Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

रविवार को डूबते सूर्य और 31 अक्टूबर को उगते सूर्य को दिया अर्घ्य,

 

नहाय-खाय की रस्म के साथ शुरू हुआ सूर्य छठ पर्व

रायसेन।कार्तिक शुक्ल पक्ष चतुर्थी शुक्रवार को नहाय खाय के साथ सूर्योपासना के चार दिनी छठ महापर्व की शुरूआत हो गई है। व्रती शुद्ध और सात्विक मन से स्नान-ध्यान कर व्रत का संकल्प लेंगे। कद्दू की सब्जी, चने की दाल और चावल का भात पकाकर छठी मइया को भोग लगाया गया । बाद में प्रसाद के रूप में परिवार और इष्ट मित्रों साथ स्वयं ग्रहण किया जाएगा। इसी के साथ व्रत अनुष्ठान शुरू हो गया।

पण्डित दीनबन्धु तिवारी वीरा लाल यादव ब, राकेश सिंह राजपूत किराना व्यापारी अनिल चौरसिया ने बताया कि चार दिनों तक चलने वाले छठ महापर्व पर व्रती 36 घंटों का व्रत रखते हैं। छठ महापर्व कार्तिक शुक्ल चतुर्थी से शुरू होकर सप्तमी तक चलता है। कार्तिक शुक्ल पक्ष की पंचमी 29 अक्टूबर रविवार को खरना की रस्म होगी और भुवन भास्कर और छठी मईया की आराधना करेंगे। दिनभर निर्जला उपवास कर शाम को ईंट या मिट्टी से बने चूल्हेे पर गन्ने का रस या गुड़, चावल की खीर पकाएंगे। सूर्य देव और छठी मईया को भोग लगाकर स्वयं ग्रहण करेंगे। इसी के साथ 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू हो जाएगा। बाद मेें व्रती द्वारा पकाई गई खीर-पूड़ी प्रसाद रूप में परिवार और इष्ट मित्रों में बांटी जाएगी। तीस अक्टूबर को डूबते सूर्य को और 31 अक्टूबर सोमवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देंगे।

ऐसी धार्मिक मान्यता है कि छठ पर्व में भगवान सूर्य और छठी मैया की पूजा-अर्चना करने से संतान सुख संतान प्राप्ति की सारी बमनोकामना पूरी होती है। शहर और जिले में छठ महापर्व मनाने के लिए मिश्र तालाब पर इंतजाम किए गए हैं। रायसेन में होने वाले विशेष छठ महापर्व में पूर्वांचल, मिथिला, मगही और भोजपुरी समाज के लोग तारों की छांव में पूजा-अर्चना कर फलहार करेंगे।

मिश्र तालाब घाट पर छठ पूजा के लिएरविवार की शाम गन्नों के मंडप सजाए गए।भोजपुरी समाज की महिलाओं ने सोलह श्रंगार किया।टोकनी सूप में मौसमी फल सब्जियां पकवान सजाए गए।सूर्य छठ महोत्सव को मनाने मिश्र तालाब घाट पर अस्ताचल सूर्य को श्रद्धा आस्था पूर्वक दिया अर्ध्य।वहीं युवाओं बच्चों ने मिश्र तालाब घाट परछठ पर्व पर रंगबिरंगी आतिशबाजी कर खुशियां मनाई

Related posts

कमिश्नर शहडोल ने विभिन्न अमृत सरोवर तालाबों का किया निरीक्षण,अमृत सरोवर तालाबों में सिघाडे़ एवं कमल की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें।

Ravi Sahu

पुलिस ने दस दिनो में पेट्रोल पंप पर लूट का किया पर्दाफाश,चार आरोपी के साथ एक पिस्टल और बाइक की जप्त

Ravi Sahu

भीकनगांव विधायक श्रीमती झूमा सोलंकी विधानसभा के कई ग्रामों में मतदाताओं का आभार व्यक्त करने पहुंचेगी

Ravi Sahu

सारणी में आम आदमी पार्टी का वर्चस्व बढ़ता देख दिग्गज पार्टियों में हलचल

Ravi Sahu

अवैध रेत उत्खनन पर करें सख्त कार्यवाही- कलेक्टर

Ravi Sahu

रायसेन के फुटबॉल खिलाड़ियों का संभाग स्तर पर चयन:पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने फूलमालाएं पहनाकर किया स्वागत

Ravi Sahu

Leave a Comment