Sahu

पंधाना के ग्राम बलखड़ में आदिवासियों ने राठौर का जोरदार स्वागत किया

Ravi Sahu

कांग्रेस खंडवा लोक सभा से कद्दावर नेता राठौर को टिकट देती हैं तो भाजपा प्रत्याशी को दे सकते टक्कर

Ravi Sahu

Leave a Comment