Sudarshan Today
मध्य प्रदेशशहडोल

पौराणिक संस्कारों को जीवंत बनाए रखने के प्रयास होने चाहिए- कमिश्नर शासकीय सेवक अपनी भूमिका का निर्वहन कर्तव्य निष्ठा से करें-

 राजीव शर्मा सुदर्शन टुडे शहडोल ब्यूरो

 

शहडोल। हमारे देश की संस्कृति रही है कि हम आर्थिक कठिनाईयों के बावजूद भी गौ, गरीब व भूखे को भोजन उपलब्ध कराते रहे है। हमारी संस्कृति मे घर, वन विचरण हेतु निष्कासित श्री राम को भी गरीब आदिवासी शबरी ने अतिथि सत्कार करते हुए जंगल से बेर के फल एकत्रित कर उनका स्वागत किया। संतो ने भी हमे सीख दी है कि जो तोको, कॉटा बोबह, ताहि बोय तू फूल-तोको फूल को फूल है वाको है त्रिशूल ये कहावते वास्त में चरितार्थ और  सत्य भी है। परन्तु  आजादी के बाद हमारे सामाज की संस्कृति बदल गई वर्तमान में इसमें अनेक दिग्भ्रान्तियां आ गई। पौराणिक परंपराओं और संस्कारों को जीवंत बनाए रखने हेतु हम सब को कृत्य संकल्पित होना होगा। उक्त विचार कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने सोमवार को कमिश्नर कार्यालय से सेवा निवृत्त अधीक्षक विनय श्रीवास्तव की विदाई कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कमिश्नर कार्यालय के सभागार में व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि कार्यालय एक परिवार होता है और परिवार से विदाई निश्चित रूप से पीड़ा दायक होती है, इस कार्यालय के सेवा निवृत्त अधीक्षक विनय श्रीवास्तव ने अपने सेवाकाल में किसी को अकारण परेशान करने या दण्डित कराने का कभी भी प्रयास नही किया। श्री शर्मा ने कहा कि शासकीय सेवकों को दी गई भूमिकाओं का निर्वहन कर्तव्य निष्ठा और ईमानदारी से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शासकीय सेवक से निवृत्त होने के बाद तथा इस दुनिया को छोड़कर जाने के बाद लोग सम्मानजनक ढंग से नाम याद करें ऐसा प्रयास सभी को करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ईश्वर ने प्रकृति में अनेको चीजें बनाई है उनमें मनुष्य भी है,मनुष्य को पीड़ित व्यक्ति के दुख के ऑसू पोछने का अधिकार और कर्तव्य भी है। अकारण किसी को कभी भी कष्ट देने का प्रयास नही करना चाहिए इससे मानव शांति और  सुख की अनुभूति करता है। उन्होंने सेवा निवृत्त अधीक्षक के दीर्घायु रहने और परिवार को सकुशल रहने तथा उत्तरोतर तरक्की करने की कामना की।

इस मौके पर उपायुक्त राजस्व श्रीमती मिनिषा पाण्डेय ने कहा कि सेवा निवृत्त अधीक्षक ने कमिश्नर कार्यालय में अपने दायित्वों का समय-सीमा में बखूबी निर्वहन किया और सूचना के अधिकार जैसे महत्वपूर्ण कार्याें में कभी भी कोई दिक्कत नही आने दी। इस मौके पर संयुक्त आयुक्त विकास श्री मगन सिंह कनेश ने भी अपने विचार संक्षिप्त किन्तु सारगार्भित विचार व्यक्त किये। विदाई समारोह में सेवा निवृत्त अधीक्षक को शाल एवं श्रीफल, श्री रामचरित मानस सहित अयोध्या में बनाए जाने वाले श्री राम मंदिर के भावी चित्र प्रतीक स्वरूप प्रदान किया।

इस मौके पर स्टेनो सुशील चौधरी, मनोज धुर्वें, धीरेन्द्र सिंह, विनय शर्मा, जीडी सिदद्की,डीके सिंह, चमनलाल चौधरी आदि काफी संख्या में विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।पौराणिक संस्कारों को जीवंत बनाए रखने के प्रयास होने चाहिए- कमिश्नर
शासकीय सेवक अपनी भूमिका का निर्वहन कर्तव्य निष्ठा से करें- राजीव शर्मा। सुदर्शन टुडे शहडोल ब्यूरो
शहडोल। हमारे देश की संस्कृति रही है कि हम आर्थिक कठिनाईयों के बावजूद भी गौ, गरीब व भूखे को भोजन उपलब्ध कराते रहे है। हमारी संस्कृति मे घर, वन विचरण हेतु निष्कासित श्री राम को भी गरीब आदिवासी शबरी ने अतिथि सत्कार करते हुए जंगल से बेर के फल एकत्रित कर उनका स्वागत किया। संतो ने भी हमे सीख दी है कि जो तोको, कॉटा बोबह, ताहि बोय तू फूल-तोको फूल को फूल है वाको है त्रिशूल ये कहावते वास्त में चरितार्थ और सत्य भी है। परन्तु आजादी के बाद हमारे सामाज की संस्कृति बदल गई वर्तमान में इसमें अनेक दिग्भ्रान्तियां आ गई। पौराणिक परंपराओं और संस्कारों को जीवंत बनाए रखने हेतु हम सब को कृत्य संकल्पित होना होगा। उक्त विचार कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने सोमवार को कमिश्नर कार्यालय से सेवा निवृत्त अधीक्षक विनय श्रीवास्तव की विदाई कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कमिश्नर कार्यालय के सभागार में व्यक्त किये।
उन्होंने कहा कि कार्यालय एक परिवार होता है और परिवार से विदाई निश्चित रूप से पीड़ा दायक होती है, इस कार्यालय के सेवा निवृत्त अधीक्षक विनय श्रीवास्तव ने अपने सेवाकाल में किसी को अकारण परेशान करने या दण्डित कराने का कभी भी प्रयास नही किया। श्री शर्मा ने कहा कि शासकीय सेवकों को दी गई भूमिकाओं का निर्वहन कर्तव्य निष्ठा और ईमानदारी से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शासकीय सेवक से निवृत्त होने के बाद तथा इस दुनिया को छोड़कर जाने के बाद लोग सम्मानजनक ढंग से नाम याद करें ऐसा प्रयास सभी को करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ईश्वर ने प्रकृति में अनेको चीजें बनाई है उनमें मनुष्य भी है,मनुष्य को पीड़ित व्यक्ति के दुख के ऑसू पोछने का अधिकार और कर्तव्य भी है। अकारण किसी को कभी भी कष्ट देने का प्रयास नही करना चाहिए इससे मानव शांति और सुख की अनुभूति करता है। उन्होंने सेवा निवृत्त अधीक्षक के दीर्घायु रहने और परिवार को सकुशल रहने तथा उत्तरोतर तरक्की करने की कामना की।
इस मौके पर उपायुक्त राजस्व श्रीमती मिनिषा पाण्डेय ने कहा कि सेवा निवृत्त अधीक्षक ने कमिश्नर कार्यालय में अपने दायित्वों का समय-सीमा में बखूबी निर्वहन किया और सूचना के अधिकार जैसे महत्वपूर्ण कार्याें में कभी भी कोई दिक्कत नही आने दी। इस मौके पर संयुक्त आयुक्त विकास श्री मगन सिंह कनेश ने भी अपने विचार संक्षिप्त किन्तु सारगार्भित विचार व्यक्त किये। विदाई समारोह में सेवा निवृत्त अधीक्षक को शाल एवं श्रीफल, श्री रामचरित मानस सहित अयोध्या में बनाए जाने वाले श्री राम मंदिर के भावी चित्र प्रतीक स्वरूप प्रदान किया।
इस मौके पर स्टेनो सुशील चौधरी, मनोज धुर्वें, धीरेन्द्र सिंह, विनय शर्मा, जीडी सिदद्की,डीके सिंह, चमनलाल चौधरी आदि काफी संख्या में विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

60 प्रतिशत या उससे कम वोटिंग वाले बूथों पर जागरूकता हेतु निकाली रैली

Ravi Sahu

*कलेक्टर के आदेश अनुसार मंगलवार को नही लगने दिया पशु बाजार मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने पशुव्यापारीयो के बनाये चालान* 

Ravi Sahu

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई लटेरी द्वारा शासकीय महाविद्यालय लटेरी मे कॉलेज मे व्याप्त विभिन्न समस्यायो के संबंध मे ज्ञापन दिया

Ravi Sahu

मीठे मोला मे लगा गंदगी का अंबर

Ravi Sahu

गेस्ट लेक्चर का पूल कलेक्टर से अप्रूव कराना होगा पॉलिटेक्निक की जनभागीदारी समिति बैठक हुई

Ravi Sahu

जान की आफत बनी सडक सड़कों की हालत खराब पर जिम्मेदार अधिकारी नहीं दे रहे हैं ध्यान बारिश से महीनों पहले खराब हुई सड़कों व पुलिया की आज तक नहीं कराई मरम्मत पुलिया से डामर उखड़ा दिखने लगे सरिया आवाजाही में दिक्कत

Ravi Sahu

Leave a Comment